The Lallantop
Logo

सिनेमा के 30 सितारे, जो इस साल दुनिया को अलविदा कर गए

साल के अंत में हमारी यादों का हिस्सा वो लोग भी हैं, जो इस साल दुनिया छोड़ गए लेकिन सिनेमा को समृद्ध करके.

नफा-नुकसान जीवन के नियम हैं. हम कुछ हासिल करते हैं, तो कुछ गंवाते भी हैं. कुछ पाते हैं, तो कुछ छूट भी जाता है. 2022 के सिनेमा ने जहाँ एक ओर काफी कुछ नया अचीव किया, तो कुछ पुराना खोया भी है. बहुत से उम्दा कलाकार साल 2022 में हमें छोड़कर चले गए. ऐसे कलाकार, जिन्होंने सिनेमा की विधा को समृद्ध किया. आइए याद करते हैं उन हस्तियों को, जो हाथ छुड़ाकर चली गईं. 

1. Sidney Poitier (06 जनवरी)

Sidney Poitier पहले ब्लैक एक्टर थे, जिन्हें ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. साल 1964 में उन्हें ‘लिलीज़ ऑफ़ दी फील्ड’ फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का एकेडमी अवॉर्ड दिया गया था. 

अपने करियर में उन्होंने ‘इन द हीट ऑफ द नाइट’, ‘शूट टू किल’, ‘नो वे आउट’, ‘अ पैच ऑफ ब्लू’ जैसी क्लासिक फिल्में की हैं. 

2. Bob Saget (09 जनवरी)

अमेरिक स्टैंडअप कॉमेडियन, एक्टर और टीवी होस्ट Bob Saget का इस साल निधन हो गया. उन्हें उनके सिटकॉम शो ‘फुल हाउस’ के लिए जाना जाता है. उन्हें Bob America's Funniest Home Videos,  How I Met Your Mother जैसे शोज़ के लिए भी जाना जाता है. 

Bob Saget को उनके सिटकॉम शो ‘फुल हाउस’ के लिए जाना जाता है.

उन्हें उनके कॉमेडी शो That's What I'm Talkin' About के लिए Grammy Award for Best Comedy Album के लिए नॉमिनेशन मिला था.

3. पंडित बिरजू महाराज-  (17 जनवरी)

मशहूर कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज भी इस साल दुनिया से विदा हो गए. कथक में उनके योगदान के लिए बिरजू महाराज को कई अवॉर्ड्स से सम्मानित भी किया गया है. 1964 में उनको संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 1986 में भारत सरकार ने बिरजू महाराज को पद्म विभूषण देकर सम्मानित किया था. 

साल 2002 में फिल्म ‘देवदास’ के गाने 'काहे छेड़ मोहे' को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था. इसके अलावा ‘उमराव जान’, ‘डेढ इश्किया’,' बाजीराव मस्तानी' जैसी फिल्मों को भी उन्होंने कोरियोग्राफ किया था.

4. रमेश देव - (02 फरवरी)

मराठी और हिंदी फिल्मों के एक्टर रमेश देव भी इस साल 02 फरवरी को दुनिया छोड़ गए. रमेश ने अपने करियर में कई हिट फिल्में की. इनमें ‘आनंद’, ‘घराना’, ‘सोने पे सुहागा’, ‘गोरा’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दिलजला’ और ‘शेर शिवाजी’ जैसी फिल्मे हैं. 

रमेश ने अपने करियर में कई डॉक्यूमेंट्री और फीचर फिल्मों को प्रड्यूस भी किया था.

5. लता मंगेशकर  - (06 फरवरी)

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर की मधुर आवाज़ इस साल खामोश हो गई. उनके निधन पर सरकार ने दो दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया था. अपने जीवनकाल में लता मंगेशकर ने एक से बढ़कर एक संगीतकारों के साथ काम किया. उनके गाए न जाने कितने ही गीत आज भी आइकॉनिक बने हुए हैं. 

लता मंगेशकर को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. उन्हें भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

6. बप्पी लहरी (16 फरवरी)

गायक और संगीतकार बप्पी लाहिड़ी का भी इस साल निधन हो गया. बप्पी दा ने 70-80 के दशक में बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए. मिथुन चक्रवर्ती का गाना 'आई एम ए डिस्को डांसर' के बाद बप्पी दा को डिस्को किंग के नाम से जाना जाने लगा. 

बप्पी लहरी अपने गानों के अलावा सोना पहनने के लिए भी जाने जाते थे.

उन्होंने अपने करियर में तकरीबन 5000 गाने कंपोज किए. इनमें न केवल हिंदी और बंगाली, बल्कि तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, गुजराती, मराठी, पंजाबी, उड़िया, भोजपुरी और आसामी भाषाओं के गाने भी शामिल थे.

7. केपीएसी ललिता (22 फरवरी)

मलयालम सिनेमा की जानी-मानी एक्ट्रेस केपीएसी ललिता भी इस साल भगवान को प्यारी हो गईं. ललिता केरल संगीत नाटक एकेडमी की अध्यक्ष भी थीं. 

उन्होंने अमारम, Manichitrathazhu, संदेसम, Kottayam Kunjachan और होम जैसी फिल्में की हैं.

8. William Hurt (13 मार्च) 

ऑस्कर विनर एक्टर William Hurt की भी इस साल मौत हो गई. उन्हें उनकी फिल्म ‘किस ऑफ द स्पाइडर वुमन’ के लिए एकेडमी अवॉर्ड  से नवाज़ा गया था. इसके अलावा साल 1986 में आई Children of a Lesser God और साल 1987 में आई Broadcast News के लिए उन्हें ऑस्कर नॉमिनेशन भी मिला था. 

विलियम हर्ट ने मार्वल यूनिवर्स में भी काम किया. वो ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’, ‘एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर’, ‘एंड गेम’ और ‘ब्लैक विडो’ में भी नज़र आए थे.

9. Taylor Hawkins (25 मार्च)

Taylor Hawkins मशहूर अमेरिकी म्यूज़िशियन थे. म्यूज़िक बैंड ‘फू फाइटर’ में ड्रम प्ले किया करते थे. इस बैंड को ज्वॉइन करने से पहले वो Sass Jordan और Alanis Morissette जैसे बैंड का हिस्सा रह चुके थे. 2006 से 2009 तक उन्होंने तीन स्टूडियोज़ भी खोले.

 साल 2005 में उन्हें ब्रिटिश ड्रमिंग मैगज़ीन ‘रिदम’ में बेस्ट रॉक ड्रमर के लिए नॉमिनेट भी किया गया.  

10. शिव कुमार सुब्रमणियम (10 अप्रैल)

शिव कुमार सुब्रमणियम ना सिर्फ अभिनेता थे बल्कि अपनी राइटिंग से उन्होंने इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी. उन्हें साल 1989 में आई फिल्म ‘परिंदा’ का स्क्रीनप्ले लिखने के लिए जाना जाता है. सुधीर मिश्रा की फिल्म ‘हज़ारों ख्वाहिशें’ ऐसी के लिए भी सुब्रमणियम ने राइटिंग की थी. 

शिव कुमार ज़्यादातर सीरियस रोल करने के लिए जाने गए. उन्होंने ‘तीन पत्ती’, ‘प्रहार’, ‘हिचकी’ और ‘टू स्टेट्स’ जैसी फिल्में कीं. टीवी शो मुक्ति बंधन में भी वो दिखाई दिए थे.

11. Gilbert Gottfried (12 अप्रैल)

मशहूश स्टैंडअप कॉमेडियन Gilbert Gottfried का निधन भी इस साल हो गया. डिज़्नी की साल 1992 में आई एनिमेटेड फिल्म ‘अलादीन’ में मशहूर तोते की आवाज़ Gilbert Gottfried की ही थी. अपने करियर में Gilbert कई विवादों में भी घिरे. 

साल 2001 में न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन में हुए हमले में मारे गए लोगों पर उन्होंने जोक्स बनाए. जिसके बाद उन्हें ट्रोल किया जाने लगा. फिर उनके एक ट्वीट को लेकर भी खूब बवाल हुआ था

12. टी रामा राव - (20 अप्रैल)

मशहूर फिल्ममेकर टी रामा राव का निधन भी इस साल हुआ. उन्होंने तेलुगु और हिंदी सिनेमा में एन. टी. रामा राव, रजनीकांत और अमिताभ बच्चन के साथ कई बेहतरीन फिल्में बनाई. 

 

साल 1966 में आई उनकी फिल्म ‘नवरात्री’ और 1977 में आई फैंटेसी कॉमेडी फिल्म ‘यमगोला’ सुपरहिट हुई. उन्होंने ‘अंधा कानून’, ‘एक ही भूल', ‘जंग’, ‘बुलंदी’ और ‘खतरों के खिलाड़ी’ जैसी कई सुपरहिट हिंदी फिल्में भी बनाई.

13. Ray Liotta (26 मई)

‘गुडफेलास’ के एक्टर ने इस साल दुनिया को अलविदा कहा. फिल्म में हेनरी हिल बने एक्टर Ray Liotta का 26 मई को निधन हो गया. साल 1988 में आई फिल्म Dominick and Eugene के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब का नॉमिनेशन भी मिला था. 

Ray Liotta फिल्मों के अलावा कई डॉक्यूमेंट्रीज़ से भी जुड़े . ‘द मेकिंग ऑफ मॉब’ और कई म्यूज़िक वीडियोज़ में Ray Liotta नरेटर भी रहे.

14. सिंगर केके (31 मई)

‘माचिस’ फिल्म का गाना ‘छोड़ आए हम वो गलियां’ या ‘हम दिल दे चुके सनम’ मूवी का गाना ‘तड़प-तड़प के’ जैसे तमाम मशहूर नगमें गाने वाले सिंगर केके भी इस साल दुनिया को छोड़ गए. उनके गाए दर्जनों गाने लोगों की ज़ुबान पर चढ़े रहे हैं. 

कोलकाता में एक शो के बाद उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था, जिसकी वजह से महज़ 53 साल की उम्र में उनकी डेथ हो गई.

15. सिद्धू मुसेवाला - (29 मई)

इस साल पॉपुलर पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या ने सबको सदमे में डाल दिया. पंजाब में सिद्धू मूसेवाला की तगड़ी फैन फॉलोइंग थी. 2018 में सिद्धू ने अपना पहला एल्बम रिलीज़ किया था. PBX1 नाम के इस एल्बम में कुल 13 गाने थे. 

इसमें से 'जट्ट दा मुकाबला', 'दाउद' और 'बैडफेला' जैसे गाने खूब पसंद किए गए. सिद्धू की मौत के बाद भी उनके गाने रिलीज़ किए गए. जिन्हें भी फैन्स का खूब प्यार मिला.

16. शिवकुमार शर्मा - (10 मई)

इस साल मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का भी निधन हो गया. उन्होंने अपने संतूर वादन से इंटरनेशनल लेवल पर पहचान बनाई. शिवकुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी बॉलीवुड में भी खूब मशहूर हुई. 

‘चांदनी’ फिल्म का म्यूजिक इसी जोड़ी का था. इसके अलावा ‘सिलसिला’, ‘लम्हें' जैसी फिल्मों में भी उन्होंने संगीत दिया.

17. भूपिंदर सिंह (19 जुलाई)

‘मेरी आवाज़ ही पहचान है’ के गायक भूपिंदर सिंह का भी इस साल निधन हो गया. उन्होंने संगीत जगत को कई बेहतरीन नगमें दिए. 

‘नाम गुम जाएगा’, ‘करोगे याद तो’, ‘खुश रहो अहले-वतन’, ‘दरो-दीवार पे हसरत’ जैसे कई सुंदर नगमें गाए हैं.

18. दीपेश भान - (23 जुलाई)

टीवी शो 'भाबी जी घर पर हैं' के एक्टर दीपेश भान भी इस साल नहीं रहे. दीपेश भान को मलखान के अपने मज़ेदार किरदार के लिए जाना जाता था. 

दीपेश भान को उनके ‘भाबी जी घऱ पर है’ के रोल से खूब पॉपुलैरिटी मिली.

उन्होंने 'भाबीजी घर पर हैं' के अलावा 'कॉमेडी का किंग कौन', 'कॉमेडी क्लब', 'भूतवाला,' 'FIR' समेत 'सुन यार चिल मार' जैसे शोज़ में काम किया था.

19. Paul Sorvino (25 जुलाई)

Paulie Cicero की क्लासिक फिल्म ‘गुडफेलास’ में गैंगस्टर बने एक्टर Paul Sorvino भी इस साल दुनिया छोड़ गए. 26 जुलाई को 83 साल की उम्र में उनकी डेथ हो गई. Paul ने साल 1990 में आए ‘लॉ एंड ऑर्डर’ शो में पुलिसवाले का रोल निभाया था. 

पॉल ने 50 सालों में खूब काम किया. जिसमें फिल्में, टीवी सीरियल और कई सारे स्टेज और लाइव शोज़ भी शामिल हैं.

20. मिथिलेश चतुर्वेदी (03 अगस्त)

‘कोई मिल गया’, ‘रेडी’ और ‘गदर’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके वरिष्ठ अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी नहीं रहे.  03 अगस्त की शाम को उनका निधन हो गया. उन्होंने ‘आहट’, ‘सीआईडी’ और ‘कुमकुम’ जैसे टीवी शोज़ में भी काम किया. राम गोपाल वर्मा की ‘सत्या’ उनकी पहली मेजर फिल्म थी. 

ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ के एक सीन के लिए मिथिलेश चतुर्वेदी को याद किया जाता है.

फिल्म में उन्होंने बिल्डर मल्होत्रा का रोल निभाया था. ‘सत्या’ के अलावा ‘अशोका द ग्रेट’, ‘किसना’ और ‘कोई मिल गया’ जैसी फिल्मों में उन्होंने शाहरुख खान और ऋतिक रोशन जैसे कलाकारों के साथ काम किया.

21. Robert LuPone (27 अगस्त)

अमेरिकन एक्टर  Robert LuPone भी इस साल दुनिया को अलविदा कह गए. Robert को इटैलियन-अमेरिकन माफिया शो The Sopranos में टोनी के किरदार के लिए जाना जाता है. इस रोल के लिए उन्हें खूब सराहा गया था. 

Robert एक्टर के साथ-साथ एमसीसी थिएटर के फाउंडर और लीडर भी थे. Robert ने साल 1966 में ‘द पजामा गेम’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. ये एक म्यूज़िक ड्रामा फिल्म थी. 

22. राजू श्रीवास्तव (21 सिंतंबर)

अपनी कॉमेडी से पूरे देश को गुदगुदाने वाले कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का भी इस साल निधन हो गया. राजू 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' से मशहूर हुए थे. इसी के बाद से लोग उन्हें जानने लगे. वो ये शो तो नहीं जीत पाए, मगर उन्हें 'किंग ऑफ कॉमेडी' बुलाया जाने लगा. 

हर कॉमेडियन चुटकुले सुनाने के लिए एक किरदार गढ़ता है. राजू श्रीवास्तव, 'गजोधर' नाम से जोक्स करते थे. राजू ने  'तेज़ाब', 'मैंने प्यार किया', 'बाज़ीगर' जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल्स भी किए.

23. अरुण बाली (07 अक्टूबर)

अपने समय के मशहूर एक्टर अरुण बाली भी इस साल दुनिया छोड़ गए. अपने करियर में इन्होंने 40 से ज़्यादा फिल्में और दर्जनों टीवी शोज़ किए. ‘राजू बन गया जेंटलमैन’, ‘फूल और अंगारे’, ‘लगे रहो मुन्नाभाई’, ‘केदारनाथ’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘पीके’, ‘लाल सिंह चड्ढा’ और ‘बर्फी’ जैसी फिल्मों में काम किया. 

 

अरुण की आखिरी फिल्म थी अमिताभ बच्चन के साथ ‘गुडबाय’. जिसमें उन्होंने अमिताभ के ससुर का रोल प्ले किया था.

24. Robbie Coltrane (14 अक्टूबर)

एक्टर एंथनी Robbie Coltrane इस साल दुनिया को छोड़ गए. दुनिया उन्हें Rubeus Hagrid नाम से जानती थी. ‘हैरी पॉटर’ का उनका ये किरदार अमर हो गया. रॉबी कॉल्ट्रेन ने अपने करियर की शुरुआत 1970 के दशक में की थी. Keep It in the Family और The Young Ones जैसे कॉमेडी टीवी शोज़ से. रॉबी को कायदे नोटिस किया गया 1990 में आई सीरीज़ Cracker से. 

Robbie को सबसे ज़्यादा ‘हैरी पॉटर’ के हैग्रिड  रोल के लिए पसंद किया जाता था.

इसमे उन्होंने क्रिमिनल साइकोलॉजिस्ट Fitz का रोल किया था. इस सीरीज़ में काम के लिए उन्होंने लगातार तीन साल बेस्ट एक्टर का BAFTA (British Academy Television Awards) जीता. 

25. Kevin Conroy (10 नवंबर)

तीन दशकों से ‘बैटमैन’ की आवाज़ बने एक्टर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट Kevin Conroy का निधन भी इस साल हो गया. बिना अपना चेहरा दिखाए Kevin ने सालों साल ‘बैटमैन’ का रोल निभाया. डीसी कॉमिक्स के अकॉर्डिंग Kevin ने 60 अलग-अलग प्रोडक्शन हाउस के साथ काम किया. 

जिसमें 15 फिल्में, 15 एनिमेटेड सीरीज़ शामिल हैं. सीरीज़ के 400 एपिसोड्स में Kevin ने अपनी आवाज़ें दीं. इसके अलावा उन्होंने बहुत सारे वीडियो गेम्स में भी अपनी आवाज़ दी थी. जिसके लिए उन्हें खूब पॉपुलैरिटी मिली. 

26. सिद्धांत वीर सूर्यवंशी (11 नवंबर)

'कुसुम', 'कसौटी ज़िंदगी की' और 'कुमकुम' जैसे सीरियल में दिखने वाले एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का भी इस साल निधन हो गया. सिद्धांत ने स्पोर्ट्स रिएलिटी शो 'बॉक्स क्रिकेट लीग' में भी हिस्सा लिया था. 

टीवी सीरियल से इतर सिद्धांत कुछ फिल्मों में भी नज़र आए थे.

27. एक्टर सुनील शिंदे (14 नवंबर)

मराठी और हिंदी सिनेमा के एक्टर सुनील शिंदे भी इस साल अलविदा कह गए. सुनिल मराठी और हिंदी सिनेमा में पिछले कई दशकों से काम करते रहे हैं. उन्होंने 1989 में दूरदर्शन पर आने वाले शो ‘सर्कस’ में भी काम किया था. वहां उन्होंने शाहरुख के पिता का किरदार निभाया था.

 साथ ही उन्होंने ‘सरफ़रोश’ में DCP की भूमिका निभाई थी. उन्होंने रिचर्ड अटेनबरो की ‘गांधी’ में भी किया था. हिंदी फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने ‘निवडुंग’, ‘मधुचंद्राची रात्र’ और ‘जसा बाप तशी पोर’ जैसी मराठी फिल्मों में भी यादगार भूमिकाएं निभाई.

28. तबस्सुम (18 नवंबर)

गुज़रे ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस तबस्सुम का भी इस साल निधन हो गया. फिल्म ‘सुहाग’ से चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू करने वाली तबस्सुम कई फिल्मों के साथ कई टीवी शोज़ में भी दिखाई दीं. उन्होंने कई टॉक शोज़ को होस्ट भी किया. 

तबस्सुम ने फिल्म ‘सुहाग’ से चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू किया था.

दूरदर्शन पर देश में टीवी के पहले टॉक शो 'फूल खिले हैं गुलशन गुलशन' को होस्ट करने का श्रेय भी तबस्सुम को जाता है.

29. विक्रम गोखले (26 नवंबर)

बॉलीवुड के सीनियर एक्टर विक्रम गोखले भी इस साल दुनिया को अलविदा कह गए. विक्रम ने थिएटर और फिल्मों के साथ टीवी पर भी खूब काम किया. 

‘हम दिल दे चुके सनम’ फिल्म में ऐश्वर्या के पिता का रोल निभाया था.

‘अग्निपथ’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘भूल-भुलैया’, ‘नट सम्राट’ जैसी कई फिल्मों में यादगार रोल निभाए.

30. Kirstie Alley (05 दिसंबर)

अमेरिका की मशहूर अभिनेत्री कर्स्टी एली को अपने सिटकॉम शो ‘चीयर्स’ के लिए जाना जाता है. इस शो के 11 सीज़न्स आए थे, जो खूब मशहूर हुए. क्रिस्टी ड्रॉप डेड गॉर्जियस, लुक हुज़ टॉकिंग, मैड हाउस, समर स्कूल जैसी कई फिल्मों में नज़र आई थीं. 

कर्स्टी एली को अपने सिटकॉम शो ‘चीयर्स’ के लिए जाना जाता है.

क्रिस्टी को साल 1991 में एमी और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया था. इस साल 05 नवंबर को उनकी डेथ हो गई. क्रिस्टी 71 साल की थी और कैंसर से जूझ रही थीं. 
 

वीडियो: RRR, बाहुबली बनाने वाले तेलुगु सिनेमा ने 2022 में ये बढ़िया फिल्में बनाईं