The Lallantop

जब एक मुस्लिम परिवार की गाय 'रुख्सार' चोरी हो गई और हंगामा मच गया

संजय मिश्रा की फिल्म ‘होली काउ’ की कहानी मुस्लिम परिवार से गाय चोरी होने और उसे वापिस ढूंढने पर है. फिल्म हल्की-फुल्की कॉमेडी के साथ भारी-भरकम मुद्दा उठाती है.

post-main-image
संजय मिश्रा ने फिल्म में सलीम अंसारी का किरदार निभाया है.

हरिशंकर परसाई का एक व्यंग है. शीर्षक है ''एक गोभक्त से भेंट''. जिन्होंने भी उनकी किताब 'निठल्ले की डायरी' पढ़ी होगी, वो इस चैप्टर से वाकिफ़ होंगे. इस कहानी में गाय पर चर्चा हो रही है. चाय पर नहीं, गाय पर. जहां स्वामी जी गाय का गुणगान बताते हुए कहते हैं-

‘’बच्चा, दूसरे देशों की बात छोड़ो. हम उनसे बहुत ऊंचे हैं. देवता इसीलिए सिर्फ हमारे यहां अवतार लेते हैं. दूसरे देशों में गाय दूध के उपयोग के लिए होती है, हमारे यहां वह दंगा करने, आंदोलन करने के लिए होती है. हमारी गाय और गायों से भिन्न है.''

आप सोच सकते हैं कि अचानक से ये हरिशंकर परसाई की कथा क्यों सुना रहे हैं. तो सुनिए, एक फिल्म आ रही है. नाम है उसका 'Holy Cow' यानी 'पवित्र गाय'. इसका ट्रेलर आज रिलीज़ हुआ है. पहले आप वो ट्रेलर देखिए-

शायद अब आपको समझ आ गया होगा कि शुरुआती चंद लाइनों में हमने परसाई साहब का ज़िक्र क्यों किया. 

हमारे देश के लोग गाय को लेकर बहुत सेंसटिव हैं. जो कि अच्छी बात है. जानवरों के प्रति सेंसटिव होना चाहिए. मगर ये सेंसटिवनेस जब हद से बढ़ जाए तो मार-काट और दंगे का रूप भी ले लेती है. ऐसे में हल्की-फुल्की कॉमेडी के साथ मेकर्स एक भारी-भरकम मुद्दा उठाए, ये फिल्म बना रहे हैं.

कवि की कल्पना को समझिए

तो एक शख्स हैं सलीम अंसारी. सलमान खान की स्टाइल का चश्मा पहनते हैं. हाथों में लकी चार्म के लिए ब्रेसलेट भी डालते हैं. मगर खुद को सलमान का अब्बा समझते हैं. घर में उनकी एक बीवी है. और दोनों ने मिलकर एक गाय पाल रखी है. जिसका नाम है रुख्सार. अब एक रात रुख्सार कहीं खो जाती है. आरोप लगता है कि सलीम के घर से किसी ने रुख्सार को चुरा लिया. ‘Holy Cow’ की पूरी कहानी इसी गाय के चोरी होने और उसे वापिस ढूंढने पर है.

गाय के चोरी होने के बाद उसे ढूंढने में कैसी-कैसी समस्याएं आती हैं, बहुत हद तक ट्रेलर देखकर आपको समझ आ ही जाएगा. सलीम और उसकी बीवी को आस-पड़ोस के लोग शक की नज़रों से देखते हैं. पुलिस वाले मदद कम और डराने का काम ज़्यादा करते हैं. एक मुस्लिम परिवार से गाय के यूं ही गायब हो जाने पर लोग कैसा-कैसा बर्ताव करते हैं, इसका पूरा चित्रण फिल्म में देखने को मिलेगा.

आज के सामाजिक परिवेश को ध्यान में रखते हुए ये फिल्म सही मसला उठा रही है. समाज को आईना दिखाने की कोशिश कर रही है. ट्रेलर के कुछ संवाद बहुत कटीले हैं. जैसे, पुलिस इंस्पेक्टर बने नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के पास जब सलीम पहुंचता है और रुख्सार के गायब होने की शिकायत करता है, तो वो कहते हैं-

कैसे पता इसकी गाय चोरी हो गई है, क्या पता निपटा दी हो.

फिर एक सीन में तिग्मांशु धूलिया कहते हैं-

मामला पॉलिटिकल हो गया है, गाय होगी नहीं, कोई सुनेगा नहीं तुम्हारी. और उसके बाद लोग यू-ट्यूब पर तुम्हें डरते हुए देखेंगे, मज़ा लेंगे.

गाय चोरी का मामला एक समय के बाद बढ़ते-बढ़ते, मार-काट वाला मुद्दा बन जाता है. इसलिए ट्रेलर देखकर फिल्म देखने की उत्सुकता थोड़ी और बढ़ जाती है. क्या होगा लापता रुखसार का? वो मिलेगी या नहीं? नहीं मिली तो सलीम का क्या होगा? पास-पड़ोस के लोग सलीम के साथ कैसा व्यवहार करेंगे और अगर रुखसार को किसी ने चुराया है तो इसके पीछे क्या वजह है? इन सब सवालों के जवाब फिल्म देखकर ही मिलेंगे.

दमदार एक्टर्स की बहार

‘Holy Cow’ को डायरेक्ट किया है साईं कबीर ने. जो इससे पहले ‘रिवॉल्वर रानी’ फिल्म को डायरेक्ट कर चुके हैं. फिल्म में कई बढ़िया कलाकार नज़र आएंगे. सलीम का किरदार निभाया है संजय मिश्रा ने. उनकी वाइफ बनी हैं सादिया सिद्दीकी. इसके अलावा तिग्मांशु धूलिया नेता या विधायक टाइप के रोल में दिख रहे हैं. मूवी 26 अगस्त को रिलीज़ होगी.

वीडियो: कैसी है संजय मिश्रा स्टारर ‘टर्टल’?