The Lallantop

क्या है ये 'क्रश इंडिया मूवमेंट', जो 'गदर 2' के टीज़र में दिखाया गया है?

‘क्रश इंडिया’ यानी इंडिया को कुचल दो. 1971 में पाकिस्तान में इंडिया को कुचलने की बातें क्यों हो रही थीं? जानिए इस स्टोरी में.

post-main-image
अनिल शर्मा की फिल्म 'गदर 2' 11 अगस्त 2023 को रिलीज़ होने वाली है.

Sunny Deol की ब्लॉकबस्टर फिल्म Gadar का सीक्वल आ रहा है. ये फिल्म 11 अगस्त 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है. हाल ही में Gadar 2 का टीज़र भी आया. टीज़र की शुरुआत में एक महिला आवाज़ तारा सिंह का ज़िक्र करती है कि वो पाकिस्तान का दामाद है, दहेज में लाहौर ले जाएगा. हमें पता चलता है कि फिल्म की कहानी साल 1971 के लाहौर में घटेगी. पाकिस्तान के लोग सड़कों पर आ गए हैं. नारे लगा रहे हैं. प्रदर्शन करने वाले लोगों के हाथ में बैनर दिखते हैं – “हमें इंडिया से बदला चाहिए”. “भारत को टेररिस्ट स्टेट घोषित किया जाए”. इन सब के बीच एक और साइन बोर्ड लगातार दिखता है – Crush India. 

फिल्म के टीज़र में बताया जाता है कि वहां 1971 के Crush India Movement की बात हो रही है. ये मूवमेंट कहां से आया? बताते हैं. दिसम्बर 1970 में पाकिस्तान में चुनाव हुए. पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान को मिलाकर. पूर्वी पाकिस्तान में शेख मुजीबुर रहमान की पार्टी अवामी लीग ने 162 में से 160 सीटें जीती. वहीं पश्चिमी पाकिस्तान में ज़ुल्फिकार अली भुट्टो की पाकिस्तान पीपल्स पार्टी ने 138 में से 81 सीटें अपने नाम की. इसका साफ मतलब था कि मुजीबुर की पार्टी को बहुमत मिला. संविधान के अनुसार उन्हें पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनाया जाना था. लेकिन पाकिस्तानी आर्मी के दखल के चलते मुजीब को प्रधानमंत्री नहीं बनने दिया गया. 

दोनों पक्षों में बातचीत हुई. लेकिन कोई हल नहीं निकला. माहौल बिगड़ता चला गया. मार्च 1971 में पाकिस्तानी आर्मी ने मुजीबुर के समर्थकों के साथ हिंसा की. पूर्वी पाकिस्तान की सड़कें खून से सन गईं. जब हालात नियंत्रण में नहीं आए, तो इंडिया बीच में आया. पश्चिमी पाकिस्तान में इसका स्वागत नहीं किया गया. बताया जाता है कि नवंबर 1971 में पाकिस्तान की सड़कों पर इंडिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए. ‘क्रश इंडिया’ के नारे लगाए गए. ‘क्रश इंडिया’ यानी इंडिया को कुचल दो. इसके अगले महीने ही 1971 की इंडो-पाक जंग की शुरुआत हुई, जिसने पूर्वी पाकिस्तान को आज़ादी दिलाई. उसका नया नामकरण हुआ. बांग्लादेश.

‘गदर 2’ के टीज़र में दिखता है कि तारा सिंह खुद को क्रश इंडिया प्रदर्शन के बीचों-बीच पाता है. मुक्कालात के हालात बन गए हैं. लेकिन तारा पाजी इतने कम में सेटल करने वाले नहीं. वो उखाड़ने के पूरे शौकीन हैं. पाकिस्तान ने ‘गदर’ से सबक ले लिया है. सड़कें हैंडपम्प मुक्त हैं. जब कुछ हाथ नहीं लगता, तो तारा सिंह पहिया उखाड़ लेते हैं और घुमा-घुमाकर मारना शुरू कर देते हैं. यहां मेकर्स ने महाभारत के कृष्ण के साथ पैरलल ड्रॉ करने की कोशिश की है. बहरहाल बताया जा रहा है कि ‘गदर 2’ की कहानी की पृष्ठभूमि 1971 की जंग होगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तारा सिंह का बेटा जीते अब पायलट बन चुका है. और उसका प्लेन पाकिस्तान में क्रैश हो जाता है. जहां पाकिस्तानी आर्मी उसे बंदी बना लेती है. पिछली बार तारा अपनी बीवी को लाने पाकिस्तान गया था, इस बार वो अपने बेटे को छुड़ाने पाकिस्तान जाएगा. 

वीडियो: सनी देओल की 'गदर' अमृतसर में शूट हो रही थी, भीड़ में मौजूद सरदार रोने लगे.