The Lallantop

कौन है पाकिस्तानी एक्ट्रेस हानिया आमिर, जिनके इंडियन गानों पर डांस ने धूम मचा रखी है

हानिया आमिर ने एक टीवी शो में भी काम किया, जो इंडिया में भयंकर पॉपुलर हुआ.

post-main-image
हानिया आमिर की लाइफ स्टोरी का शाहरुख खान की एक फिल्म से क्या कनेक्शन है.

Pakistani Actress Hania Aamir. पिछले कुछ समय से वो लगातार वायरल खबरों में रही हैं. RRR के गाने ‘Naatu Naatu’ के गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतने के बाद उनका एक डांस वीडियो आया था. ये एक शादी से था. जहां हानिया पाकिस्तानी एक्टर सबूर अली के साथ इस गाने पर डांस कर रही थीं. ये वीडियो आग की तरह फैला. मगर हानिया सिर्फ इसी एक वीडियो से इंडिया में वायरल नहीं हुईं. उसी शादी से उनकी ‘बिजली बिजली’ गाने पर परफॉरमेंस भी इंटरनेट पर खासी वायरल हुई थी. इसके अलावा वो रणवीर सिंह के गाने ‘करंट लगा’ पर भी खूब नाची थीं. हानिया की कहानी सिर्फ इन डांस वीडियोज़ तक सीमित नहीं. उनकी कहानी पाकिस्तान के कई शहरों से होकर हम तक पहुंचती है. जहां शाहरुख खान की एक फिल्म है, एक हैंडीकैम है, एक परिवार है जो मानता है कि अच्छे घरों की लड़कियां फिल्मों में काम नहीं करती. हानिया आमिर की कहानी क्या है, जानते हैं.        

हानिया का जन्म हुआ था 12 फरवरी, 1997 को. किसी भी बड़ी शख्सियत के बारे में इंटरनेट पर खोजने जाएंगे, तो पहला पता होता है उनका विकीपीडिया पेज. हालांकि हानिया को अपने विकीपिडिया पेज से लंबे वक्त तक शिकायत रही. उनके पेज पर उनके जन्मदिन की तारीख थी 11 फरवरी. अपनी इसी नाराज़गी को उन्होंने मज़ाकिया ढंग से ज़ाहिर किया. अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर के. ये पहला मौका नहीं था जब हानिया ने फोन का कैमरा ऑन किया हो, वीडियो बनाया हो और वो लोगों तक पहुंच गया हो. नाम के चैनल से बात करते हुए हानिया बताती हैं कि वो बचपन से ही ड्रामेबाज़ किस्म की रही हैं. मगर उस वक्त उन्होंने खुद को कभी भी एक्टर के रूप में इमैजिन नहीं किया. 

उनकी फेवरेट फिल्म थी ‘ओम शांति ओम’. फिल्म में एक सीन है, जब शाहरुख का किरदार ओम नई शांतिप्रिया को ढूंढ रहा होता है. कई सारी लड़कियां उस रोल के लिए ऑडिशन देने आती हैं. हानिया बताती हैं कि उन्हें हर लड़की का ऑडिशन याद है. वो एक हैंडीकैम लेतीं और अपनी कज़िन के साथ ऑडिशन वाले सीन को दोहराती. मस्ती-मज़ाक होता. बात आई-गई हो गई. उनकी लाइफ की कहानी बढ़ी कुछ साल आगे. उनकी कज़िन को अपना टैबलेट मिला. उसमें था एक ऐप, डबस्मैश नाम का. उसमें आप गानों या फिल्मी डायलॉग्स के साथ लिप सिंक कर अपने वीडियोज़ बना सकते थे. हानिया भी अपने ऐसे ही वीडियोज़ बनातीं. उन्हें अपने इंस्टाग्राम पर शेयर कर भूल जातीं. मगर हुआ ये कि ये वीडियोज़ सिर्फ उनके इंस्टाग्राम तक नहीं रहे. जनता ने डाउनलोड किए और अपने फेसबुक पर फ्री वितरण करने लगे. 

हानिया इस बात से बेखबर थीं कि उनके वीडियोज़ कहां तक पहुंच रहे हैं. एक पाकिस्तानी प्रोड्यूसर उन दिनों ‘जानां’ नाम की फिल्म बना रहे थे. उन्होंने भी हानिया के वीडियो देखे. उनसे संपर्क करने की कोशिश की. लेकिन हानिया को इस सब का पता ही नहीं चला. फिर एक दिन उनके एक दोस्त का फोन आया. बोला कि बीते कई दिनों से तुमसे एक प्रोड्यूसर बात करना चाह रहा है. हानिया ने प्रोड्यूसर से बात की. पहली बातचीत में ही प्रोड्यूसर ने फिल्म ऑफर कर डाली. इस काम के लिए मिलने वाले थे एक लाख पाकिस्तानी रुपए. हानिया ने समय मांगा. अपनी मां और बहन से करीब थीं. उन्हें सबसे पहले बताया. 

hania aamir show
हानिया आमिर का सबसे पॉपुलर शो ‘मेरे हमसफर’ जिसे वो शुरुआत में नहीं करना चाहती थीं. 

ऐसा इसलिए क्योंकि जब हानिया 11 या 12 साल की थीं, तब उनके पेरेंट्स अलग हो गए थे. तब से उन्हें कई शहरों में रहना पड़ा. जिसके बाद वो अपनी मां और बहन के साथ अपनी नानी के घर रहने लगीं. फिल्म का ऑफर सुनकर मां को लगा कि कोई मज़ाक है. एक नई लड़की जिसे कोई नहीं जानता, उसे भला कौन एक लाख रुपए देगा. हानिया खुद को डाउट में नहीं रखना चाहती थीं. इसलिए वो ऑडिशन देने तो गईं. उस अनुभव को याद कर वो बताती हैं कि ‘मेरी तो हवाईं उड़ गई’. घबराहट हुई लेकिन अंतत: ऑडिशन में वो पास हो गईं. उन्हें अपनी पहली फिल्म ‘जानां’ मिल चुकी थी. हानिया का परिवार कंज़र्वेटिव था. मां ने ऐतराज़ जताया कि अगर मामा को पता चला तो बिगड़ेंगे. उन्होंने किसी तरह मां को मना लिया. कि एक फिल्म के लिए तो हामी भर दी है. इसके बाद फिल्मों में काम नहीं करूंगी. 

बहरहाल फिल्म पूरी हुई और रिलीज़ भी. हानिया का काम पसंद किया गया. लेकिन सिर्फ जनता के हाथों. घरवालों को अब भी नाराज़गी थी. अपने दकियानूसी तर्कों पर कायम थे, कि अच्छा लगता है घर की लड़की का ये सब करना! घर की इज़्ज़त का क्या होगा जैसी बातें. ऐसे ही एक दिन बात बढ़ गई. उन्होंने अपनी मां और बहन के साथ मामू का घर छोड़ दिया. उन्हें पहली फिल्म ऐंवे ही मिल गई थी. मतलब सीरियस तौर पर फिल्में करने का इरादा नहीं था. लेकिन अब फिल्मों में पूरी आग झोंककर काम करना था. क्योंकि बहन और मां की ज़िम्मेदारी उन पर ही थी. ‘जानां’ के बाद उनका अगला बड़ा प्रोजेक्ट था एक टीवी सीरियल, ‘तितली’. इस शो में किए काम के चलते हानिया की जगह पुख्ता हो गई. 

‘तितली’ ने अगर कोई कसर छोड़ दी होगी तो उसे पूरा किया ‘फिर वही मोहब्बत’ ने. साल 2017 में टेलीकास्ट हुआ शो. ऑडियंस तो उनके काम को पसंद कर ही रही थी. इस शो ने सालाना होने वाले हम अवॉर्ड्स में उन्हें बेस्ट टेलीविजन सेन्सेशन फीमेल का अवॉर्ड भी दिलवाया. इसके बाद हानिया आमिर के करियर में तो रुकावट नहीं आने वाली थी. उनकी अगली दो फिल्में, ‘ना मालूम अफराद 2’ और ‘परवाज़ है जुनून’ पाकिस्तानी सिनेमा की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से बनी.                                    

हानिया को पाकिस्तान की सरहदों से बाहर ले जाने का काम किया एक टीवी सीरियल ने. ये था ‘मेरे हमसफर’. उनकी पॉपुलैरिटी को कई गुना कर देने वाला शो. खासतौर पर इंडिया और नेपाल में. लेकिन हानिया शुरुआत में ये शो करने को राज़ी नहीं थी. को दिए एक इंटरव्यू में खुद उन्होंने ये बात बताई. हानिया ने बताया कि इससे पहले उनके सभी किरदार मज़बूत महिलाओं के थे. ‘मेरे हमसफर’ में उन्हें एक ऐसी लड़की का रोल करना था जो अपने पति पर निर्भर रहती है. 

हानिया को पता चला कि एक्टर और सिंगर फरहान सईद भी इस शो में काम करने वाले हैं. उन्होंने फरहान से बात की. फरहान से जवाब मिला कि उन्हें ड्रामा पसंद है. इसलिए वो ये शो कर रहे हैं. उनकी सलाह पर हानिया ने एक बार शो की स्क्रिप्ट पढ़ने का फैसला किया. वो बताती हैं कि पूरी स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद उन्हें समझ आया कि ‘मेरे हमसफर’ में उनका किरदार हाला ऐसा क्यों है. उसकी एक अपनी हिस्ट्री रही है. हानिया फिल्मों और टीवी के बीच बैलेंस बनाकर चलती रही हैं. फिलहाल वो ‘मुझे प्यार हुआ था’ नाम के सीरियल में काम कर रही हैं.

वीडियो: कहानी ऑस्कर जीतने वाली गुनीत मोंगा की