The Lallantop

'RRR', 'KGF' के बाद साउथ की ये 8 धांसू बड़े बजट वाली फिल्में आने वाली हैं

अगर आपको लगा कि साउथ की फिल्में सिर्फ 'RRR' और 'KGF 2' पर थम गई हैं तो रुकिए ज़रा. पढिए बड़े बजट की आनेवाली 8 धांसू साउथ इंडियन फिल्मों के बारे में.

post-main-image
इनमें से कई फिल्मों पर 400 से 500 करोड़ रुपए तक खर्च हुए हैं.

RRR और KGF चैप्टर 2. 2022 की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्में. RRR अब तक 1144 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन कर चुकी है. 21 अक्टूबर, 2022 को इसे जापान के सिनेमाघरों में भी रिलीज़ किया जाएगा. अनुमान लगाना गलत नहीं होगा कि इससे कलेक्शन को बड़ा बूस्ट ही मिलेगा. रही बात KGF 2 की, तो वो अब तक 1230 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन कर चुकी है. साउथ सिनेमा का डॉमिनेशन सिर्फ इन दो फिल्मों तक ही नहीं रुकने वाला, आगे और भी बड़ी फिल्में कतार में हैं. 

धांसू एक्टर्स से सजी बड़ी फिल्में. उन्हें बनाने में खूब पैसा बहा है. उम्मीद है कि सिनेमाघरों के बाहर हाउसफुल के साइन नज़र आएंगे. कौन-सी हैं ये बड़े बजट वाली धुआंधार फिल्में, आइए जानते हैं. 

#1. विक्रांत रोणा 
रिलीज़ डेट: 28 जुलाई, 2022 

राइटर-डायरेक्टर अनूप भंडारी जब ‘विक्रांत रोणा’ की कहानी लिख रहे थे, तब तय किया था कि इस फिल्म को करीब 15 करोड़ रुपए के बजट पर बनाएंगे. फिर आया रियलिटी चेक और फिल्म बनाने का समय. बजट 15  करोड़ से पहुंच गया 95 करोड़ रुपए तक. अगर आपको ये छोटा आंकड़ा लग रहा है तो बता दें कि ‘KGF चैप्टर 2’ का बजट 100 करोड़ रुपए था. वहीं असल में लगे 1 80 करोड़ रुपए. ‘विक्रांत’ रोणा’ में टाइटल कैरेक्टर निभाया है किच्चा सुदीप ने. जैकलिन फर्नांडीज़ ने फिल्म के लिए एक स्पेशल डांस नंबर शूट किया, जिसके प्रोडक्शन में अच्छा ख़ास खर्चा हुआ. जैकलिन फिल्म में अहम किरदार भी निभाएंगी. 

#2. कोबरा 
रिलीज डेट: 11 अगस्त, 2022 

cobra
‘कोबरा’ के एक सीन में विक्रम.

चियां विक्रम. तमिल सिनेमा के दिग्गज सुपरस्टार. ‘अपरिचित’ और ‘आई’ से हिंदीभाषी जनता भी उन्हें पहचानने-जानने लगी. अब विक्रम सीरियस लेवल पर अपनी अपील बढ़ाना चाहते हैं. 11 अगस्त को आने वाली फिल्म ‘कोबरा’ उनकी पहली बड़े बजट की पैन इंडिया फिल्म बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसे 90 करोड़ रुपए की लागत पर बनाया गया है. इसमें से 25 करोड़ रुपए तो खाली विक्रम ने लिए हैं. ये स्टारडम है उनका. लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट करने वाले विक्रम इस फिल्म में करीब 20 अलग-अलग अवतारों में दिखाई देंगे. उनके साथ ‘KGF’ फेम श्रीनिधि शेट्टी और इरफान पठान भी नज़र आएंगे. ये इरफान की पहली फिल्म है. 

#3. पोनियिन सेलवन 
रिलीज़ डेट: 30 सितंबर, 2022 

ponniyin selvan
ऐश्वर्या इससे पहले ‘गुरु’ और ‘रावण’ में भी मणिरत्नम के साथ काम कर चुकी हैं.

‘पोनियिन सेलवन’ यानी PS-1 को इंडिया की दूसरी सबसे महंगी फिल्म बताया जा रहा है. इसका बजट है 500 करोड़ रुपए. रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म '2.0' को 570 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया था, जो कि इंडिया की सबसे महंगी फिल्म है. इन दोनों ही फिल्मों को लाइका प्रोडक्शंस ने प्रोड्यूस किया है. 'बाहुबली' के दोनों पार्ट्स को बनाने में मिलाकर 430 से 450 करोड़ रुपए की लागत आई थी. यानी इस एक फिल्म में दोनों 'बाहुबली' समा जाएंगी. फिल्म के स्केल का आइडिया आप उसके एक गाने से ही लगा लीजिए. इस गाने को शूट करने के लिए बड़ा सेट खड़ा किया. 300 डांसर्स बुलाए गए. 25 दिन तक शूटिंग चली. सिर्फ एक गाने के लिए. वैसे मणिरत्नम 1994 से ‘पोनियिन सेलवन’ को बनाने का सपना सहेज रहे थे. लेकिन किसी वजह से फिल्म पर काम नहीं हो पाया. 

मणिरत्नम को अब लगता है कि वो फिल्म की लागत वसूल कर पाएंगे, इसलिए अब फिल्म बनाकर रिलीज़ करने जा रहे हैं. फिल्म में विक्रम, ऐश्वर्या राय, तृषा कृष्णन और कार्थी जैसे एक्टर्स मेजर रोल्स में नज़र आएंगे.     

#4. आदिपुरुष 
रिलीज़ डेट: 11 जनवरी, 2023

500 करोड़ रुपए. ये बजट है प्रभास की आनेवाली फिल्म ‘आदिपुरुष’ का. फिल्म के प्रोड्यूसर भूषण कुमार ने पिंकविला से बातचीत में बताया कि इतना बजट तो सिर्फ फिल्म के बनने पर लगा है. प्रोमोशन का खर्चा तो उन्होंने जोड़ा तक नहीं. ओम राउत के डायरेक्शन में बनी फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है. बस अभी पोस्ट प्रोडक्शन पर काम चल रहा है. मेकर्स वीएफएक्स पर खर्चा करने में कोई ढील नहीं बरत रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म को पूरी तरह ग्रीन मैट टेक्नोलॉजी पर शूट किया गया है. यानी कि हर तरफ ग्रीन स्क्रीन लगाना, और फिर वहां विज़ुअल्स लगा देना.   

#5. पुष्पा: द रूल 
रिलीज़ डेट: 2023 

pushpa the rule
‘पुष्पा: द रूल’ की शूटिंग अगस्त से शुरू होने वाली है. 

‘पुष्पा: द राइज़’ की कामयाबी के तुरंत बाद फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार ने सीक्वल पर काम शुरू कर दिया. पहले पार्ट को मिले तगड़े रिस्पॉन्स की वजह से उन्होंने स्क्रिप्ट में बदलाव भी किए. अब मीडिया में खबरें आ रही हैं कि अगस्त से सीक्वल की शूटिंग शुरू होने वाली है. साथ ही फिल्म का स्केल बढ़ाने के लिए इसे 10 भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा. ओरिजिनल कास्ट से अल्लू अर्जुन, फहद फ़ाज़िल और रश्मिका मंदाना फिर लौटेंगे. हालांकि, कुछ मीडिया आउटलेट्स के मुताबिक विजय सेतुपति भी कास्ट का हिस्सा होंगे. वो फिल्म में पुष्पाराज के दुश्मन का रोल निभाएंगे जो उसे कड़ी चुनौती देगा. इस न्यूज़ पर अब तक कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं आया है.     

#6. प्रोजेक्ट के 
रिलीज़ डेट: 2023 

‘प्रोजेक्ट के’ को लेकर मेकर्स कम से कम डिटेल्स बाहर निकालना चाहते हैं. बस कुछ बेसिक बातों के अलावा. कास्ट में प्रभास, दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन और दिशा पाटनी जैसे नाम होंगे. फिल्म के कुछ शेड्यूल पूरे हो चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में फिल्म के बजट को लेकर उड़ती-उड़ती खबरें बनी रहती हैं, कि इसे 400-500 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया जा रहा है. हाल ही में फिल्म का एक सीन भी शूट हुआ है. उसे लेकर मेकर्स फिल्म का बजट जस्टिफाई कर रहे हैं. ये सीन है एक धांसू कार चेज़ सीक्वेन्स. विदेश से फेरारी, लंबोरगिनी जैसी गाड़ियां मंगवाई गईं. सिर्फ गाड़ियां ही नहीं, बल्कि विदेश से प्रेरणा भी ली. 

मेकर्स का कहना है कि ये सीन जेम्स बॉन्ड नुमा है. साथ ही इस सीन को फिल्म की सबसे बड़ी हाइलाइट बताया जा रहा है. 

#7. जेलर
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं 

पिछले दो दशकों में तमिल सिनेमा ने थलपति देखा. मक्कल सेलवन देखा. लेकिन थलाईवा सिर्फ एक ही है. उन्हीं थलाईवा रजनीकांत की नई फिल्म आ रही है, ‘जेलर’. फिल्म को नेल्सन दिलीपकुमार बना रहे हैं. उनकी पिछली रिलीज़ थी थलपति विजय स्टारर ‘बीस्ट’. ‘विक्रम’ और ‘मास्टर’ जैसी मास फिल्मों के लिए म्यूज़िक दे चुके अनिरुद्ध रविचंदर ही ‘जेलर’ के लिए म्यूज़िक देंगे. वो शाहरुख की आनेवाली फिल्म ‘जवान’ के भी म्यूज़िक डायरेक्टर हैं. पुख्ता तौर पर ‘जेलर’ को लेकर ज़्यादा डिटेल्स बाहर नहीं आई हैं.  

बस मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का ज़िक्र मिल रहा है कि ऐश्वर्या राय भी फिल्म से जुड़ेंगी. ऐश्वर्या और रजनीकांत इससे पहले शंकर की फिल्म ‘एंदीरन’ में भी काम कर चुके हैं. इस फिल्म को हिंदी में ‘रोबोट’ के नाम से डब किया गया था. 

#8. सालार 
रिलीज़ डेट: 2023 

प्रभास ने ‘बाहुबली’ की और झट से उनके नाम के आगे ‘पैन इंडिया स्टार’ जुड़ गया. उसके बाद उनके साइन किए हर प्रोजेक्ट पर मीडिया और पब्लिक की पैनी नज़र रहती है. हालांकि, उनकी ‘साहो’ और ‘राधे श्याम’ जैसी फिल्में ऐसी थी कि नज़र रखने वालों को आंखें धोनी पड़ गई. ऐसी फिल्मों के बावजूद भी उनके प्रोजेक्ट्स को लेकर एक्साइटमेंट कम नहीं हुआ. ऐसा ही एक्साइटमेंट ‘सालार’ को लेकर भी है. फिल्म को ‘KGF’ सीरीज़ बनाने वाले प्रशांत नील बना रहे हैं. सुनने में ये भी आया है कि यश फिल्म में कैमियो कर सकते हैं. साथ ही ये भी कि फिल्म के बजट में 20% बढ़ोतरी हुई है. पहले इसे 200 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया जा रहा था. अब उसमें 40 करोड़ और जुड़ गए हैं. इन दोनों बातों पर कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं हुई है. 

पुष्टि हुई है तो बस इस बात की, कि प्रभास के साथ श्रुति हासन भी फिल्म में नज़र आएंगी.