The Lallantop

'टाइगर 3' के नए गाने 'रुआं' का सिर्फ ऑडियो क्यों आया, वीडियो वर्ज़न क्यों नहीं?

Tiger 3 के डायरेक्टर Maneesh Sharma ने बताया कि ये गाना फिल्म में ऐसे वक्त पर आता है, जो नैरेटिव के लिहाज से बहुत ज़रूरी है. फैन्स बोले ज़ोया की मौत के वक्त आएगा गाना. जानिए पूरा मामला.

post-main-image
'रुआं' के एक सीन में सलमान खान और कटरीना कैफ.

Salman Khan की Tiger 3 का नया गाना Ruaan आया है. इस गाने का वीडियो नहीं आया है. सिर्फ लिरिकल वर्ज़न रिलीज़ किया गया है. लिरिकल वर्ज़न मतलब गाने का ऑडियो, जिस पर गाने के बोल लिखकर आते हैं. फैन्स का मानना है कि इस गाने को सबसे पहले रिलीज़ किया जाना चाहिए था. क्योंकि ये रोमैंटिक गाना है. जो फिल्म के बज़ को मजबूत करने में ज़्यादा मददगार साबित होता है. Leke Prabhu Ka Naam की तुलना में. मगर डायरेक्टर Maneesh Sharma ने 'रुआं' को रोककर रखने की वजह बताई है.

'रुआं' सैड-रोमैंटिक ट्रैक है. विरह का गीत. इससे थोड़ी 'तेरे हवाले' वाली वाइब भी आ रही है. इस गाने की शूटिंग के दौरान सेट से कुछ वीडियोज़ बाहर आई थीं. उसमें ये गाना भी सुनाई आता है. उसे किसी और सिंगर की आवाज़ में रिकॉर्ड किया गया था. फैन्स का मानना था कि वो KK की आवाज़ थी. मगर असल में 'रुआं' के स्क्रैच वर्ज़न को तुषार जोशी ने गाया था. तुषार इससे पहले 'लाल सिंह चड्ढा' में 'तेरे हवाले' और 'ब्रह्मास्त्र' में 'रसिया' जैसे गानों को आवाज़ दे चुके हैं. मगर गाने का जो वर्ज़न रिलीज़ किया गया है, उसे अरिजीत सिंह ने गाया है. 'रुआं' को कंपोज़ किया है प्रीतम ने और लिरिक्स हैं इरशाद कामिल के. अब तक 'टाइगर 3' से जितने भी प्रमोशनल मटीरियल रिलीज़ किए गए हैं, उसमें 'रुआं' सबसे आला लग रहा है.

डायरेक्टर मनीष शर्मा ने हालिया इंटरव्यू में इस गाने के ऊपर बात की है. उनका कहना है कि जब आपके पास 'रुआं' जैसा गाना हो, तब उसे इतने लंबे समय तक रिलीज़ से रोककर रखना मुश्किल होता है. ये फैसला उनके लिए भी बहुत टफ था. मगर 'टाइगर 3' की टीम ने जानबूझकर ये फैसला लिया. क्योंकि फिल्म में ये गाना जिस समय आता है, वो कथानक के लिहाज से बहुत ज़रूरी सीक्वेंस है. इसलिए इस गाने का सिर्फ ऑडियो वर्ज़न रिलीज़ किया गया है. 'रुआं' का वीडियो फिल्म की रिलीज़ वाले दिन यानी 12 नवंबर को रिलीज़ किया जाएगा.

'रुआं' के आते ही फैन्स की थ्योरीज़ आनी शुरू हो गई हैं. उनका कहना है कि ये गाना दुख का है. बिछड़न का है. टाइगर ये गाना तब गा रहा है, जब उसने अपने किसी करीबी को खो दिया है. संभवत: अपनी पत्नी ज़ोया या बेटे सरताज को. ज़्यादा संभावनाएं इस बात की हैं कि 'टाइगर 3' में कटरीना के किरदार की डेथ हो जाती है. शायद ज़ोया की वजह से ही टाइगर पर देशद्रोही का ठप्पा लग जाता है. इसके बाद टाइगर अपना नाम साफ करने और अपनी पत्नी की मौत का बदला लेने निकलता है. इसीलिए फिल्म के तमाम टैगलाइन्स में आप टाइगर को ये कहते सुनते हैं- This time its personal. यानी इस बार मामला निजी है.

'टाइगर 3' में सलमान खान के साथ कटरीना कैफ, इमरान हाशमी, रेवती, विशाल जेठवा और वरिंदर सिंह ग़ुमान जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं. इस फिल्म को मनीष शर्मा ने डायरेक्ट किया है. 'टाइगर 3' दीवाली के दिन 12 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है. फिल्म की अडवांस बुकिंग्स खुल चुकी हैं. 

वीडियो: सलमान खान की टाइगर 3 में शाहरुख खान के अलावा ऋतिक रोशन का भी कैमियो, ये खबर लीक कैसे हुई?