The Lallantop

शाहरुख की रिजेक्ट की गईं वो 6 फिल्में, जो बाद में बहुत बड़ी हिट साबित हुईं

Shahrukh Khan की रिजेक्ट की गई फिल्मों में Salman Khan के करियर की सबसे बड़ी फिल्म भी शामिल है. Aamir Khan की तीन फिल्में भी शाहरुख खान ने छोड़ दी थीं. Dunki से पहले उन्होंने Rajkumar Hirani की भी दो फिल्में ठुकराई थीं.

post-main-image
शाहरुख ने सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर भी ठुकरा दी थी

Shahrukh ने अपने करियर में कई बड़ी फिल्में दी हैं. लेकिन ऐसा हर ऐक्टर के साथ होता है कि वो एक फिल्म करने के चक्कर में कोई दूसरी फिल्म छोड़ देता है. ऐसा ही शाहरुख खान के साथ भी रहा. उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, लेकिन कुछ हिट फिल्में उन्होंने छोड़ दीं या उन्हें छोड़नी पड़ी. आपको उनकी ऐसी ही 6 फिल्मों के बारे में बताते हैं.

1. रंग दे बसंती

'रंग दे बसंती' आमिर खान की कुछ चुनिंदा अच्छी फिल्मों में से एक है. इसमें शाहरुख खान होने वाले थे. लेकिन वो आमिर वाला रोल नहीं करने वाले थे. हालांकि कई जगहों पर ऐसा भी कहा जाता है कि शाहरुख को आमिर वाला रोल ही ऑफर हुआ था. लेकिन जो जानकारी पुख्ता है, उसके अनुसार शाहरुख को आर. माधवन वाला रोल ऑफर हुआ था. उन्होंने मना कर दिया. फिल्म में माधवन का कैमियो था. उन्होंने फ्लाइट लेफ्टीनेंट का रोल किया था. 

2. 3 इडियट्स

शाहरुख अब राजकुमार हिरानी के साथ 'डंकी' कर रहे हैं. लेकिन इससे पहले भी उन्हें उनकी एक फिल्म '3 इडियट्स' ऑफर हुई थी. लेकिन उस वक्त उन्होंने मना कर दिया था. बाद में ये आमिर को ऑफर हुई और उनके करियर की उस समय की सबसे बड़ी फिल्म बन गई.

3. जोधा अकबर

2008 में 'जोधा अकबर' रिलीज हुई थी. इसमें ऋतिक रोशन ने काम किया था. इसे शाहरुख के करियर की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक बनाने वाले डायरेक्टर आशुतोष गोवरिकर ने डायरेक्ट किया था. इसमें अकबर का रोल पहले शाहरुख को ही ऑफर हुआ था. उनके मना करने के बाद ही ये फिल्म ऋतिक की झोली में गई.

4. एक था टाइगर

12 नवंबर को सलमान की 'टाइगर 3' रिलीज होने वाली है. इसमें शाहरुख खान भी हैं, लेकिन पठान के रोल में. टाइगर के रोल में सलमान खान के अलावा आप किसी दूसरे ऐक्टर को इमैजिन नहीं कर सकते. लेकिन इस फ्रेंचाइज की पहली फिल्म 'एक था टाइगर' सबसे पहले शाहरुख को ऑफर हुई थी. 'डॉन 2' और 'जब तक है जान' में व्यस्त होने के कारण उन्होंने इस फिल्म के लिए हामी नहीं भरी थी.

ये भी पढ़ें: वो 10 हिंदी फिल्में, जो कोरियन फिल्मों की नकल करके बनाई गईं

5. मुन्नाभाई एमबीबीएस

राजकुमार हिरानी ने '3 इडियट्स' से पहले भी उन्हें एक पिक्चर ऑफर की थी. लेकिन उन्होंने 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में मुन्ना बनने से इनकार कर दिया. इसके बाद संजय दत्त की फिल्म में एंट्री हुई और क्या ही कमाल एंट्री हुई!

6. लगान

आशुतोष गोवरिकर ने सबसे पहले 'लगान' शाहरुख खान को ही ऑफर की थी. लेकिन उन्होंने फिल्म के लिए मना कर दिया, इसके बाद आमिर फिल्म का हिस्सा बने और ‘लगान’ ऑस्कर तक गई.

वीडियो: डंकी का पहला टीजर शाहरुख खान के बर्थडे पर आएगा, टीजर 2 ट्रेलर से ठीक पहले