The Lallantop

'जवान' में सुनील ग्रोवर विलन थे, अब उनका भाई शाहरुख का जिगरी बनने जा रहा है

Shah Rukh Khan की Dunki के ट्रेलर में एक बंदे को देखकर आपको लगा होगा कि यार, इसे कहीं तो देखा है. बस याद नहीं आ रहा. सुनील ग्रोवर जैसे दिखने वाले उसी लड़के की कहानी बताते हैं.

post-main-image
शाहरुख से पहले अनिल अक्षय कुमार और धनुष के साथ भी काम कर चुके हैं.

दिन था 2 नवंबर 2023 का. Shah Rukh Khan का जन्मदिन. इसी दिन उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म Dunki का पहला ड्रॉप यानी टीज़र लॉन्च किया. टीज़र का काफी बज़ भी बना. टीज़र में सबकी नज़र शाहरुख खान, Taapsee Pannu , Vicky Kaushal जैसे बड़े सितारों पर थी. सब जाने-पहचाने चेहरे पर एक चेहरा ऐसा भी था जो जाना-पहचाना होकर भी अंजाना-सा लग रहा था. शुरुआत की एक झलक में ये चेहरा Sunil Grover जैसा लगा. अगर आप सुनील ग्रोवर को नहीं जानते तो बता दें कि सुनील एक एक्टर और कॉमेडियन हैं. वो Comedy Nights With Kapil में गुत्थी के किरदार से मशहूर हुए थे. हाल ही में उन्होंने शाहरुख खान की Jawan में ईरानी का किरदार भी निभाया था. करीब से देखने पर साफ हुआ कि ‘डंकी’ में दिखने वाला लड़का सुनील ग्रोवर नहीं है. अंत में इंटरनेट का सहारा लेना ही पड़ा. फिर पता लगा कि ये सुनील नहीं बल्कि उनके छोटे भाई Anil Grover हैं.

अनिल ग्रोवर हरियाणा के मंडी डबवाली से आते हैं. स्कूली पढ़ाई डी ए वी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल से हुई. बचपन में उफान मारते क्रिएटिव कीड़े को शांत करने के लिए ये एनुअल डे में परफॉर्म किया करते थे. फिर ये क्रिएटिव कीड़ा बड़ा हुआ. ज़्यादा की अभिलाषा करने लगा. उस वक्त  शायद हरियाणा के अनिल को भी नहीं पता था कि एक दिन वो शाहरुख खान के साथ काम करेंगे. 'डंकी' में अनिल शाहरुख़ के दोस्त Balli का किरदार निभा रहे हैं. पेशे से बल्ली बाल काटने वाला है जो पंजाब से इंग्लैंड जाना चाहता है. खुद अनिल का भी पंजाब से बहुत पुराना नाता है. उन्होंने 2015 में अपने करियर की शुरुआत भी Ramta Jogi नाम की एक पंजाबी फिल्म से की थी. कुछ समय के ही लिए स्क्रीन पर दिखे. लेकिन स्क्रीन के पीछे पूरी महनत की. कैसे? फिल्म में चीफ असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका निभाकर. गुड्डू धनोआ की इस रोमांटिक फिल्म में अनिल ग्रोवर के साथ दीप सिद्धू, राहुल देव और गिरीश सहदेव जैसे कलाकार भी थे. 

पंजाबी फिल्म से अपना करियर शुरू करने के ठीक पांच साल बाद अनिल अपनी दूसरी फिल्म में दिखे. 2021 में Anand L. Rai की फिल्म Atrangi Re आई थी. मेजर रोल में अक्षय कुमार, सारा अली खान और धनुष जैसे एक्टर्स थे. फिल्म में अनिल के किरदार को थोड़ा स्क्रीन टाइम मिला. इस फिल्म में उन्होंने डब्लू नाम का किरदार निभाया था. ये मुख्य किरदार नहीं था. उसके चलते ज़्यादा लोगों की उन पर नज़र नहीं पड़ी. हालांकि 'डंकी' में उन्होंने बड़ा हाथ मारा है. 

Rajkumar Hirani की ‘डंकी’ उनके करियर की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म है. इस फिल्म के टीज़र लॉन्च के बाद से ही अनिल इंटरनेट पर काफी पॉपुलर हो गए. सबके मुंह पर बस एक ही सवाल था, 'आखिर ये सुनील ग्रोवर जैसा दिखने वाला एक्टर है कौन?' इंटरनेट की जनता की ये जिज्ञासा इंस्टाग्राम ने शांत की. अनिल का इंस्टाग्राम अकाउंट छान कर देखने पर उनकी अपने भाई सुनील के साथ फोटो मिलती है. कैप्शन में लिखा था, भाई की नाव पार लगाने में मदद करो, आपकी खुद की भी किनारे लग जाएगी.’ इसी इंस्टाग्राम की बदौलत ये भी पता लगा कि अनिल को ट्रेवल करने का बेहद शौक हैै. ये सुनील ग्रोवर के भाई होने के बावजूद भी इंटरनेट की पहुंच से थोड़े दूर दिखाई पड़ते हैं. इंस्टाग्राम पर भी केवल साढ़े चार हज़ार फॉलोवर्स ही हैं. 

खैर उम्मीद करते हैं कि ‘डंकी’ के बाद लोग अनिल को नए सिरे से डिस्कवर करेंगे. वो ज़्यादा फिल्मों में भारी-भरकम रोल करते दिखेंगे. सिनेमा के सफर की गाड़ी में अनिल ने भाई वाली बोगी चुनी. बॉबी देओल, अरबाज़ खान, सोहेल खान और अपारशक्ति खुराना ने भी अपने भाइयों की करियर चॉइस को फॉलो किया था. ये सभी इंडस्ट्री में अपना नाम बना चुके हैं. सुनील और अनिल भी कुछ ऐसा ही करना चाहेंगे. एक ही साल में दोनों भाइयों की फिल्में बड़े परदे पर आईं. 'जवान' में सुनील विलन बने थे. अब 'डंकी' में उनके भाई अनिल शाहरुख के पक्के दोस्त के रोल में दिखेंगे.  

राजकुमार हीरानी की 'डंकी' में अनिल के अलावा और भी कई ऐसे एक्टर्स हैं जिनको बड़े या छोटे परदे पर देखा तो है पर उनके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं मिलती. ऐसे ही एक कलाकार हैं Vikram Kochhar. विक्रम को आपने Kesari, Sacred Games, Inside Edge, Aashram, Sumit Sambhal Lega में देखा होगा. 'डंकी' कोचर और ग्रोवर के लिए एक बड़ा ब्रेक है. शाहरुख खान, विकी कौशल और तापसी पन्नू के साथ ऑडियंस की नज़र इन दोनों पर भी रहेगी.

अनिल ग्रोवर भाई की तरह ‘डंकी’ में कॉमेडी करते दिखेंगे. सुनील तो कॉमेडी और एक्टिंग में अपना डंका बजवा चुके हैं. अब देखना ये है कि बड़े भाई के कदमों पर चलकर क्या अनिल भी अपना नाम बना पाएंगे या नहीं.

ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं खुशी वत्स ने लिखी है. 

वीडियो: दी सिनेमा शो: 'डंकी' के लिए शारुख खान, राजकुमार हीरानी के कोलैबरेशन पर मुकेश छाबड़ा क्या बोले?