The Lallantop

अनुराग कश्यप से कभी भी काम नहीं मांगा - नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

Nawazuddin Siddiqui ने बताया कि एक गलतफहमी के चलते Anurag Kashyap ने उन्हें फिल्म से निकाल दिया था. वो रेलवे स्टेशन पर खड़े होकर खूब रोये.

post-main-image
'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के बाद अनुराग और नवाज़ ने 'सेक्रेड गेम्स' में भी साथ काम किया था.

Anurag Kashyap की फिल्म Gangs of Wasseypur ने Nawazuddin Siddiqui के करियर की दिशा-दशा बदल दी थी. हाल ही में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ‘द लल्लनटॉप’ के प्रोग्राम बैठकी में बतौर गेस्ट आए थे. वहां उन्होंने अनुराग को लेकर बात की. बताया कि उन्होंने कभी अनुराग से काम नहीं मांगा लेकिन लगता था कि अनुराग से ही उनको काम मिलेगा. नवाज़ ने कहा,  

मैंने अनुराग को कभी भी नहीं बोला कि मुझे काम चाहिए. पर उसकी आंखों से हमेशा लगता था कि पूरे मुंबई शहर में ये मुझे काम देगा. उसका हो ना हो, लेकिन मुझे इस बात का यकीन था. कि ये आदमी मुझे काम देगा. पहले 'ब्लैक फ्राइडे' में काम किया. फिर 'ईमोशनल अत्याचार' गाना किया. अनुराग ने कई जगह मुझे रिकमेंड भी किया.

अनुराग की फिल्म ‘गुलाल’ में भी नवाज़ का रोल था. उन्हें भाटी वाला किरदार ऑफर हुआ था. हालांकि किसी गलतफहमी की वजह से नवाज़ की जगह दीपक डोबरियाल को ले लिया गया. नवाज़ उस वाकये को याद करते हुए कहते हैं,

वो रोल मुझे मिलने वाला था पर कहानियां हो जाती हैं बीच-बीच में. अब क्या करें. मैं बहुत रोया था. एक बार मैं रेल्वे स्टेशन पहुंच गया, क्योंकि 'गुलाल' की शूटिंग जयपुर में चल रही थी. मुझे बुलाया गया. मैंने उसके लिए गाड़ी चलाना सीखा. मतलब जीप चलानी सीखी. उससे पहले मुझे गाड़ी चलानी नहीं आती थी, क्योंकि अनुराग ने मुझे बताया था कि जीप चलाना सीख ले. तब पेजर हुआ करते थे. मैं रेलवे स्टेशन पर पहुंचा और पेजर पर मुझे मैसेज आया, You are not coming. Drop the idea. लिखा था कि जो टिकट है वो उन को दे देना. मैंने मैसेज देखा और मेरे पैरों के तले ज़मीन निकल गई. मुझे याद है कि स्टेशन के पास में खड़ा था और बुरी तरह रो रहा था. अनुराग को बाद में किसी ने बताया कि कुछ गलतफहमी हो गई थी. मेरे बारे में किसी ने कान भर दिए थे. 

नवाज़ ने बताया कि किसी ने अनुराग को कह दिया था कि वो ज़्यादा पैसे लेने लगे हैं. दूसरी ओर किसी ने उन्हें भी अनुराग को लेकर कुछ उल्टा-सीधा कह दिया था. बाद में दोनों को समझ आया कि ये सिर्फ गलतफहमी थी. आगे दोनों ने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ और ‘सेक्रेड गेम्स’ जैसे प्रोजेक्ट्स पर साथ काम भी किया.           
 

 

वीडियो: Nawazuddin Siddiqui ने क्यों कहा Anurag Kashyap दोस्त नहीं, घंटों बिना बात किए साथ बैठ सकते हैं