The Lallantop

क्या अंबानी की शादी में सलमान और ऐश्वर्या साथ में नज़र आए?

Anant Ambani की शादी में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन भी शामिल हुए थे. सोशल मीडिया पर इन दोनों की एक फोटो वायरल है. फोटो में सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन एक साथ दिखाई दे रहे हैं.

post-main-image
सलमान खान और ऐश्वर्या राय की एडिटेड फोटो वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)

भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी (Ambani Wedding) की शादी हो गई है. वे राधिका मर्चेंट के साथ 12 जुलाई की रात वैवाहिक बंधन में बंध गए. इस मौके पर देश दुनिया से तमाम बड़ी हस्तियों ने शिरकत की. अमिताभ बच्चन से लेकर रजनीकांत तक, पूरा बॉलीवुड अंबानी की शादी में शरीक हुआ. अभिनेता सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन (Salman Khan and Aishwarya in Ambani Wedding) भी इस शादी में शामिल हुए. सोशल मीडिया पर इन दोनों की एक फोटो वायरल है. फोटो में सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन एक साथ दिखाई दे रहे हैं. दावा किया जा रहा कि सलमान और ऐश्वर्या ने अंबानी की शादी में एकसाथ नज़र आए.

सोशल मीडिया पर लोग अलग-अलग दावों के साथ फोटो शेयर कर रहे हैं. एक इंस्टाग्राम पेज ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, सलमान और ऐश्वर्या साथ में आए. इस पोस्ट पर 7 हज़ार से अधिक लाइक्स हैं.

ऐश्वर्या सलमान वायरल फोटो
ऐश्वर्या राय बच्चन और सलमान खान की वायरल फोटो का स्क्रीनशॉट.

इसी तरह ‘एक्स’ पर महफूज हुसैन नाम के एक यूजर ने सलमान ऐश्वर्या की तस्वीर को शेयर करते हुए इसे Picture of Decade बता दिया.

पड़ताल

क्या अंबानी की शादी में साथ में नज़र आए सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन? हमें इससे जुड़ी कोई प्रमाणिक मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे दावे की पुष्टि की जा सकती हो. अनंत की शादी के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हैं. लेकिन किसी भी ऑथेंटिक जगह पर ऐसी कोई तस्वीर नहीं दिखी जिसमें दोनों साथ में नज़र आ रहे हों. इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च किया. तो मालूम पड़ा कि ये एडिटेड फोटो है. दो अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर यह तस्वीर तैयार की गई है.

असल तस्वीर में सलमान खान के साथ उनकी बहन अर्पिता खान ही हैं. इस बात की तस्दीक न्यूज़ एजेंसी ‘ANI’ के वीडियो से होती है. इसके अलावा बॉलीवुड से जुड़ी खबरों को पब्लिश करने वाली वेबसाइट ‘Voompla’ के इंस्टाग्राम पेज पर भी अनंत-राधिका की शादी के कई वीडियो हैं. इसमें भी सलमान खान अपनी बहन अर्पिता के साथ ही नज़र आ रहे हैं.

अब बात ऐश्वर्या राय बच्चन के फोटो की. असल तस्वीर में ऐश्वर्या के साथ केवल उनकी बेटी आराध्या राय बच्चन हैं. इससे जुड़े वीडियो को भी ‘ANI’ के एक्स हैंडल पर देखा जा सकता है जिसे 12 जुलाई को अपलोड किया गया है. ऐश्वर्या और आराध्या की तस्वीरों को कई मीडिया संस्थानों ने छापा है जिन्हें आप यहां देख सकते हैं. 

ऐश्वर्या की अपनी बेटी आराध्या के साथ तस्वीर.
ऐश्वर्या और आराध्या साथ में नज़र आईं. 

साफ है कि दो अलग-अलग फोटो को एक साथ जोड़कर भ्रम फैलाया गया है.

नतीजा

कुल मिलाकर, अनंत अंबानी की शादी में सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ में शिरकत करने का दावा भ्रामक है. दो अलग-अलग फोटो को एडिट कर भ्रम फैलाया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: अनंत राधिका की शादी में देश-विदेश के सेलेब्स ने बिखेरा रंग, किसका डांस वीडियो हुआ वायरल?