The Lallantop

कहानी हंसिका मोटवानी की, जिन्होंने अपना करियर शाहरुख खान के साथ शुरू किया था

हंसिका मोटवानी का नाम एक लीक हुए न्यूड वीडियो से भी जोड़ा जाने लगा. हालांकि बाद में हंसिका ने एक स्टेटमेंट दिया और सभी बातों को क्लैरिफाई किया.

post-main-image
'कोई मिल गया' के एक गाने में ऋतिक रोशन के साथ हंसिका मोटवानी.

ऋतिक रोशन की फिल्म 'कोई मिल गया', समय से बहुत आगे की फिल्म थी. जिस वक्त इंडियन सिनेमा में 'कल हो ना हो', 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' और 'फनटूश' जैसी लाइट और हल्की-फुल्की फिल्में बन रही थीं. उस वक्त राकेश रोशन ने दुनिया को 'जादू' से इंट्रोड्यूस करवाया. नीला सा दिखने वाला ये जीव किसी दूसरे प्लैनेट से आता है और धरती के लोगों के साथ उसकी गहरी दोस्ती हो जाती है. अब जिसने भी ‘कोई मिल गया’ देखी, उसे दो चीज़ें पक्के से याद होंगी. पहला जादू और दूसरी ऋतिक की दोस्त बनी हंसिका मोटवानी.

हंसिका, ऋतिक के सुपर सिक्स ग्रुप का हिस्सा होती है. वो हंसिका ही थीं जो फिल्म में ऋतिक को सलाह देती हैं कि रोहित, निशा को उसके बर्थडे पर एक फूल गिफ्ट कर सकता है. हंसिका की फिल्मी जर्नी इसी फिल्म से शुरू हुई. वैसे ये पहली बार नहीं था जब हंसिका कैमरा फेस कर रही थीं. इस फिल्म से पहले वो कई टीवी सीरियल्स का हिस्सा रह चुकी थीं. आगे चलकर उन्होंने कई साउथ इंडियन फिल्मों में भी काम किया. आज ‘कहां गए ये लोग’ में बात करेंगे हंसिका मोटवानी की.

फिल्म कोई मिल गया में ऋतिक रोशन के साथ हंसिका मोटवानी (राइट)

हंसिका मोटवानी का जन्म 09 अगस्त 1991 को मुंबई में एक सिंधी परिवार में हुआ था. पिता प्रदीप मोटवानी बिज़नेसमैन हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी Hayasa के सीईओ और को-फाउंडर हैं. हंसिका की मां डर्मेटोलॉजिस्ट हैं. हंसिका की मां के प्रोफेशन को लेकर कई तरह की अफवाहें भी उड़ीं. जिसका ज़िक्र आगे करेंगे. हंसिका के एक बड़े भाई हैं, जिनका नाम है प्रशांत. हंसिका ने अपनी पढ़ाई मुंबई के ही पोद्दार इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की. उन्हें एक्टिंग का शौक बचपन से ही था. क्लास में भी वो बॉलीवुड के गाने गुनगुनाया करती थीं.

जूही चावला ने डायरेक्टर को सुझाया हंसिका का नाम

हंसिका की मां मोना, कई सेलिब्रिटीज़ का ट्रीटमेंट किया करती थीं. उनके ऑफिस में कई स्टार्स का आना-जाना लगा रहता था. उनकी एक कस्टमर थीं मशहूर एक्ट्रेस जूही चावला. साल 2000 की बात है, एक बार जूही मोना के क्लिनिक पर पहुंची. हंसिका भी वहां मौजूद थीं. जूही ने हंसिका के अंदर पल रहे एक्टिंग के कीड़े को पहचाना. उन्होंने मोना से कहा कि वो हंसिका को एक्टिंग में करियर बनाने के लिए मोटिवेट करें. उस वक्त प्रड्यूसर हरीश शेट्टी एक फिल्म बना रहे थे. जिसका नाम था 'याहू'. 

मूवी में गोविंदा और जूही चावला का लीड रोल था. फिल्म में एक चाइल्ड आर्टिस्ट की भी ज़रूरत थी. जिसके लिए जूही ने डायरेक्टर संजय छैल को हंसिका का नाम सजेस्ट किया था. हंसिका को कास्ट भी कर लिया गया. लेकिन किसी कारण से ये फिल्म कभी बन ही नहीं पाई.  

शाहरुख खान के साथ किया पहला ऐड

हंसिका ने पढ़ाई के साथ ही एक्टिंग भी शुरू कर दी. उनको पहला मौका मिला बॉलीवुड के किंग खान, शाहरुख के साथ. आठ साल की उम्र में हंसिका ने कार कंपनी हुंडई के साथ ऐड साइन किया. इस विज्ञापन में हंसिका पहली बार शाहरुख के साथ नज़र आईं. हंसिका बताती हैं कि इस ऐड के लिए उन्हें उनका पहला पे-चेक भी मिला था. पहले ऐड के लिए हंसिका को पांच हज़ार रुपए मिले थे. इस ऐड के बाद हंसिका का कॉन्फिडेंस और बढ़ गया. एक्टिंग का कीड़ा जो कहीं अंदर दबा था वो कुलबुलाने लगा.

टीवी का पॉपुलर चेहरा बन गईं हंसिका

साल 2001 में हंसिका को उनका पहला रोल मिला. स्टार प्लस के शो 'देस में निकला होगा चांद' में हंसिका ने टीना का किरदार निभाया था. इस शो में अरुणा ईरानी, उर्वशी ढोलकिया और स्वप्निल जोशी जैसे कई दिग्गज कलाकार थे. इसी साल दूरदर्शन पर एक नया शो शुरू हुआ. जिसने हंसिका को घर-घर में फेमस कर दिया. शो का नाम था 'शाका लाका बूम-बूम'. शो में हंसिका, शोना का किरदार निभा रही थीं.

इन दोनों टीवी सीरियल्स में काम करते हुए हंसिका को बालाजी टेलीफिल्म्स से भी ऑफर आया. एकता कपूर एक शो बना रही थीं. जो इतना पॉपुलर हुआ कि आज भी इसका क्रेडिट सॉन्ग लोगों को मुंह ज़ुबानी रटा हुआ है. सीरियल का नाम था, 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी'. बाला जी टेलीफिल्म्स की तरफ से हंसिका को कॉल किया गया. वो ऑफिस पहुंची और उन्हें 'बावरीं' के रोल के लिए साइन कर लिया गया. शो की शूटिंग शुरू हो गई. इसका प्रिंट ऐड उस वक्त टाइम्स ऑफ इंडिया के फ्रंट पेज पर छपा. जिसने हंसिका को पॉपुलर बना दिया.

कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जाता है कि हंसिका की एक्ट्रेस बनने की चाह की वजह से उनके मां और पिता के बीच झगड़े होने लगे. प्रदीप नहीं चाहते थे कि हंसिका टीवी पर दिखें या फिल्मों में काम करें. मगर जैसे-जैसे हंसिका को काम मिलता गया, उनकी मां ने हंसिका को इसी फील्ड में आगे बढ़ने का मोटिवेशन दिया. इसी बात को लेकर हंसिका के मां-बाप एक-दूसरे से अलग हो गए. वैसे ये सिर्फ मीडिया में छपी रिपोर्ट्स के दावे हैं.

हंसिका कई टीवी सीरियल्स में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट दिखीं. इनमें 'सोन परी', 'करिश्मा का करिश्मा' और रिएलिटी शो 'सेलिब्रिटी फेम गुरुकुल' में नज़र आईं. हंसिका बताती हैं कि उन्होंने कभी किसी रोल के लिए ऑडिशन नहीं दिया. उनके पिछले काम को देखकर ही उन्हें रोल्स आते रहे. 2003 में वो मनीषा कोइराला की फिल्म 'एस्केप फ्रॉम तालिबान' में दिखाई दीं. ऋतिक की 'कोई मिल गया' में भी हंसिका को कास्ट किया गया. चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर उन्होंने 'हवा', 'आबरा का डाबरा', ‘जागो’ और 'हम कौन हैं' जैसी फिल्में की.

16 साल की उम्र में अल्लू अर्जुन की फिल्म से किया डेब्यू

साल 2007 में आई 'पुष्पा' फेम अल्लू अर्जुन की तेलुगु फिल्म Desamuduru से हंसिका मोटवानी ने बतौर एक्ट्रेस तेलुगु इंड्रस्ट्री में अपना डेब्यू किया. इसी साल जून में हिमेश रेशमिया की फिल्म 'आप का सुरूर' में भी हंसिका दिखाई दीं. जो बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी. 

तमिल फिल्म Desamuduru में अल्लू अर्जुन के साथ हंसिका मोटवानी. 

इन दोनों ही फिल्मों के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर का नॉमिनेशन भी मिला. ‘आप का सुरूर’ फिल्म के बाद से अफवाहों का बाज़ार गर्म होता चला गया. कैसी अफवाहें? सुनिए…

बड़े दिखने के लिए लगवाया इंजेक्शन?

इंटरनेट पर जब हंसिका मोटवानी सर्च करेंगे तो दस में से सात आर्टिकल या वीडियो ऐसा होगा जो हंसिका के बॉडी स्ट्रक्चर पर बात करेगा. एकदम से जवान कैसे हो गईं हंसिका, क्या हंसिका की मां ने उन्हें बड़ा दिखाने के लिए इंजेक्शन्स लगाए? ऐसे ही तमाम आर्टिकल्स आपको सोशल साइट्स पर मिल जाएंगे. हंसिका की मां को लेकर लोगों ने बातें बनाना शुरू कर दिया. रिपोर्ट्स में कहा जाने लगा कि मोना डर्मेटोलॉजिस्ट हैं. उन्होंने ज़रूर हंसिका को कोई ऐसा इंजेक्शन लगाया होगा. जिसके बाद उनके शरीर में बदलाव आना शुरू हो गया. इन अफवाहों को लेकर हंसिका या उनकी मां ने कभी कोई बात नहीं की.

मगर हंसिका अब फुल फ्लेज्ड तरीके से इंडस्ट्री में आ चुकी थीं. 'आप का सुरूर' के बाद उन्होंने साल 2008 में गोविंदा के साथ एक फिल्म साइन की. नाम था. 'हनी है तो मनी है'. मूवी में मनोज बाजपेयी भी थे. फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई. इसके बाद हंसिका ने साउथ इंडस्ट्री का रुख कर लिया. कन्नड़ फिल्म 'बिंदास', तेलुगु फिल्म 'कांत्री', तमिल फिल्म Velayudham, 'रोमियो जूलिएट', 'साइज़ ज़ीरो', 'पोक्किरी राजा' जैसी करीब 50 फिल्मों में काम किया.

‘रोमियो जुलिेएट’ में हंसिका मोटवानी.

हंसिका ने पुनीत राजकुमार, जूनियर एनटीआर, धनुष और सूर्या जैसे दिग्गज एक्टर्स के साथ काम किया. जिनमें से कुछ फिल्में चलीं मगर कुछ बुरी तरह पिट गईं. हंसिका की पहली सुपरहिट फिल्म रही साल 2014 में आई तमिल फिल्म Maan Karate. इसमें शिव कार्तिकेयर, हंसिका के अपोज़िट नज़र आए थे. हंसिका का नाम 2014 की फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में मोस्ट इन्फ्लुएंशिअल सेलिब्रिटीज़ की लिस्ट में भी आ चुका है.

न्यूड वीडियो लीक्ड होने की खबर पर दी थी सफाई

हंसिका मोटवानी का नाम एक लीक हुए न्यूड वीडियो से भी जोड़ा जाने लगा. हालांकि बाद में हंसिका ने एक स्टेटमेंट दिया और सभी बातों को क्लैरिफाई किया. उन्होंने बताया कि वीडियो में दिख रही औरत वो नहीं हैं. लोगों ने गलत पहचान लिया है. उन्होंने कहा था -

‘’कुछ लोगों को लग रहा है कि वैसी लैविश सी लाइफ जीने वाली मैं हूं. मगर मैं अभी बहुत मेहनत कर रही हूं. अपने काम से लोगों का मनोरंजन करने की कोशिश कर रही हूं. मेरे लिए ऐसे ऑब्सेंस वीडियोज़ को फैलाना रेप से कम नहीं.''

आज कल कहां है हंसिका

रिसेंटली हुए 10वें साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स में दो स्पेशल कैटेगरीज़ में अवॉर्ड्स बांटे गए. जिसमें डीकेड ऑफ एक्सीलेंस इन साउथ इंडियन सिनेमा का अवॉर्ड हंसिका मोटवानी को दिया गया. 

इसी साल 22 जुलाई 2022 को उनकी 50वीं फिल्म ‘महा’ रिलीज़ हुई थी. जिसे कुछ अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. इसके अलावा वो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी डेब्यू करने जा रही हैं. डायरेक्टर एम. राजेश की अगली सीरीज़ MY3 में हंसिका नज़र आएंगी. जिसकी शूटिंग पूरी हो गई है. कहानी रोबोटिक लव स्टोरी होगी. 

वीडियो: ‘गजनी धर्मात्मा’ का रोल करने वाले प्रदीप रावत आज कल कहां हैं?