The Lallantop

मीडिया ने 'बलात्कारी सपा नेता' से जुड़े सवाल किए तो गेट फांद कर 'भागे' अखिलेश यादव?

Akhilesh Yadav viral video: सपा प्रमुख अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल है जिसमें कैमरा और माइक लेकर कुछ लोग उनके पीछे भाग रहे हैं. वीडियो में अखिलेश एक गेट को फांदते नज़र आ रहे हैं. कहा जा रहा कि अखिलेश यादव एक सपा नेता पर रेप के आरोप से जुड़े सवालों से बचने के लिए पत्रकारों से भाग रहे हैं.

post-main-image
अखिलेश यादव का गेट फांदने का वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता नवाब सिंह की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बलात्कार के आरोपों से घिरे नवाब सिंह यादव का DNA सैंपल रेप पीड़िता के साथ मैच होने की बात सामने आई है. इसके बाद विरोधियों ने सपा पर जमकर निशाना साधा है. इसी बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल है जिसमें कैमरा और माइक लेकर कुछ लोग उनके पीछे पीछे भाग रहे हैं, वहीं अखिलेश एक गेट को फांदते नज़र आ रहे हैं. इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा कि अखिलेश यादव रेप के सवाल से बचने के लिए पत्रकारों से भाग रहे हैं.

सरदार लकी सिंह नाम के एक यूजर ने वायरल वीडियो को ‘एक्स’ पर शेयर करते हुए लिखा,

“मीडिया के नए चहेते और राहुल गांधी के चुनावी जोड़ीदार अखिलेश यादव बलात्कारी मोइद और नवाब को लेकर सवाल पूछे जाने पर पत्रकारों के सामने डर कर भाग खड़े हुए.”

वहीं, अभिषेक गुप्ता नाम के एक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "डीएनए टेस्ट में समाजवादी पार्टी के नेता नवाब सिंह यादव द्वारा नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म कि पुष्टि होते ही विभिन्न चैनलों के रिपोर्टर्स ने अखिलेश यादव को घेर लिया तो अखिलेश यादव जवाब न दे पाने कि स्थिति में गेट से कूदकर भागने पर मजबूर हुए!!"

इसी तरह के दावे कई अन्य यूजर्स ने भी किए हैं जिनके पोस्ट आप यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या अखिलेश यादव वायरल वीडियो में रेप के सवालों से पीछा छुड़ा कर भाग रहे हैं? कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘आजतक’ की वेबसाइट पर 11 अक्टूबर, 2023 को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब मौजूद है. रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो लखनऊ के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर का है. जहां स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के खिलाफ विपक्ष का नेतृत्व करने वाले जयप्रकाश नारायण की जयंती मनाई जा रही थी. यहां अखिलेश यादव भी जयप्रकाश की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंचे थे.

अखिलेश यादव के गेट फांकने के वीडियो का स्क्रीनशॉ
आजतक पर अखिलेश के गेट फांदने को लेकर छपी रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट.

लेकिन पुलिस फोर्स ने कथित तौर पर अखिलेश को अंदर जाने से रोकने का प्रयास किया. गेट पर ताला लगा दिया गया और टिन शेड की दीवार खड़ी कर दी गई. हालांकि पुलिस-प्रशासन के ये सभी प्रयास विफल साबित हुए. अखिलेश करीब 8 फीट ऊंचा गेट फांदकर सेंटर के अंदर घुसे और जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया.

इस घटना को ‘’ ने रिपोर्ट किया था. अक्टूबर 2023 में पब्लिश हुआ वीडियो हमारे चैनल पर आप देख सकते हैं, जहां वायरल वीडियो का हिस्सा साफ नज़र आ रहा है. इससे यह स्पष्ट है कि अखिलेश यादव का गेट फांदने वाला वायरल वीडियो एक साल पुराना है और पूरी तरह से भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

अखिलेश यादव के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉ
अखिलेश यादव के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

दैनिक भास्कर’ में छपी लगभग साल भर पुरानी रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने जयप्रकाश की जयंती पर अखिलेश को माल्यार्पण की अनुमति नहीं दी थी. रिपोर्ट कहती है कि LDA ने इसके लिए सुरक्षा कारणों का हवाला दिया था. प्राधिकरण का कहना था कि सेंटर पर साफ-सफाई का काम होने के कारण वहां ताला लगाया गया था.

इसको लेकर खुद अखिलेश ने ‘एक्स’ पर 11 अक्टूबर को एक पोस्ट लिखकर सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी जताई थी. 11 अक्टूबर, 2023 का उनका पोस्ट देखिए.

नतीजा

कुल मिलाकर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव के गेट फांदने का वायरल वीडियो लगभग साल भर पुराना है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. असल में जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर का गेट बंद कर दिया गया था, जिसके बाद सपा प्रमुख दरवाजा फांद कर अंदर पहुंचे. वायरल वीडियो का पूर्व सपा नेता नवाब सिंह के मैटर से कोई लेना-देना नहीं है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: भारत में Telegram बैन हो गया? वायरल दावे की सच्चाई जानना जरूरी है