The Lallantop

फिल्म डायरेक्टर के घर चोरी, कैश-गहने ले गए चोर, एक चीज़ लौटाने वापस आए

जब डायरेक्टर के साथ काम करने वाला शख्स घर पहुंचा, तो उसने घर के दरवाज़े पर एक प्लास्टिक की पन्नी लटकी देखी. उसमें जो था, ये जानकर जांच करने वाली पुलिस भी भावुक हो जाएगी!

post-main-image
तमिल फिल्ममेकर एम. मणिकंदन के घर बड़ी अजीब किस्म की चोरी हुई.

तमिल फिल्म डायरेक्टर M. Manikandan के घर पर चोरी हुई. ये घटना तमिलनाडु में मदुरै स्थित उसिलामपट्टी इलाके की है. चोर कैश और सोना के साथ उनके दो National Film Awards चुराकर ले गए. मगर उन चोरों की भलमनसाहत देखिए. कला के कद्रदान भी कह सकते हैं. वो अगले दिन वापस मौका-ए-वारदात पर लौटे. डायरेक्टर का नेशनल अवॉर्ड वापस किया. साथ में एक माफीनामा छोड़ गए. जिस पर लिखा था कि ये अवॉर्ड उनकी मेहनत का फल हैं. इसलिए ये उनके पास ही रहने चाहिए.  

तमिल फिल्मों के मशहूर डायरेक्टर हैं एम. मणिकंदन. अपने करियर में ‘काका मुताई’, ‘कुत्तरामे थंदनई’, ‘कडैसी विवसाई’ जैसी चर्चित फिल्में बना चुके हैं. मणिकंदन खुद चेन्नई में रहते हैं. मगर वो उलिसामपट्टी के रहने वाले हैं, तो उनका एक घर वहां भी है. 11 फरवरी को उनके उसी घर में चोरी हुई. चोरी का पता लगते ही मणिकंदन ने शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस को बताया कि उनके घर से एक लाख रुपये कैश, पांच तोला सोना के साथ चोर कुछ और सामान भी ले गए हैं. इसमें उनके नेशनल अवॉर्डस भी शामिल हैं. 

m manikandan, national awards,
चोरों ने जो नोट छोड़ा था, ये उसकी फोटो है.

'द हिंदू' की एक रिपोर्ट में बताया गया कि उसिलामपट्टी के DSP ने बताया- “डायरेक्टर के लिए काम करने वाला शख्स नरेश जब रविवार को थिएटर से घर लौटा, तो उसने देखा कि दरवाजे पर एक प्लास्टिक की पन्नी लटकी है. उसमें डायरेक्टर के नेशनल अवॉर्ड्स हैं.” 

उस पन्नी में दो नेशनल अवॉर्ड्स के साथ एक पर्ची भी थी. इसमें तमिल भाषा में लिखा हुआ था-

"सर, कृपया हमें माफ कर दें, आपकी मेहनत का नतीजा सिर्फ आपको ही मिलेगा." 

manikandan,
‘कडैसी विवसाई’ की शूटिंग के दौरान एक किसान से बात करते मणिकंदन.

पुलिस चोरों की तलाश कर रही है, ताकि डायरेक्टर का कैश और पांच तोला सोना भी वापस मिल सके. 2015 में मणिकंदन ने 'काका मुताई' नाम की फिल्म से बतौर डायरेक्टर अपना करियर शुरू किया था. इस फिल्म को बच्चों के लिए बनी बेस्ट फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था. 2022 में उन्होंने ‘कडैसी विवसाई’ नाम की फिल्म डायरेक्ट की. किसानों की व्यथा बताने वाली इस फिल्म को तमिल भाषा की बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवार्ड मिला था. यही दोनों नेशनल अवॉर्ड्स वो चोर उनके घर से चुराकर ले गए थे. जो उन्होंने वापस भी कर दिया.