The Lallantop

KK ने कैसे और क्यों बनाया 'यारों' गाना, जिसके बिना किसी स्कूल-कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता?

KK की इस गाने की पॉपुलैरिटी देखकर इसे साल की सबसे शानदार फिल्म में शामिल कर लिया गया. इस गाने में केके खुद फीचर होते हैं. जानिए 'यारों दोस्ती' गाने के बनने के पीछे की कहानी.

post-main-image
'यारों दोस्ती' गाने के फिल्म वर्ज़न के एक सीन में केके. दूसरी तरफ केके के पहले एल्बम 'पल' का पोस्टर.

कृष्णकुमार कुत्थन उर्फ KK नहीं रहे. 31 मई की रात उनका निधन हो गया. केके कलकत्ता के सर गुरुदास महाविद्यालय कॉलेज के फेस्ट में पहुंचे थे. उन्होंने नज़रुल मंच नाम के ऑडिटोरियम में परफॉर्म किया. मगर यहां से लौटते ही उनकी तबीयत बिगड़ी और उनकी डेथ हो गई. वो 53 साल के थे. केके ने अपने करियर में अलग-अलग भाषा के हज़ारों गाने गाए. मगर केके का ज़िक्र आते ही उनके पहले एल्बम 'पल' का ज़िक्र आता है, जो 1999 में रिलीज़ हुआ था. इसी एल्बम का गाना था 'यारों'. हिंदी बेल्ट का ऐसा कोई स्कूल और कॉलेज नहीं है, जहां फेयरवेल पर ये गाना नहीं बजा. स्कूल-कॉलेज वाले दोस्तों से अलग होने के सालों बाद भी ये गाना गलती से बज जाए, तो आंखें थोड़ी नम तो हो ही जाती हैं. 

KK को भारतीय सिनेमा के सबसे अंडररेटेड सिंगर्स में गिना जाता है. यानी उन्हें अपने करियर में वो मकाम कभी हासिल नहीं हुआ, जिसके वो हकदार थे. मैंने कुछ समय पहले केके के बारे में बड़ी खूबसूरत लाइन पढ़ी थी.

''या तो आप केके को नहीं जानते, या आप उनके फैन हैं.''

केके नाम की हस्ती को इससे बेहतर तरीके से परिभाषित नहीं किया जा सकता. क्योंकि इस एक लाइन से आपको उस पर्सनैलिटी की दो पहलूओं के बारे में पता चलता है. उनके गाने सबने सुन रखे हैं, मगर बहुत सारे लोग केके को नहीं जानते थे. जो उन्हें जानते थे, वो उनके फैन हुए बिना नहीं रह सकते थे. और ये बात सिर्फ उनकी कला पक्ष नहीं, भाव पक्ष पर भी फिट बैठती है. खैर, हम आपको 'यारों दोस्ती' गाने के बनने की कहानी बताते हैं, जहां से ये सारी बातचीत शुरू हुई थी.  

1999 का बरस था. संजय लीला भंसाली डायरेक्टेड 'हम दिल दे चुके सनम' उस साल की सबसे कमाऊ फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म के यूं तो सभी गाने हिट थे. मगर 'तड़प तड़प के' से पब्लिक ने खूब कनेक्ट किया. प्रेम बहुत लोग करते हैं. उनमें से बहुत सारे लोगों का प्रेम पूरा नहीं होता. ऐसे में 'तड़प तड़प' जैसा गाना आता है, जिसमें सलमान खान के साथ भी वही हो रहा है, जो उनके साथ हुआ. प्रेम अधूरा रह गया. लोगों ने देखा सलमान को मगर सुना केके को. ये केके का ब्रेक आउट सॉन्ग था. यानी इस गाने के बाद उन्हें धड़ल्ले से काम मिलने लगा.

इस फिल्म से एक महीने पहले केके ने अपने करियर का पहला एल्बम रिलीज़ किया था. 16 अप्रैल, 1999 को 'पल' नाम का एल्बम आया. इस एल्बम में 8 गाने थे. जिसमें 'प्यार के पल' और 'यारों दोस्ती' जैसे गाने भी शामिल थे. इस एल्बम को कंपोज़ किया लेज़्ली लुइस ने और लिरिक्स लिखे थे महबूब ने. महबूब ने अपने करियर में 'बॉम्बे' और 'रंगीला' जैसी फिल्मों के गाने लिखे. 'हम दिल दे चुके सनम' से भी वो लिरिसिस्ट की हैसियत में जुड़े हुए थे. लेज़्ली लुइस मशहूर कोरियोग्राफर पी.एल. राज के बेटे हैं. पी.एल. राज यानी वो आदमी, जिन्होंने 'महबूबा महबूबा', 'ये मेरा दिल', 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा' जैसे ब्लॉकबस्टर गाने कोरियोग्राफ किए थे. इस एल्बम के सभी गाने केके ने खुद गाए थे.  

रिलीज़ के साथ ही ये 'पल' स्मैश हिट हो गया. मतलब फिल्म सिंगिंग से ज़्यादा पॉपुलैरिटी उन्हें इस एल्बम से मिली. ये केके के स्टारडम की शुरुआत थी. उसी साल 'हैदराबाद ब्लूज़' फेम नागेश कुकुनूर की नई फिल्म 'रॉकफोर्ड' रिलीज़ होनी थी. ये एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने वाले 13 साल के बच्चे की कहानी थी, जिसकी अपने पीटी टीचर से घनिष्ट मित्रता हो जाती है. इस फिल्म की अधिकतर हिस्सा रॉकफोर्ड बॉयज़ स्कूल में घटता है. अपने फिल्म के सब्जेक्ट को देखते हुए मेकर्स ने केके के एल्बम 'पल' का गाना 'यारों दोस्ती' को 'रॉकफोर्ड' से जोड़ा.

इस गाने के फिल्मी वर्ज़न में खुद केके भी फीचर करते हैं. 'रॉकफोर्ड' की शूटिंग तमिल नाडु के येरकॉड में बने मॉन्टफोर्ट स्कूल में हुई थी. कट टु मार्च 2022. द कपिल शर्मा शो के एक एपिसोड में शान और पलाश सेन के साथ केके पहुंचे हुए थे. गाने-बजाने की बातें हो रही थीं. दोस्त-यारों ने बातचीत शुरू की, तो वो कॉन्वर्सेशन कहीं भी जा सकती है. ऐसा ही उस एपिसोड में हुआ. कपिल शर्मा ने पूछा कि केके पहले डॉक्टर बनने वाले थे. क्या उन्हें नर्स लोगों को सिस्टर कहने से दिक्कत थी. इसलिए वो डॉक्टर नहीं बनें. केके ने कहा कि उन्हें समझ आया कि इसके लिए बहुत पढ़ना पड़ेगा, इसलिए उन्होंने अपना प्लान कैंसिल कर दिया.

फिर इसमें पलाश सेन कूद पड़े. उन्होंने कहा कि केके को सिस्टर कहने से कोई दिक्कत नहीं थी. क्योंकि उन्हें अपनी बीवी बचपन में ही मिल गई थी. अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपसे दोस्त-यारों जैसी बात क्यों कर रहे हैं. कहीं की बात कहीं जा रही है. बस पहुंचने वाले हैं. तो केके ने बताया कि छठवीं क्लास में ज्योति नाम की एक लड़की से उनकी दोस्ती हो गई थी. कुछ सालों में प्रेम हो गया. आज वही ज्योति उनकी पत्नी हैं. कहने का मतलब ये कि उन्होंने अपने रिलेशनशिप में दोस्ती से प्रेम तक का सफर तय किया. इसी कनेक्शन से प्रेरित होकर केके ने 'यारों दोस्ती' नाम का गाना बनाया. टेक्निकली बात करें, तो केके ने इस गाने को सिर्फ गाया था.

53 साल की उम्र में केके का निधन हो गया. स्टेज पर उन्होंने आखिरी बार अपने पहले एल्बम 'पल' का टाइटल ट्रैक गाया. इसके बाद वो होटल लौटे. और गिरकर बेहोश हो गए. अस्पताल ले जाए गए. मगर केके गुज़र चुके थे. कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि उनके चेहरे और सिर पर चोट के निशान पाए गए हैं. पुलिस ने अन-नैचुरल केस का मामला दर्ज कर दिया. 1 जून को हुए पोस्टमॉर्टम में ये खबर आई कि केके की डेथ कार्डियक अरेस्ट और लिवर संबंधी समस्याओं की वजह से हुई.   

वीडियो देखें: