The Lallantop

'डंकी' और 'सलार' साउथ की इन फिल्मों का रीमेक हैं!

सोशल मीडिया पर प्रभास के फैन्स 'डंकी' को और शाहरुख के फैन्स 'सलार' को रीमेक साबित करने पर तुले हुए हैं.

post-main-image
डंकी और सलार दोनों को रीमेक बताया जा रहा है

शाहरुख खान की फिल्म 'डंकी' और प्रभास की फिल्म 'सलार' एक ही दिन रिलीज हो रही है. इस क्लैश का सोशल मीडिया पर खूब हल्ला है. अब एक और बात का हल्ला हो रहा है. प्रभास और शाहरुख के फैन सोशल मीडिया पर बिफर पड़े हैं. प्रभास फैन्स कह रहे हैं कि ‘डंकी’ दुलकर सलमान की 'सीआईए' की कॉपी है. शाहरुख फैन्स कह रहे हैं, 'सलार' 2014 में आई प्रशांत नील की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म 'उग्रम' की कॉपी है. 

पहले बात 'डंकी' की. सोशल मीडिया पर तहलका मचा हुआ है. ऐसा कहा जा रहा है कि 'डंकी' ओरिजनल फिल्म नहीं है. ये मलयालम फिल्म 'सीआईए' का रीमेक है. कमाल ये है कि 'डंकी' की न तो कहानी लीक हुई है और न ही ऑफिशियली कुछ कन्फर्म किया गया है. लेकिन लोग लिख रहे हैं कि ये कन्फर्म हो गया है कि 'डंकी' रीमेक है. एक बंदे ने लिखा:

डंकी सीआईए मूवी का रीमेक है. ये कन्फर्म हो गया है.

तेजा नाम के भाईसाहब तो इससे भी आगे निकल गए. कुछ समय पहले 'डंकी' की एक फोटो लीक हुई थी. इसमें तापसी और शाहरुख दिख रहे थे. इसको आधार बनाकर कहा जा रहा है कि ये सीआईए का रीमेक है.

अब चूंकि प्रभास फैन्स ये कह रहे हैं कि डंकी रीमेक है. ऐसे में शाहरुख फैन इस बात को डिफेंड भी कर रहे हैं. एक अकाउंट से लिखा गया:

दोस्तों 'डंकी' 'सीआईए' का रीमेक नहीं है. 'सीआईए' में अजी अपनी गर्लफ्रैंड सारा की शादी रुकवाने के लिए अवैध तरीके से यूएसए जाता है. वहीं, सूत्रों के अनुसार 'डंकी' एक बहादुर भारतीय सैनिक की कहानी है, जो किसी कारण से भारत के बाहर फंस जाता है और कई देशों की यात्रा करता है.

हालांकि अभी जितना पता है उसके अनुसार ‘डंकी’ अवैध रूप से किसी देश जाने के प्लॉट पर बेस्ड है. एक बार 'द डेडलाइन' से बात करते हुए शाहरुख ने कहा था:

इंग्लिश में मेरी फिल्म को लोग 'डॉन्की' बुलाएंगे. मगर इंडिया में इसे 'डंकी' के नाम से बुलाया जा रहा है. ये 'डंकी' ही है. मैं इस फिल्म के बारे में आपको क्या बताऊं. इसे हमारे देश के सबसे ब्रिलिएंट फिल्ममेकर मिस्टर राजू हिरानी बना रहे हैं. ये उन लोगों की कहानी है जो बाहर के देश से अपने देश वापिस जाते हैं. ये एक कॉमिक फिल्म है. राजू की फिल्म में कॉमेडी और बाकी इमोशन्स भी होते हैं. तो मेरे लिए और इस फिल्म के लिए ये बहुत बड़ी जर्नी है. पूरी दुनिया में घूमने के बाद हम अपने देश इंडिया वापिस लौटेंगे.

ये भी पढ़ें: 'सलार'-'डंकी' क्लैश के बाद सलमान और अक्षय की फिल्मों की टक्कर होने वाली है!

खबर लिखे जाने तक 'डंकी' की टीम की तरफ से कोई वर्जन नहीं आया है. सोशल मीडिया पर ये भी चल रहा है कि 'सीआईए' को यूट्यूब से हटा दिया गया. लेकिन ऐसा नहीं है. आप खोजेंगे, तो ये आपको यूट्यूब पर मिल जाएगी. 'उग्रम' को लेकर भी ऐसी अफवाह उड़ाई जा रही है. लेकिन 'उग्रम' भी यूट्यूब पर उपलब्ध है.

खैर, जब 'डंकी' को 'सीआईए' से कम्पेयर किया जा रहा है. ऐसे में शाहरुख फैन्स भी 'सलार' को 'उग्रम' का रीमेक बता रहे हैं. x पर एक यूजर ने फिल्म की समरी भी बता दी. उसने लिखा:

'सलार' उग्रम का रीमेक है. और ये रही 'सलार' की समरी.

भाई ने समरी में कई सौ शब्द लिख डाले. वो सम्भव नहीं है. उन्होंने हर मामले से 'सलार' का सम्बंध 'उग्रम' से स्थापित करने की कोशिश की. शाहरुख के एक और फैन ने लिखा:

अब ये पुष्टि हो गई है कि सलार उग्रम का रीमेक है. शाहरुख खान के फैन्स के ये खबर फैलाने के बाद, निर्माताओं ने यूट्यूब पर इसके हिंदी डब वर्जन को प्राइवेट कर दिया.

इन भाईसाहब ने खुद 'उग्रम' के हिंदी वर्जन का यूट्यूब लिंक भी दिया. 

बहरहाल. जब से ‘सलार’ अनाउंस हुई है, तब से ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि प्रशांत नील एक बड़े स्टार और बड़े कैनवास के साथ अपनी डेब्यू फिल्म को फिर से बना रहे हैं. 'सलार' से प्रभास के कुछ ऑफिशियल पोस्टर और लीक हुई तस्वीरों की तुलना 'उग्रम' के कुछ सीन और फिल्म में श्री मुरली के लुक से भी की गई. लोगों ने दोनों अभिनेताओं के टैटू, आउटफिट, हेयर स्टाइल और हाव-भाव में समानताएं बताई. जब 'सलार' का नाम नहीं अनाउंस हुआ था, तो ये खबर भी चली कि 'उग्रम' का सीक्वल बन रहा है और इसका नाम होगा 'उग्रम वीरम'. हालांकि इस बात को खुद 'सलार' के डायरेक्टर प्रशांत नील नकार चुके हैं. उन्होंने एक जगह कहा था,

मैंने ऐसी खबरें पढ़ीं कि सालार एक रीमेक है. ये मेरी पिछली फिल्म 'उग्रम' का रीमेक नहीं है. न ही ये किसी हॉलीवुड या बॉलीवुड फिल्म पर आधारित है. 

उन्होंने ये भी कहा कि सालार एक मौलिक कहानी है जिसे उन्होंने बहुत पहले लिखा था और इसका 'उग्रम' से कोई लेना-देना नहीं है.

खैर, सब कुछ तब तक अटकलें और अफवाहें हैं, जब तक 'डंकी' और 'सलार' रिलीज न हो जाएं. जब ये फ़िल्में रिलीज होंगी, तब ही कुछ कहा जा सकता है.

वीडियो: प्रभास की फिल्म ‘सलार’ ने बजट का 90% रिकवर भी कर लिया