The Lallantop

'जब वी मेट' में अंशुमन का रोल करने वाले तरुण अरोड़ा आज कल कहां हैं?

तरुण ने फिल्में छोड़ बैंगलोर में रेस्टॉरेंट चलाना शुरू कर दिया था. अक्षय कुमार की फिल्म से की वापसी.

post-main-image
फिल्म 'जब वी मेट' के दो अलग-अलग सीन्स में तरुण अरोड़ा और करीना कपूर.
तरुण अरोड़ा नाम का एक लड़का था. बैंगलोर में रेस्टॉरेंट चलाता था. एक दिन उसे मुंबई से फोन आया कि इम्तियाज़ अली मिलना चाहते हैं. तरुण ने कहा, 'कौन इम्तियाज़ अली? मैं किसी इम्तियाज़ अली को नहीं जानता.' दूसरी तरफ से आवाज़ आई कि वो आपको अपनी फिल्म में लेना चाहते हैं. तरुण ने कहा कि वो अपना शोरील भेज रहे हैं. उससे काम चलाइए. बात आगे बढ़ी. इम्तियाज़ को शोरील पसंद आई. उन्होंने तरुण को मिलने के लिए मुंबई बुलाया. तरुण एयरपोर्ट से बस्ता लिए सीधे इम्तियाज़ के ऑफिस पहुंचे. इम्तियाज़ उन्हें कंफर्टेबल फील कराने की कोशिश कर रहे थे. मगर इनका टौर ही अलग लेवल पर था. इन्होंने इम्तियाज़ अली को कहा कि सीधे मुद्दे की बात करिए. क्योंकि अगले दो घंटे में उनकी रिटर्न फ्लाइट है. 15 मिनट की इस मीटिंग में इम्तियाज़ ने तरुण को अपनी फिल्म में कास्ट कर लिया. वो फिल्म थी 'जब वी मेट' और तरुण फिल्म में अंशुमन का रोल कर रहे थे.
अंशुमन 'जब वी मेट' जैसी सेलीब्रेटेड फिल्म का सबसे हेटेड कैरेक्टर था. क्योंकि उसने गीत से शादी करने से इन्कार कर दिया था. जब इम्तियाज़ तरुण से पहली बार मिले, तो उन्हें लगा कि ये लड़का अंशुमन जैसा ही है. जैसे वो उनसे बात कर रहा है, वैसे ही अंशुमन को फिल्म में गीत से बात करनी है. इसीलिए उन्हें बिना समय खराब किए तरुण को अपनी फिल्म में ले लिया. 'जब वी मेट' की कास्टिंग फिल्म का सबसे टची टॉपिक है. क्योंकि इम्तियाज़ को बतौर डायरेक्टर सनी देओल ने लॉन्च किया था. फिल्म 'सोचा न था' से. इसके बाद सनी और इम्तियाज़ एक और फिल्म पर कोलैबरेट करने वाले थे. वो फिल्म थी 'जब वी मेट' जिसमें बॉबी देओल लीड रोल करने वाले थे. मगर फिर करीना कपूर को फिल्म में लिया गया और सारे इक्वेशन बदल गए. प्रोड्यूसर चेंज हो गए. बॉबी की जगह शाहिद कपूर फिल्म के हीरो बन गए. खैर, हम तरुण अरोड़ा की बात कर रहे थे. जब भी अंशुमन का रोल करने वाले इस एक्टर की बात होती है, तो लोगों का एक ही रिएक्शन होता है-

इसलिए आज हम तरुण अरोड़ा की कहानी जानेंगे.
# टेबल टेनिस खेलने गए और मॉडल बन गए
तरुण अरोड़ा 14 जून, 1979 को असम में रहने वाली एक पंजाबी फैमिली में पैदा हुए थे. स्कूल में टेबल टेनिस खेला करते थे. असम को सब-जूनियर कैटेगरी में रिप्रेज़ेंट भी किया. इसी समय असम में राजनीतिक उथल-पुथल शुरू हो गई. आम जनता के लिए सेफ्टी बड़ा इशू बन गया. ऐसे में तरुण के पैरेंट्स ने उनका एडमिशन चेन्नई के एक बोर्डिंग स्कूल में करवा दिया. मगर वहां टेबल टेनिस खेलने की सुविधा नहीं थी. स्कूल खत्म करते ही तरुण कॉलेज की पढ़ाई के लिए बैंगलोर पहुंचे. यहां वो अपना टेबल टेनिस कंटिन्यू कर सकते थे. क्योंकि उन्हें स्पोर्ट्स कोटे से कॉलेज में दाखिला मिला था. जब कोर्स चुनने की बारी आई, तो होटल मैनेजमेंट चुन लिया.
तरुण की पर्सनैलिटी बढ़िया थी. अच्छे दिखते थे. तो आसपास के लोगों ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी. उनकी सलाह पर अमल करते हुए तरुण ने छोटे-मोटे फैशन शोज़ में हिस्सा लेना शुरू किया. वो ये चीज़ सिर्फ पॉकेट मनी के लिए कर रहे थे. मगर इस फील्ड में उन्हें अच्छा एक्सपोज़र मिला. अब वो मॉडलिंग को लेकर सीरियस हो गए थे. इस कड़ी में पहला कदम था ग्लैडरैग्स मैनहंट कॉम्पटीशन. इसमें वो फर्स्ट रनर-अप रहे. फाइनली प्रोफेशनल मॉडल बनने के लिए तरुण ने मुंबई जाने का फैसला किया. मॉडलिंग के बाद इंडिया में अगला कदम एक्टिंग माना जाता है. तरुण के दिमाग में भी ये ख्याल था. इसलिए उन्होंने अपनी तस्वीर खिंचाई. रोज अलग-अलग प्रोड्यूसर के ऑफिस जाकर अपनी फोटो देने लगे. इस सब के साथ-साथ ऑडिशन भी चल रहे थे. उन्होंने मुंबई में 16 साल तक सिर्फ मॉडलिंग की. उस दौर में सिर्फ मॉडलिंग की बदौलत मुंबई में सर्वाइव कर पाना आसान नहीं था.
मॉडलिंग के दिनों में अपने दोस्तों के साथ तरुण अरोड़ा.
मॉडलिंग के दिनों में अपने दोस्तों के साथ तरुण अरोड़ा.


# फिल्में नहीं मिलीं, तो बैंगलोर में रेस्टॉरेंट खोल दिया
तरुण अरोड़ा अपने करियर में रेमंड, वेस्टसाइड, क्वॉलिटी वॉल्स और LG जैसे पॉपुलर ब्रांड्स के ऐड में नज़र आए. उन्हें लोगों ने देखा तो था. मगर पहचान बनाना बाकी था. इतने सब के बाद तरुण की पहली फिल्म 'प्यार में कभी कभी' 1999 में रिलीज़ हुई. मगर वो छोटा सा रोल था, जिसमें पब्लिक शायद उन्हें नोटिस भी नहीं कर पाई. लीड रोल में उनकी पहली फिल्म थी 2004 में आई 'हवस'. इसी साल वो 'शीन' और '19 रेवॉल्यूशन' जैसी फिल्मों में भी दिखाई दिए. मगर कोई भी फिल्म टिकट खिड़की पर नहीं चली. तरुण कुल 6-7 फिल्मों में काम कर रहे थे. इनमें से कई फिल्में बन ही नहीं पाईं. और जो बनीं वो पिट गईं. इसके बाद तरुण को काम मिलना बंद हो गया.
भले तरुण अरोड़ा अच्छे एक्टर हों. मगर उन्होंने वैसी फिल्मों में काम नहीं किया, जिसमें पब्लिक उनका काम देख और नोटिस कर पाए. अपने इंटरव्यूज़ में तरुण बताते हैं कि ये सब उनकी गलतियों का ही नतीजा था. क्योंकि इंडस्ट्री में उन्हें गाइड करने वाला कोई नहीं था. प्लस उन्हें खुद को मार्केट करना भी नहीं आता था. जब उन्हें फिल्में मिलनी बंद हो गईं, तो उन्हें लगा कि वो फिल्मों के इंतज़ार में टाइम वेस्ट नहीं कर सकते. इसी समय वो बैंगलोर चले गए. उनके पास होटल मैनेजमेंट की डिग्री थी. उसे इस्तेमाल में लाते हुए उन्होंने रेस्टॉरेंट बिज़नेस शुरू किया. जब उनकी लाइफ में ये सब चल रहा था, तभी उन्हें 'जब वी मेट' मिली. वो इस फिल्म को भी सीरियसली नहीं ले रहे थे. उन्हें लग रहा था कि वो करीना और शाहिद की बड़ी फिल्म में एक छोटा सा रोल करेंगे. मगर इस फिल्म की रिलीज़ के बाद उनकी लाइफ बदल गई. जो लोग उन्हें तरुण के नाम से भी नहीं जाते थे, वो उन्हें देखकर अंशुमन-अंशुमन चिल्लाने लगते. तब जाकर तरुण को 'जब वी मेट' में अपने रोल की पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा लगा.
फिल्म 'जब वी मेट' के एक सीन में अंशुमन के किरदार में तरुण अरोड़ा.
फिल्म 'जब वी मेट' के एक सीन में अंशुमन के किरदार में तरुण अरोड़ा.


# फेसबुक पर फोटो देखकर मिला कमबैक रोल
'जब वी मेट' के बाद तरुण को फिल्में के ऑफर आने लगे. मगर वो उन रोल्स को लेकर श्योर नहीं थे. साथ ही अपनी गलतियां नहीं दोहराना चाहते थे. इसलिए उन्होंने रेस्टॉरेंट चलाने के साथ बैंगलोर में थिएटर करना शुरू कर दिया. ताकि वो अपने क्राफ्ट को तराश सकें. 2016 में फेसबुक पर उनकी फोटो देखकर उन्हें एक तमिल फिल्म ऑफर हुई. ये फिल्म के विलन का किरदार था. तरुण को लगा कि ये उस तरह का रोल है, जो उन्होंने अपने करियर में कभी नहीं किया. ये फिल्म थी अथर्व और कैथरीन टेरेसा स्टारर 'कनिथन'. इस फिल्म में जो रोल तरुण कर रहे थे, उसके लिए मेकर्स की पहली पसंद जैकी श्रॉफ थे. तरुण ने इस चीज़ को कॉम्प्लीमेंट की तरह लिया.
'कनिथन' में उनकी परफॉरमेंस देखकर उन्हें सुपरस्टार चिरंजीवी की 150वीं फिल्म 'कैदी नंबर 150' में नेगेटिव रोल में कास्ट किया गया. इस फिल्म ने उन्हें साउथ इंडियन सिनेमा में सही तरीके से लॉन्च कर दिया. 2019 में उन्हें मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार ममूटी की फिल्म 'ममगम' में विलन के तौर पर लिया गया. कहने का मतलब अब उनका करियर ऑलमोस्ट ट्रैक पर आ चुका था.
चिरंजीवी की फिल्म 'कैदी नंबर 150' के सेट पर तरुण अरोड़ा.
चिरंजीवी की फिल्म 'कैदी नंबर 150' के सेट पर तरुण अरोड़ा.


# अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी' में कैसे मिला काम?
तरुण 'जब वी मेट' के बाद अन्य भाषा की फिल्मों में तो काम कर रहे थे. मगर वो हिंदी फिल्मों से दूरी बनाए हुए थे. फाइनली 'जब वी मेट' के 13 साल बाद उन्होंने हिंदी फिल्मों में वापसी की. ये फिल्म थी अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी स्टारर 'लक्ष्मी'. इस फिल्म में तरुण ने MLA गिरजा शंकर का रोल किया था. जो कि नेगेटिव कैरेक्टर था. ये फिल्म उन्हें ऐसे ही नहीं मिल गई थी. डायरेक्टर राघव लॉरेंस के साथ तरुण 'कांचणा 3' में काम कर चुके थे. राघव अपनी फिल्म 'मुनि 2: कांचणा' को हिंदी में 'लक्ष्मी' नाम से बनाने जा रहे थे. उन्हें लगा कि वो तरुण के साथ काम करने में कंफर्टेबल हैं. क्योंकि दोनों पहले भी साथ काम कर चुके हैं. इसलिए उन्हें 'लक्ष्मी' में कास्ट किया गया. तरुण अपने एक इंटरव्यू में बताते हैं कि फिल्म में अक्षय के साथ उनके ज़्यादा सीन्स नहीं थे. मगर अक्षय के साथ एक एक्शन सीक्वेंस में वो बार-बार गड़बड़ कर रहे थे. अक्षय कुमार बिज़ी स्टार हैं. जब सबकुछ रेडी हो जाता है, तब वो सेट पर आते हैं और सीन शूट करके निकल जाते हैं. उस दिन तरुण की वजह से उन्हें देर हो रही थी. मगर अक्षय ने पहले उन्हें झिड़कते हुए कहा- What's wrong with you man. मगर फिर उन्होंने तरुण को मोटिवेट किया और वो सीन शूट हो गया. तरुण बताते हैं कि बड़े स्टार्स के साथ काम करने में आपको बहुत सारी चीज़ें सीखने को मिलती हैं. मगर सेट पर बड़े स्टार्स को अलग तरीके से ट्रीट किया जाता है. उन्हें डायरेक्टर से लेकर प्रोड्यूसर सबका अटेंशन मिलता है. बस उन्हें ये चीज़ सेट पर थोड़ी सी खलती है. मगर वो इसे माइंड नहीं करते. क्योंकि आखिरकार उन्हीं स्टार्स की वजह से पब्लिक सिनेमाघरों में फिल्म देखने जाती है.
फिल्म 'लक्ष्मी' में MLA गिरजा शंकर के रोल में तरुण अरोड़ा.
फिल्म 'लक्ष्मी' में MLA गिरजा शंकर के रोल में तरुण अरोड़ा.


# आज कल कहां हैं तरुण अरोड़ा और क्या कर रहे हैं?
तरुण अरोड़ा ने साउथ इंडियन फिल्मों के साथ-साथ हिंदी फिल्मों में भी दोबारा काम करना शुरू कर दिया. बावजूद इसके वो चेन्नई या मुंबई नहीं, गोवा में रहते हैं. उन्होंने अंजला ज़ावेरी से शादी की. अंजला भी एक्ट्रेस हैं, उन्होंने 'प्यार किया तो डरना क्या' में अरबाज़ खान की लव इंट्रेस्ट का रोल किया था. फिल्म का हिट गाना 'तेरी जवानी बड़ी मस्त मस्त है' अंजला पर ही फिल्माया गया था. इसके अलावा वो साउथ इंडियन फिल्मों में भी काम करती हैं. तरुण अरोड़ा पिछले दिनों गोपीचंद स्टारर फिल्म 'सीटीमार' में दिखाई दिए थे. फिल्म में उनका रोल माखन सिंह नाम के एक करप्ट पुलिस ऑफिसर का था. वो कई और प्रोजेक्ट्स में भी काम कर रहे हैं. मगर उन फिल्मों की घोषणा होनी बाकी है.
पत्नी अंजला ज़ावेरी के साथ तरुण अरोड़ा.
पत्नी अंजला ज़ावेरी के साथ तरुण अरोड़ा.