The Lallantop

सैफ अली खान और प्रभास की 'आदिपुरुष' किन लोगों ने बनाई है?

अजय देवगन भी 'आदिपुरुष' के प्रोडक्शन से जुड़े हुए हैं.

post-main-image
इनमें से कुछ लोगो का नाम तान्हाजी से भी जुड़ा हुआ है

फ़िल्म जब थिएटर में रिलीज़ होती है, किसी को बुरी लगती है, किसी को अच्छी. उसके बाद उस पर चर्चाएं होना शुरू होती हैं. पर यहां पिछले तीन-चार दिनों से कुछ और ही माहौल बना हुआ है. 'आदिपुरुष' का बस अभी टीज़र आया है. पर जनता उसके पीछे पड़ गई. शायद ही कोई ऐसा टीज़र रहा हो हाल फ़िलहाल में, जिसने इतनी आलोचनाओं का सामना किया हो. आलोचना, ट्रोलिंग और चोरी का आरोप. आलोचना हो रही है धार्मिक भावनाओं को आहत करने पर. पौराणिक किरदारों का मज़ाक उड़ाने का आरोप लग रहा है. कोई कह रहा है रावण को मुस्लिम लुक में दिखा दिया. राम को चमड़े के जूते पहना दिए. हनुमान को भी चमड़े के वस्त्र पहना दिए. ट्रोलिंग हो रही है इसके दोयम दर्जे के VFX को लेकर. जनता कह रही है, इससे अच्छा तो कार्टून वाली रामायण का एनिमेशन था. इन सबके साथ-साथ 'आदिपुरुष' पर चोरी का आरोप भी लग रहा है. गेम ऑफ थ्रोन्स से लेकर किंग काँग तक से इसके सीन और सीक्वेंसेस उठाए हुए बता जा रहे हैं. गुरुवार को एक एनिमेशन स्टूडियो ने 'आदिपुरुष' के पोस्टर पर प्रभास के लुक को कॉपीड बता दिया. कुछ-कुछ सीन भी चोरी करने का आरोप लगा.

ये सब तो होता रहेगा पर उससे पहले हम आपको बता देते हैं कि इसे बनाने वाले कौन लोग हैं. ये तो आप जानते ही हैं कि ‘आदिपुरुष’ में प्रभास और सैफ अली खान लीड रोल में हैं. प्रभास राम बने हैं और सैफ अली खान रावण. कृति सेनन इसमें सीता की भूमिका में हैं.

भूषण कुमार और कृशन कुमार : प्रोड्यूसर

इसमें भूषण कुमार और कृशन कुमार ने पैसे लगाए हैं. दोनों टी-सीरीज़ से जुड़े हुए हैं. टी-सीरीज़ के साथ रेट्रोफाइल्स प्रोडक्शन ने भी इसे प्रोड्यूस किया है. ओम राउत और प्रसाद सुतार का नाम भी इसके प्रोडक्शन से जुड़ा हुआ है. इसका डिस्ट्रीब्यूशन AA Films कर रही है, जो रवीना टंडन के पति अनिल थडानी की कंपनी है. 

ओम राउत : डायरेक्शन और स्क्रीनप्ले

इसे ओम राउत ने डायरेक्ट किया है. उन्होंने ही स्क्रीनप्ले भी लिखा है. ओम राउत इससे पहले 'तान्हाजी' बना चुके हैं. उनकी इस फ़िल्म को तीन नेशनल अवॉर्ड भी मिले थे. इसमें अजय देवगन लीड रोल में थे. उनके साथ सैफ अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

मनोज मुंतशिर शुक्ला: डायलॉग्स

'आदिपुरुष' के डायलॉग मनोज मुंतशिर ने लिखे हैं. हालांकि उन्हें गीतकार के तौर पर जाना जाता है. पर उन्होंने बाहुबली के दोनों पार्ट्स के डायलॉग लिखे थे. फिर 'विक्रम वेधा' के लिखे और अब 'आदिपुरुष' के भी लिखे हैं.

कार्तिक पलानी : सिनेमैटोग्राफी

'आदिपुरुष' के सिनेमैटोग्राफर कार्तिक पलानी हैं. ये उनकी पहली बड़ी फ़िल्म है. सिनेमैटोग्राफर के तौर पर लव शगुन उनकी पहली फ़िल्म थी. बाक़ी 'कृष 3' और 'आक्रोश' में वो कैमरा डिपार्टमेंट में काम कर चुके हैं.

अजय-अतुल: म्यूजिक

फ़िल्म में म्यूजिक अजय-अतुल की जोड़ी का है. इससे पहले वो 'अग्निपथ', 'पीके' और 'तान्हाजी' समेत तमाम हिंदी फिल्मों में काम किया है. 'सैराट' समेत कई मराठी फिल्मों में भी उन्होंने काम किया है. इसके अलावा सचिन-अंकित की जोड़ी ने इसमें बैकग्राउन्ड म्यूजिक दिया है.

अजय देवगन और प्रसाद सुतार : वीएफएक्स

दरअसल आदिपुरुष टीज़र के एंड क्रेडिट्स में VFX सुपरवाइजर में प्रसाद सुतार का नाम है. वो VFXwaala के फाउन्डर और एमडी हैं. 2015 में अजय देवगन ने नवीन पॉल और प्रसाद सुतार के साथ मिलकर NY VFXwaala नाम की CGI कंपनी शुरू की थी. इसी कंपनी ने डीआई का काम भी किया है. हालांकि उस कंपनी ने बयान जारी करके बताया है कि 'आदिपुरुष' में VFX वर्क उन्होंने नहीं किया है.

क्या 'आदिपुरुष' 'गेम ऑफ थ्रोन्स' समेत इन पांच फिल्मों की कॉपी है?