The Lallantop

लॉरेंस बिश्नोई को ललकारने के बाद पप्पू यादव की पिटाई हो गई? रोने वाले वीडियो की कहानी क्या है?

13 अक्टूबर को पूर्णिया से सांसद पप्पू यादव ने NCP नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या पर एक पोस्ट किया. कहा कि अगर कानून मंजूरी दे, तो वो 24 घंटे में लॉरेंस बिश्नोई के पूरे नेटवर्क को खत्म कर देंगे. अब उनका एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें वो रोते हुए नज़र आ रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि लॉरेंस बिश्नोई पर किए पोस्ट के बाद पप्पू यादव की 'पिटाई' की गई.

post-main-image
पप्पू यादव के वायरल वीडियो का सच (फोटो: सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और NCP नेता बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर को हत्या हो गई. पुलिस इसकी जांच कर रही है. इधर वारदात के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है. इस बीच पप्पू यादव ने लॉरेंस बिश्नोई पर निशाना साधते हुए 13 अक्टूबर को X पर एक पोस्ट किया. कहा कि अगर कानून मंजूरी दे, तो वो 24 घंटे में लॉरेंस के पूरे नेटवर्क को खत्म कर देंगे. इसके बाद से सोशल मीडिया पर पप्पू यादव का एक वीडियो शेयर किया जाने लगा. वीडियो में पप्पू यादव रोते हुए नज़र आ रहे हैं और अपनी पिटाई होने की बात कह रहे हैं. इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर्स का दावा है कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को चुनौती देने के बाद पप्पू यादव की ‘पिटाई’ की गई. 

प्रदीप गुप्ता नाम के एक X यूजर ने 14 अक्टूबर को मजाक उड़ाते हुए पप्पू यादव का वीडियो शेयर कर लिखा,

"और, ये पप्पू यादव जी हैं ना, जो लॉरेंस बिश्नोई को ठिकाने लगा रहे थे.
किसी ने इनको कूट दिया.
मैं निंदा करता हूं इस पिटाई की. गलत किया है, जिसने भी किया."

पप्पू यादव का ये वीडियो फेसबुक पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया गया.

fb post on pappu yadav
(स्क्रीनशॉट: फेसबुक)
पड़ताल

क्या वाकई लॉरेंस बिश्नोई पर पोस्ट करने के बाद पप्पू यादव की किसी ने पिटाई कर दी? पप्पू यादव के रोने वाले वायरल वीडियो की सच्चाई क्या है? ये पता करने के लिए हमने शेयर वायरल वीडियो पर गौर किया. वीडियो में दायीं तरफ पीले रंग के लोगो पर 'LIVE CITIES' लिखा हुआ देखा जा सकता है. इस वीडियो का लंबा वर्जन 'Live Cities Media Private Limited' नाम के एक YouTube चैनल पर 6 सितंबर, 2018 को किया हुआ मिला. इस वीडियो का टाइटल था- 'Muzaffarpur में बाल-बाल बचे MP Pappu Yadav, सुरक्षा में तैनात Y Security Guards ने बचाई जान'.

वीडियो में पप्पू यादव कहते हैं, 

"मैंने SP को फोन किया, नहीं उठाया. IG को किया, नहीं उठाया. CM को किया, नहीं उठाया. CM का PA उठाया. किस तरीके से मारा, मैं बता नहीं सकता."

इतना कहते हुए वो फूट-फूटकर रोने लगते हैं.

पप्पू यादव से जुड़े कीवर्ड्स गूगल पर सर्च करने पर और भी रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें पप्पू यादव पर हमला होने की जानकारी दी गई थी. इन्हें आप और देख सकते हैं.

 

news-reports-on-pappu-yadav-crying
(स्क्रीनशॉट: यूट्यूब)

आजतक की 6 सितंबर, 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, पप्पू यादव पटना से मधुबनी जा रहे थे, तब मुजफ्फरपुर में 'भारत बंद समर्थकों' द्वारा उन पर हमला हुआ था. तब पप्पू यादव ने आरोप लगाया था कि हमलावर हथियार से लैस थे और अगर उनकी सुरक्षा में CRPF के जवान नहीं होते तो उनकी हत्या हो जाती.

पप्पू यादव ने उसी दिन अपने ऑफिशियल X (तब ट्विटर) अकाउंट पर भी इस घटना की जानकारी दी थी. उन्होंने बिहार की कानून व्यवस्था पर निशाना साधते हुए लिखा था,

"महाजंगलराज का नंगा नाच, नारी बचाओ पदयात्रा में मधुबनी जाने के दौरान हमारे काफिले पर भारत बंद के नाम पर गुंडों ने हमला किया, कार्यकर्ताओं को बुरी तरह जाति पूछ-पूछकर पीटा है. आखिर बिहार में कोई शासन-प्रशासन है या नहीं! सीएम नीतीश कुमार आप किस कुम्भकर्णी नींद में सोये हैं."

नतीजा

कुल मिलाकर, पप्पू यादव के रोने का जो वीडियो हाल का बता कर शेयर किया जा रहा है, वो 6 साल पुराना है. गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के नेटवर्क को खत्म करने का पोस्ट करने के बाद पप्पू यादव की पिटाई नहीं हुई है. उनका पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: लैपटॉप और कमोड फटने की तस्वीरों को लेबनान ब्लास्ट का बताया जा रहा है, पड़ताल में कुछ और ही निकला