The Lallantop

कहानी 'कोमोलिका' बनने वाली उर्वशी ढोलकिया की, जिनके पास कभी बच्चों की फीस भरने के पैसे नहीं थे

ऊर्वशी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 6 साल की उम्र में की. 16 की उम्र में शादी, 17 साल में बच्चे और 22 की उम्र बनीं स्टार.

post-main-image
कोमोलिका के किरदार में उर्वशी ढोलकिया. दूसरी तरफ वाली तस्वीर देखकर समझ आया कि असल लाइफ में ऐसी दिखती हैं उर्वशी.

टीवी सीरियल्स में काम करने वाली एक एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में शादी कर ली. 17 की उम्र में उन्हें जुड़वा बेटे पैदा हुए. डेढ़ साल के बाद शादी टूट गई. आज से 20-25 साल पहले सिंगल पेरेंट होने को टैबू माना जाता था. मानने वाले आज भी मानते हैं, बाकी लोग समय के साथ आगे बढ़ गए. खैर, इन एक्ट्रेस ने अपने बेटों का एडमिशन एक स्कूल में करवाया. एक समय ऐसा आया, जब उन्हें अपने बच्चों की फीस के लिए तीन हज़ार रुपए की ज़रूरत थी. उन्होंने फटाक से एक टीवी शो का पायलट एपिसोड शूट किया. इसके बदले उन्हें 3000 रुपए मिलने थे. मगर ये पहला एपिसोड था, इसलिए मेकर्स ने सिर्फ 1500 रुपए दिए. स्कूल में बच्चे थे, मगर जीवन मम्मी को पाठ पढ़ा रहा था. पैसे तो जैसे-तैसे अरेंज हो गए. मगर इस घटना से उन एक्ट्रेस ने ये सीखा कि कभी किसी पर निर्भर नहीं होना चाहिए. बाद में ये एक्ट्रेस इंडियन टीवी की सबसे यादगार वैंप के तौर पर फेमस हुईं. लोगों ने इन्हें टीवी के ब्लॉकबस्टर शो 'कसौटी ज़िंदगी की' में कोमोलिका बासु के किरदार से जाना और याद रखा.

कहां गए ये लोग के आज के एपिसोड में हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस उर्वशी ढोलकिया की.

अपने दोनों बेटों सागर और क्षितिज के साथ उर्वशी.

# वो बच्ची, जिसने 6 साल की उम्र में लक्स के ऐड में काम किया

उर्वशी ढोलकिया का जन्म 9 जुलाई, 1978 को हुआ. पापा गुजराती थे और मम्मी पंजाबी. परिवार का फिल्मों या एक्टिंग से कोई लेना-देना नहीं. मगर उर्वशी स्कूल में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ में हिस्सा लेती रहती थीं. इसी बदौलत एक दिन उन्हें एक ऐड फिल्म के लिए अप्रोच किया गया. ये लक्स साबुन का ऐड था, जिसमें उर्वशी को रेवती के साथ दिखना था. जब उन्होंने इस ऐड में काम किया, तब उनकी उम्र मात्र 6 साल थी. उस ऐड को देखने के बाद उन्हें टीवी में काम ऑफर होने लगा. उन दिनों शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के नॉवल 'श्रीकांत' पर एक टीवी शो बनने जा रहा था, जिसे एक्टर नवीन निश्चल के भाई प्रवीण निश्चल डायरेक्ट कर रहे थे. इस शो में फारूख शेख, इरफान खान, मृणाल कुलकर्णी और सुजाता मेहता जैसे एक्टर्स ने काम किया. उर्वशी को 'श्रीकांत' में राज लक्ष्मी के बचपन का किरदार निभाने के लिए कास्ट कर लिया गया. जब ये शो ऑन एयर हुआ, तब उर्वशी 9 साल की थीं.

उर्वशी ढोलकिया 'श्रीकांत' के बाद अपनी पढ़ाई पूरी करने में लग गईं. 1993 में उनका प्रॉपर डेब्यू हुआ. अडल्ट एक्टर के तौर पर उनका पहला काम था 'देख भाई देख'. जया बच्चन के प्रोडक्शन में बने इस शो में उर्वशी ने शिल्पा नाम का कैरेक्टर प्ले किया था. इसके बाद वो 'ज़माना बदल गया', 'वक्त की रफ्तार' और 'शक्तिमान' जैसे पॉपुलर शोज़ में छोटे-बड़े रोल करने लगीं. क्योंकि मजबूरी थी. उर्वशी एक इंटरव्यू में बताती हैं कि वो 19 साल की थीं. दो बच्चों की मां थी. उनकी देखभाल और भरण-पोषण के लिए पैसे तो चाहिए थे. इसलिए वो उस समय लगातार 36-36 घंटे शूटिंग करती थीं. एक शो से निकलतीं, तो दूसरे का शूट शुरू हो जाता. मगर वो बहुत संतुष्ट करने वाला काम नहीं होता था.  

बचपन के दिनों में उर्वशी ढोलकिया.

# एकता कपूर ने बना दिया देश की सबसे पॉपुलर विलन

शुरुआती 2000 के दशक में टेलीविज़न बदल रहा था. उसका कंट्रोल शिफ्ट हो रहा था. इस दौरान कई नए लोग आए, जो कुछ नया और अलग करना चाहते थे. ऐसा ही एक नाम हैं एकता कपूर. एकता का करियर यूं तो 1995 में शुरू हुआ था, मगर तब से लेकर साल 2000 तक उनके खाते में सिर्फ एक हिट शो था 'हम पांच'. हालांकि इस शो के सफल होने से पहले वो अपने पिता जीतेंद्र के 50 लाख रुपए डुबो चुकी थीं. खैर, 2000 में एकता ने 9 टीवी शोज़ शुरू किए. इनमें 'घर एक मंदिर', 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' और 'कहानी घर घर की' जैसे पॉपुलर शोज़ शामिल थे.
 
उर्वशी ढोलकिया सोनी टीवी पर आने वाले सीरियल 'घर एक मंदिर' में सपना नाम का कैरेक्टर प्ले करती थीं. ये बालाजी के लिए उनका पहला शो था. एकता कपूर की कंपनी का नाम है बालाजी टेलीफिल्म्स. इसके बाद से एकता कपूर ने अपने शोज़ के नाम K लेटर से रखने शुरू कर दिए. 2001 में उन्होंने 'कभी सौतन कभी सहेली' नाम का नया सीरियल शुरू किया. इसमें उर्वशी ढोलकिया ने अनिता हसनंदानी के साथ पैरलल लीड रोल प्ले किया. उर्वशी के करियर के लिहाज़ से ये बड़ा मूव था. मगर फिर आया वो सीरियल, जिसने उर्वशी ढोलकिया का जीवन और करियर बदलकर रख दिया.

2001 में स्टार प्लस पर एक नया शो शुरू हुआ, जिसका नाम था 'कसौटी ज़िंदगी की'. उर्वशी ने इस सीरियल में कोमोलिका मजूमदार बासु का रोल किया था. वो बड़े निर्मोही भाव से कह देती हैं कि उन्हें ये शो इसलिए मिला क्योंकि वो बालाजी के दूसरे शोज़ में काम कर रही थीं. असल में ऐसा नहीं था. उर्वशी को कोमोलिका के कैरेक्टर में कास्ट करना एकता कपूर का विजन था. मगर उन्हें इस रोल में लेने के लिए कोई भी कन्विंस्ड नहीं था. एकता कपूर की मां शोभा कपूर भी श्योर नहीं थीं कि इस रोल में उर्वशी को लिया जाना चाहिए या नहीं. मगर उन्हें अपनी बेटी की ज़िद के आगे झुकना पड़ा. 

एकता कपूर के साथ उर्वशी ढोलकिया.

# उर्वशी ढोलकिया को कैसे मिला 'कोमोलिका' का रोल?

ये बात सही है कि उर्वशी एकता कपूर के दो शोज़ में एक साथ काम कर रही थीं. तभी एकता ने उन्हें तीसरा शो ऑफर किया. इस शो में उन्हें नेगेटिव कैरेक्टर प्ले करना था. उर्वशी अपने करियर के उस पड़ाव पर नेगेटिव कैरेक्टर प्ले करने से बच रही थीं. मगर उर्वशी के खुद के शब्दों में कहें, तो beggars can't be choosers. इसलिए वो 'कसौटी ज़िंदगी की' में काम करने को तैयार हो गईं. इस शो के शुरू होने से पहले एकता कपूर ने उर्वशी को सिर्फ एक बात कही थी- 'तुम टीवी की नेक्स्ट सेक्स बॉम्ब बनने जा रही हो.' मगर तब एकता की बात को सबने मज़ाक में उड़ा दिया.

'कसौटी ज़िंदगी की' टीवी पर आया और स्मैश हिट साबित हुआ. इसमें अनुराग और प्रेरणा की प्रेम कहानी के साथ-साथ कोमोलिका की शातिर चालों का भी बड़ा हाथ था. कोमोलिका सिर्फ हरकतों की वजह से नहीं, अपने लुक की वजह से भी चर्चा में बनी रहती थी. भड़कीला मेकअप. बड़ी और अजीबोगरीब बिंदी. आंखों में कलरफुल लेंस. बैकलेस ब्लाउज़ और बालों के साथ खेलने वाली अदा. कोमोलिका के कैरेक्टर में सबके लिए कुछ न कुछ था. देशभर की टीवी देखने वाली महिलाएं उससे नफरत करती थीं. मर्द उसे आकर्षक मानते थे. कोमोलिका का क्रेज़ बच्चों में भी खूब था. मशहूर एक्टर हैं नीलू कोहली. एक दिन नीलू ने उर्वशी को फोन किया. उन्होंने कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि कोमोलिका बच्चों में इतनी पॉपुलर क्यों है. उर्वशी ने पूछा क्या हुआ. तब नीलू ने बताया कि उनकी बेटी के स्कूल में फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन हो रहा है. उस कॉम्पटीशन के लिए वो कोमोलिका के लुक में तैयार होकर स्कूल गई है.

खैर, कोमोलिका जैसी भी दिखती थी या जो भी उसके मैनरिज़्म थे, वो सबकुछ एकता कपूर के दिमाग की उपज थी. जब 'कसौटी ज़िंदगी की' में उर्वशी की कास्टिंग फाइनल हो गई, तो उनका लुक टेस्ट हो रहा था. बालाजी के ऑफिस में उर्वशी ने दो-तीन अलग लुक्स ट्राय किए. फाइनली उन्होंने एकता का बताया लुक कैरी किया. इसके बाद उन्हें बालाजी के ऑफिस के हर फ्लोर पर घुमाया गया. क्योंकि एकता कपूर, उर्वशी को देखने के बाद लोगों का रिएक्शन नोट करना चाहती थीं. उर्वशी को इस अंदाज़ में देखकर लोग चौंक गए. जिसके बाद कोमोलिका का ये लुक फाइनल कर दिया गया. किसी भी एक्टर के लिए लुक्स वगैरह सेकंड्री होते हैं. सबसे ज़रूरी चीज़ होती है परफॉरमेंस. उर्वशी ढोलकिया के काम की भी तारीफ होती थी. उनके चेहरे की भाव-भंगिमा भी चर्चा का विषय हुआ करती थी. उर्वशी बताती हैं कि इस शो में परफॉर्म करने में भरतनाट्यम ने उनकी बहुत मदद की. उर्वशी एक ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर हैं. भरतनाट्यम सीखने के लिए आपको अपने फेशियल एक्सप्रेशंस पर भी काम करना पड़ता है. इसीलिए ट्रेंड डांसर होना उर्वशी ढोलकिया के काम आ गया. 'कसौटी ज़िंदगी की' 29 अक्टूबर 2001 से 28 फरवरी, 2008 तक टीवी पर चला.

‘कसौटी ज़िंदगी की’ में कोमोलिका के किरदार में उर्वशी ढोलकिया.

# 'कसौटी ज़िंदगी की' के बाद उर्वशी का क्या हुआ?

'कसौटी जिंदगी की' जब खत्म हुआ, तो उर्वशी ढोलकिया को नेगेटिव रोल्स के लिए ढेर सारे ऑफर आने लगे. मगर उर्वशी ने ठान लिया था कि अब वो नेगेटिव या वैंप टाइप कैरेक्टर प्ले नहीं करेंगी. उन्हें टाइपकास्ट हो जाने का डर था. टीवी इंडस्ट्री में काम करने की दो शर्तें थीं. या तो आप अलग-अलग किरदार निभा लो, या टाइपकास्ट होकर पैसे कमा लो. उर्वशी ने पहला ऑप्शन चुना. उर्वशी इंटरव्यूज़ में खुद स्वीकार करती हैं कि इसी वजह से उन्हें ज़्यादा काम नहीं मिल पाता. वो इतने बड़े हिट शो का हिस्सा बनने के बावजूद काम पाने के लिए संघर्ष करती हैं. क्योंकि वो अच्छा और अलग काम करना चाहती हैं.

खैर, 'कसौटी ज़िंदगी की' के खत्म होने के बाद उर्वशी ढोलकिया ने 'कॉमेडी सर्कस' और 'बेताब दिल की तमन्ना' समेत कुछ शोज़ में काम किया. मगर वो जादू दोबारा नहीं हुआ. 2012 में उन्होंने चर्चित और विवादित रियलिटी शो 'बिग बॉस 6' में हिस्सा लिया. फिनाले में इमाम सिद्दीकी को हराकर उन्होंने ये शो जीत लिया. उन्हें 50 लाख रुपए की इनामी राशी मिली. 2017 में उन्होंने एकता कपूर के प्रोडक्शन में बने टीवी शो 'चंद्रकांता' में रानी इरावती का रोल किया था.

हिना खान के साथ उर्वशी ढोलकिया. उर्वशी ने जिन कोमोलिका का किरदार निभाया था, आगे उसी कैरेक्टर को हिना खान ने प्ले किया था.

# आज कल कहां हैं उर्वशी ढोलकिया और क्या कर रही हैं?

उर्वशी ढोलकिया ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में ढेर सारा काम किया. क्योंकि उन्हें अपने जुड़वा बेटों सागर और क्षितिज को अच्छी परवरिश देनी थी. मगर इस दौरान उनके बच्चे बोर्डिंग स्कूल में रहे. उर्वशी ने दोबारा कभी शादी नहीं की. हालांकि अब वो अपने बच्चों के साथ मुंबई में ही रहती हैं. उनके दोनों बेटे एंटरटेनमेंट बिज़नेस में ही कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं. जहां तक उर्वशी का सवाल है, तो वो आज भी टीवी के सबसे बड़े शो का हिस्सा हैं. वो 'नागिन 6' में उर्वशी नाम की नागिन का किरदार निभा रही हैं. इस सीरियल में उनके साथ तेजस्वी प्रकाश, महक चहल और सिंबा नागपाल जैसे एक्टर्स भी काम कर रहे हैं. इस शो में काम करने का मौका उन्हें डिनर करते-करते मिल गया.

‘नागिन 6’ में उर्वशी कटारिया नाम की नागिन का किरदार निभा रही हैं उर्वशी ढोलकिया.

पिंकविला को दिए हालिया इंटरव्यू में उर्वशी ने बताया कि उनका कमबैक भी एकता कपूर ने ही करवाया. एक दिन एकता और उर्वशी डिनर कर रही थीं. एकता के साथ किसी दूसरे शो को लेकर बातचीत चल रही थी. तभी अचानक एकता ने उनसे पूछ लिया कि क्या वो 'नागिन' में काम करना चाहेंगी. उर्वशी मान गईं. 

उर्वशी के बेटों ने उनसे दोबारा शादी होकर सेटल होने की भी सलाह दी. उर्वशी खुद भी ये चाहती हैं. मगर वो नहीं चाहती कि उनके जीवन में दोबारा वैसे अनुभव हो, जो उन्हें पहले हो चुका है. साथ ही वो खुद को स्ट्रॉन्ग ओपिनियन वाली महिला मानती हैं. बहुत सारे पुरुष उनकी पर्सनैलिटी से इंटीमिडेटेड महसूस करते हैं. इसलिए वो शादी और सेटल होने से बचती आ रही हैं.