The Lallantop

बिग बॉस में आएंगे ध्रुव राठी? इतने यूट्यूबर्स को क्यों बुलाया जा रहा?

करोड़ों फॉलोअर्स वाले यूट्यूबर्स के जरिए बिग बॉस कैसे बढ़ा रहा अपनी पॉपुलैरिटी?

post-main-image
बिग बॉस में पुनीत सुपरस्टार के बाद से ही यूट्यूबर्स के आने की होड़ लगी है.

यूं तो बिग बॉस में लोग अपना करियर रिवाइव करने जाते हैं. क्योंकि इस ‘घर’ के कलेश से होते हुए रास्ता सीधा बॉलीवुड की ओर जाता है. बिग बॉस की अपनी इतनी पॉपुलैरिटी है कि जो वहां जाता है उसका करियर मानो सेट हो जाता है. लेकिन क्या अब बिग बॉस के ऐसे दिन आ गए हैं कि उसे यूट्यूबर्स और इन्फ्लुएंसर्स की जरूरत पड़ गई? पुनीत सुपरस्टार के बाद एल्विश यादव ने एंट्री ली. और अब ये खबर आ रही है कि फेमस यूट्यूबर ध्रुव राठी बिग बॉस में वाइल्ड कार्ड एंट्री ले सकते हैं. तो क्या बिग बॉस अपना पूरा फोकस यूट्यूबर्स की तरफ शिफ्ट कर रहा है, ये सब हम तफ्सील से बताते हैं.

bigg boss: Bigg Boss OTT garners 400 million video views - The Economic  Times
बिग बॉस OTT में एल्विश यादव के बाद ध्रुव राठी के आने के कयास लगाए जा रहे हैं. (तस्वीर- बिग बॉस ऑफिशियल)

बिग बॉस के बारे में कौन नहीं जानता. वैसे जो नहीं जानते वो शायद दुनिया के सबसे सुखी व्यक्ति होंगे. लेकिन हम तो उनमें से नहीं हैं. टीवी सीरियल के बाद कहीं सबसे ज्यादा कलेश देखने को मिलता है वो बिग बॉस ही है. और हम इस कलेश को बड़े मजे से देखते हैं. अगर इस कलेश में कोई पसंदीदा एक्टर या एक्ट्रेस मिल जाए तो सोने पे सुहागा हो जाता है. लेकिन इतनी तेजी से तो लोग फिल्मों से टीवी सीरीज की तरफ शिफ्ट नहीं हुए होंगे जितनी तेजी से बिग बॉस एक्टर्स से इन्फ्लुएंसर्स की तरफ शिफ्ट हो रहा है. ऐसा लग रहा है बिग बॉस को इन यूट्यूबर्स और इन्फ्लुएंसर्स की पॉपुलैरिटी को इस्तेमाल करने की टेक्निक पता चल गई है.

इस साल के बिग बॉस OTT में पुनीत सुपरस्टार की एंट्री से उनके फैंस झूम उठे थे, लेकिन अगले ही दिन घर से विदाई भी हो गई. हालांकि इससे बिग बॉस लाइव स्ट्रीम करने वाले जियो सिनेमा ऐप को रेटिंग्स के मामले में थोड़ा नुकसान सहना पड़ा था. लेकिन बिग बॉस को इससे न्यूज में रहने का फिर से मौका मिला. यही वजह हो सकती है कि अब एल्विश यादव को बिग बॉस के घर में बुलाया गया है और चर्चा ये भी है कि ध्रुव राठी को भी बिग बॉस में वाइल्ड कार्ड एंट्री मिल सकती है. 

लेकिन इस बात की पुष्टि तो ऑफिशियल कन्फर्मेशन से ही हो सकती है जो फिलहाल नहीं आया है. अब सवाल ये है कि इन्फ्लुएंसर्स से बिग बॉस को कितना फायदा मिल सकता है. तो उसके लिए सोशल मीडिया का थोड़ा गणित समझ लेते हैं.

Dhruv Rathee Age GF Vlogs Wife Parents Education Twitter
यूट्यूबर ध्रुव राठी के बिग बॉस में वाइल्ड कार्ड एंट्री लेने की खबर. (तस्वीर- ध्रुव राठी इंस्टाग्राम)

ध्रुव राठी के यूट्यूब पर तीन चैनल्स हैं, जिनमें मेन चैनल पर लगभग 1 करोड़ 18 लाख सब्सक्राइबर्स हैं, ध्रुव राठी व्लॉग्स पर 19 लाख और ध्रुव राठी शॉर्ट्स पर 22 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. इसके अलावा उनके फेसबुक पर 21 लाख और इंस्टाग्राम पर 17 लाख फॉलोअर्स हैं. तो मोटा-माटी 1 करोड़ 97 लाख के करीब फॉलोअर्स सिर्फ एक इन्फ्लुएंसर्स के जरिए बिग बॉस के टारगेट पर सीधे-सीधे आ जाएंगे. हालांकि कुछ फॉलोअर्स इन प्लेटफॉर्म्स पर कॉमन भी होंगे.

ये तो सिर्फ एक यूट्यूबर की बात है. बिग बॉस OTT के घर में पहले से मौजूद इन्फ्लुएंसर्स में फुकरा इंसान के नाम से मशहूर यूट्यूबर अभिषेक मल्हान हैं, जिनके यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1 करोड़ के करीब फॉलोअर्स है. इसके अलावा 1 करोड़ की फॉलोइंग वाले यूट्यूबर एल्विश यादव, कभी टिकटॉक पर फेमस रहने वाली आशका भाटिया, मनीषा रानी जैसी इन्फ्लुएंसर्स पहले से बिग बॉस के घर में मौजूद हैं. अब इन इन्फ्लुएंसर्स की करोड़ों की फॉलोइंग का सीधा फायदा तो बिग बॉस को मिलना तय है.

एल्विश यादव की एंट्री से बिग बॉस एक बार फिर चर्चा में आ गया है. (फोटो- बिग बॉस)

अब मालिक इतनी जानकारी हो ही गई है तो लगे हाथ ये भी जान लेते हैं कि बिग बॉस के घर में एंट्री मिलती कैसे है. तो देखो, एक तो आपको अपने दम पर पहले फेमस होना पड़ेगा. अगर फेमस नहीं हैं तो कुछ ऐसा कर करना होगा कि रातोंरात वायरल हो जाएं, हां बिल्कुल वैसे ही वायरल होना है जैसे कच्चा बादाम वाले भुबन हुए थे, बसपन का प्यार गाने वाले सहदेव दिरदो हुए थे. लेकिन इनको बिग बॉस में एंट्री नहीं मिली. हो सकता है आपको मिल जाए.

इन सबके अलावा कुछ फॉर्मेलिटीज हैं जो पूरी करनी होती हैं. जैसे 18 साल उम्र होनी चाहए, भारतीय नागरिक होना चाहिए, कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड ना हो और कोई ऐसी बीमारी ना हो जिससे जान का खतरा हो. अपने सोशल मीडिया हेंडल्स के साथ एक फॉर्म भरकर भेजना होता है. अगर चुने जाते हैं तो आपको बुला लिया जाएगा. अब ध्रुव राठी बिग बॉस में आते हैं या नहीं ये तो आने वाला वक्त बताएगा. हमने उनसे इस बारे में बात करने की कोशिश की तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.