The Lallantop

शाहरुख खान की वो फिल्म, जिसने यश राज फिल्म्स को दोबारा ज़िंदा कर दिया

हम 'पठान' की बात नहीं कर रहे हैं.

post-main-image
अनुष्का शर्मा और शाहरुख खान

ऐसा कहा जा रहा है कि शाहरुख खान की 'पठान' ने बॉलीवुड में नई जान फूंकी. ठीक ऐसे ही उनकी एक और पिक्चर 'रब ने बना दी जोड़ी' ने यश राज फिल्म्स में जान फूंकी थी. ऐसा कहना है आदित्य चोपड़ा का. ये बात उन्होंने नेटफ्लिक्स की हालिया डॉक्यूमेंट्री 'द रोमैन्टिक्स' में कही है. उन्होंने कहा है कि 'रब ने बना दी जोड़ी' YRF के डाउनफॉल में एक वरदान की तरह आई. इस फिल्म से पहले YRF कुछ फ्लॉप फिल्में दे चुका था. पैसे की दिक्कत भी थी. आदित्य को लग रहा था कि अब YRF का मामला ढीला पड़ रहा है. इसी कारण से आदित्य ने खुद एक फिल्म डायरेक्ट करने की ठानी. उन्होंने सात साल से कोई फिल्म डायरेक्ट नहीं की थी. आखिरी फिल्म थी, 'मोहब्बतें'. इसी के बाद उन्हें 'रब ने बना दी जोड़ी' का आइडिया आया. आदित्य ने 'द रोमैन्टिक्स' में बताया है.

मुझे ऐसा लगा कि अब कंपनी को एक सफल फिल्म देनी पड़ेगी और मुझे ऐसा खुद ही करना पड़ेगा.

आदित्य का कहना था कि वो फिल्म लिखने के लिए लंदन गए. वहां से लौटे, तो उनके हाथ में एक स्टोरी थी. ये कहानी थी दो नाखुश पति-पत्नी की! कैसे हसबैन्ड अपनी वाइफ को खुश करने के लिए दूसरा रूप धारण करता है. आदित्य याद करते हुए कहते हैं:

सबकी समस्या ये थी कि कैसे पत्नी अपने पति को पहचानेगी नहीं. फिल्म अपने प्रेमाइस में सफल नहीं होगी.

पर इन सबके बावजूद जब आदित्य ने शाहरुख को कॉल किया, उन्होंने फिल्म के लिए हां कर दी. आदित्य चोपड़ा इस बात को लेकर अड़े हुए थे कि अनुष्का को फिल्म की रिलीज के पहले बाहर न लाया जाए. अनुष्का बताती हैं:

मैंने जब फिल्म साइन की, सिर्फ़ 19 साल की थी. मेरी पहली पिक्चर और आदित्य ने कहा था कि किसी को बताना नहीं है. इसके बारे में किसी को नहीं पता था. ऑफिस में भी इस बारे में किसी से बात करने की मनाही थी. ये बहुत बड़ा राज़ था. आदि ने मुझसे कहा कि मैं इसे अपने पैरेंट्स को भी न बताऊं.

'रब ने बना दी जोड़ी' आदित्य के लिए एक उम्मीद की तरह आई. वो फिल्म के सेट पर अपनी सभी चिंताएं भूल जाते थे. फिल्म रिलीज होनी थी और मुंबई में 26/11 अटैक हो गया. आदित्य कहते हैं:

जैसे मुंबई को लकवा मार गया था. और हमारी फिल्म दो हफ्ते में रिलीज होने वाली थी. इसलिए कंपनी में कई लोगों ने मुझसे फिल्म की रिलीज आगे खिसकाने को कहा.

पर आदित्य चोपड़ा अपनी बात पर अड़े रहे. उन्होंने अपने भीतर की आवाज़ सुनी और रिस्क लिया. उनका कहना है:

मैंने रिस्क लिया और फिल्म की रिलीज डेट नहीं बदली. फिल्म ने अच्छा किया और हम खुश थे. 

वीडियो: शाहरुख खान ने आमिर खान के फैन से जो कहा, उसने ट्विटर लूट लिया!