The Lallantop

सनी देओल से पहले ये 8 ऐक्टर निभा चुके हैं हनुमान का किरदार

दारा सिंह को हनुमान के रोल में ऐसी फेम मिली कि उन्हें गांव-गांव में हनुमान के तौर पर ही जाना जाने लगा. मनोज कुमार भी हनुमान बन चुके हैं. सनी देओल के नितेश तिवारी की रामायण में हनुमान बनने की खबरे हैं.

post-main-image
इसमें एक ऐक्टर है, जिसने सबसे पहले हनुमान का रोल निभाया था.

'दंगल' वाले नितेश तिवारी 'रामायण' पर तीन हिस्सों में फिल्म बना रहे हैं. इसमें रणबीर कपूर राम का रोल कर रहे हैं. साई पल्लवी सीता बनी हैं. यश को मिला है रावण का किरदार. सनी देओल से हनुमान के किरदार पर बातचीत चल रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये बातचीत सकारात्मक मोड़ पर है. सनी को लेकर हनुमान पर एक अलग फिल्म बनाने की भी खबरे हैं. हमने सोचा आपको भारतीय टेलीविजन और फिल्म के उन ऐक्टर्स के बारे में बता देते हैं, जिन्होंने हनुमान के किरदार निभाए.

1. पाल शर्मा

पाल शर्मा को भारतीय सिनेमा का सबसे पहला हनुमान कहा जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि पाल ने ही सबसे पहले 1961 में स्क्रीन पर हनुमान का रोल निभाया. बाबूभाई मिस्त्री की फिल्म 'सम्पूर्ण रामायण' में उन्हें बजरंगबली के रोल में देखा गया.

पाल पहली पर स्क्रीन पर हनुमान बने

2. दारा सिंह

दारा सिंह ने पहली बार हनुमान का रोल 1976 में निभाया. ये फिल्म थी डायरेक्टर चंद्रकांत की 'बजरंगबली'. इसके बाद रामानंद सागर की 'रामायण' ने दारा सिंह को हनुमान के रोल में अमर दिया. गांव-गांव में उन्हें हनुमान के नाम से ही जाना जाने लगा. इसके बाद दारा सिंह कई बार हनुमान बने और बनते ही रहे.  

रामानंद सागर की ‘रामायण’ में दारा सिंह

3. हरक्यूलस 

'सम्पूर्ण रामायण' के ठीक 20 साल बाद बाबूभाई ने हनुमान पर बेस्ड एक फिल्म बनाई, 'महाबली हनुमान'. इसमें हरक्यूलस नाम के ऐक्टर ने हनुमान का किरदार निभाया था.

हनुमान के रोल में हरक्यूलस 

4. मनोज कुमार

बाबूभाई मिस्त्री ने 1987 में हनुमान पर एक और फिल्म बनाई, 'कलयुग और रामायण'. इसमें मनोज कुमार ने हनुमान का रोल निभाया था. हालांकि इस फिल्म में थोड़ी देर के लिए ही मनोज हनुमान के रूप में दिखे थे.

‘कलयुग और रामायण’ में हनुमान के रोल में मनोज कुमार

5. विंदू दारा सिंह

दारा सिंह की विरासत उनके बेटे विंदू दारा सिंह ने संभाली. सोनी पर 1995 में एक टीवी सीरियल आया था, 'जय वीर हनुमान'. इसमें बजरंगबली का किरदार विंदू ने ही निभाया था.

हनुमान के रोल में विंदू दारा सिंह

6. राज प्रेमी 

1997-2000 के बीच एक टेलीविजन सीरियल बहुत पॉपुलर हुआ, नाम था 'जय हनुमान'. इसमें हनुमान का रोल करने वाले राज प्रेमी को भी कुछ समय के लिए हनुमान समझा जाने लगा. लेकिन सीरियल खत्म होते ही राज प्रेमी की प्रसिद्धि भी चली गई.

‘जय हनुमान’ में राज प्रेमी

7. दानिश अख्तर सैफी

स्टारप्लस पर 2015-16 के दरमियान 'सिया के राम' नाम से एक सीरियल प्रसारित हुआ. इसमें दानिश अख्तर सैफी ने हनुमान का रोल निभाया. दानिश को इस रोल में काफी पसंद किया गया.

दानिश को हनुमान के रोल में काफी पसंद किया गया.

8. निर्भय वाधवा

2015-17 में सोनी पर हनुमान के किरदार पर केंद्रित एक सीरियल आया था, 'संकटमोचन महाबली हनुमान'. इसमें निर्भय वाधवा ने बजरंगबली का रोल प्ले किया था.

हनुमान के रोल में निर्भय

ये भी पढ़ें: रणबीर कपूर-यश वाली रामायण में सनी देओल बनेंगे हनुमान!

8. देवदत्त नागे

हाल ही में ओम राउत की एक फिल्म आई थी 'आदिपुरुष'. वो और बात है कि इसके संवादों पर खूब बवाल हुआ. लेकिन इसमें हनुमान का किरदार देवदत्त नागे ने निभाया था.

‘आदिपुरुष’ में देवदत्त नागे

इस लिस्ट में मौजूद ऐक्टर्स के अलावा कई बाल कलाकारों ने हनुमान का रोल निभाया. जैसे: 'जय जय जय बजरंगबली' में राज मांगे ने और 'संकटमोचन महाबली हनुमान' में ईशांत भानुशाली ने. बाक़ी हमसे कोई नाम छूट गया हो, तो कमेंट बॉक्स में आप बता दीजिए.