The Lallantop

शाहरुख खान ने बताया, आदित्य चोपड़ा ने टोका न होता, तो DDLJ कभी नहीं बनती

आदित्य चोपड़ा ने शाहरुख खान के लिए एक एक्शन फिल्म लिखी थी. फिर उन्हें एक आइडिया आया और DDLJ बन गई.

post-main-image
'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के एक सीन में शाहरुख और काजोल. दूसरी तरफ फिल्म 'पठान' का एक सीन.

Shahrukh Khan इन दिनों फिल्म Pathaan के प्रमोशन में व्यस्त हैं. बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है. इसलिए इस फिल्म को हिट करवाने की हर कोशिश की जा रही है. 'पठान' एक्शन फिल्म है. शाहरुख ने अपने करियर में गिनती की एक्शन फिल्में की हैं. क्योंकि रोमैंटिक रोल्स में उन्हें पब्लिक ने ज़्यादा पसंद किया. उन्हें रोमैंटिक सिनेमा का पोस्टर बॉय बनाने वाली फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' मानी जाती है. 30 साल से ज़्यादा लंबे करियर में शाहरुख के करियर की सबसे सफल फिल्म. मगर ये फिल्म कभी बनने ही नहीं वाली थी.

शाहरुख खान ने 'पठान' के प्रमोशन के सिलसिले में एक इंटरव्यू दिया. इसमें उन्होंने बताया कि वो हमेशा से एक्शन फिल्में करना चाहते थे. क्योंकि वो रोमैंस या सोशल ड्रामा जैसी फिल्मों में खुद को देख नहीं पाते थे. DDLJ के वक्त भी उन्हें लग रहा था कि असल जीवन में शादीशुदा होने के बावजूद वो फिल्म में टीनएजर वाली हरकतें कर रहे हैं. खैर, शाहरुख ने बताया कि आदित्य चोपड़ा ने उन्हें एक एक्शन फिल्म के लिए अप्रोच किया था. उस फिल्म पर काम शुरू हो गया था. मगर फिर अचानक आदित्य चोपड़ा का मन बदला और 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' बन गई.

शाहरुख खान ने हालिया इंटरव्यू में इस मसले पर बात करते हुए कहा-

''जब से मैं इंडस्ट्री में आया हूं, तब से मेरे मन में एक एक्शन फिल्म करने की बड़ी इच्छा थी. जब मैंने और आदित्य ने काम शुरू किया, तब उन्होंने मेरे लिए एक एक्शन फिल्म लिखी थी. मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं रोमैंस या सोशल ड्रामा भी कर सकता हूं. मगर एक दिन वो मेरे पास आए और कहा, 'क्या हम ये आइडिया ड्रॉप कर सकते हैं शाहरुख? मेरे पास एक लव स्टोरी है, जो मुझे करनी है'.''

इसके बाद 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' पर काम शुरू हुआ. 'पठान' भी YRF की फिल्म है. यानी आदित्य चोपड़ा की फिल्म है. शाहरुख कहते हैं-

''इस बार जब उन्होंने 'पठान' के बारे में बात की, तब कोविड चल रहा था. थोड़ी-बहुत शूटिंग अलाउड थी. मैं तुरंत तैयार हो गया और अपनी टीम को बोला- 'वो कैंसिल करे, उससे पहले इस पर काम शुरू करते हैं.' इसलिए मैंने वर्कआउट शुरू किया. बॉडी बनाई. मगर उन्हें इन सब चीज़ों की ज़रूरत नहीं थी. वो मुझसे कहते- 'आप बस कूल तरीके से एक्शन करिए'.

हालांकि ऐसा नहीं है कि शाहरुख खान ने अपने करियर में एक्शन फिल्में नहीं की हैं. जिस साल DDLJ आई थी, उसी साल शाहरुख 'करण अर्जुन' में दिखाई दिए. आगे उन्होंने 'कोयला', 'डॉन', 'रा-वन' और 'रईस' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं.

लीड रोल में शाहरुख खान की आखिरी फिल्म थी 'ज़ीरो'. अब वो 'पठान' से वापसी कर रहे हैं. इस फिल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम जैसे एक्टर्स भी नज़र आने वाले हैं. सिद्धार्थ आनंद डायरेक्टेड ये फिल्म 25 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में लगने वाली है.

वीडियो: 'झूमे जो पठान' में सबसे खलने वाली चीज़ खुद शाहरुख खान लग रहे हैं