The Lallantop

शाहरुख- हिरानी की 'डंकी' के ओटीटी राइट्स 'जवान' से भी महंगे बिके!

जियो सिनेमा ने 'डंकी' के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल करने के लिए जो रकम चुकाई है, वो इंडियन सिनेमा में एक भाषा में बनी फिल्म के लिए सबसे ज़्यादा है.

post-main-image
'डंकी' के अनाउंसमेंट वीडियो में राजकुमार हिरानी के साथ शाहरुख खान.

पिछले दिनों खबर आई थी कि Shahrukh Khan ने Jawan और Dunki के लिए बड़ी डील की है. इन दोनों फिल्मों के नॉन-थिएट्रिकल राइट्स 480 करोड़ रुपए में बिकने की बात कही गई. इसमें 250 करोड़ रुपए 'जवान' के थे. 230 करोड़ रुपए 'डंकी' के. मगर अब 'डंकी' को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. शाहरुख और Rajkumar Hirani की इस फिल्म के ओटीटी राइट्स रिकॉर्ड कीमत पर बिके हैं. 'डंकी' के राइट्स Jio Cinema ने 155 करोड़ रुपए में खरीद लिए हैं. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

पूरा खेल समझते हैं.

नॉन-थिएट्रिकल राइट्स के अमूमन तीन पार्ट होते हैं-

1) म्यूज़कि राइट्स- गानों के अधिकार 
2) सैटेलाइट राइट्स- फिल्म को टीवी चैनल पर दिखाने के अधिकार
3) डिजिटल राइट्स- ओटीटी या स्ट्रीमिंग के राइट्स

'जवान' के तीनों राइट्स 250 करोड़ रुपए में बिके हैं. फिल्म के म्यूज़िक राइट्स टी-सीरीज़ ने खरीदे हैं. जिसकी कीमत 30-35 करोड़ रुपए बताई जा रही है. सैटेलाइट राइट्स खरीदे हैं Zee Tv ने. स्ट्रीमिंग राइट्स हथिआया है नेटफ्लिक्स ने.

मगर 'डंकी' के राइट्स बिके हैं 230 करोड़ रुपए में. बावजूद इसके 'डंकी' का भौकाल 'जवान' से ज़्यादा लग रहा है. क्योंकि 'जवान' को हिंदी के साथ तमिल और तेलुगु में भी रिलीज़ किया जाना है. जबकि 'डंकी' ओरिजिनल हिंदी फिल्म है. उसे एक ही भाषा में रिलीज़ करने के लिए बनाया गया है. बावजूद इसके 'डंकी' की नॉन-थिएट्रिकल प्राइस 'जवान' से मात्र 20 करोड़ रुपए कम है.

अब नई खबर. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो सिनेमा ने 'डंकी' के स्ट्रीमिंग राइट्स 155 करोड़ रुपए में खरीदे हैं. ये अपने आप में भारतीय सिनेमा के लिए एक रिकॉर्ड है. आज तक किसी प्लैटफॉर्म ने एक भाषा में रिलीज़ होने वाली फिल्म के ओटीटी राइट्स के लिए इतनी बड़ी रकम नहीं चुकाई है. नेटफ्लिक्स ने ‘जवान’ के हिंदी वर्ज़न के स्ट्रीमिंग राइट्स पाने के लिए भी इतने पैसे नहीं चुकाए. ज़ाहिर तौर पर ये शाहरुख खान और राजकुमार हिरानी के साथ आने की वजह से संभव हो सका है. 

जियो सिनेमा अपने विस्तार में लगा हुआ है. वो इंटनेशनल लेवल पर जाना चाहते हैं. सीधे नेटफ्लिक्स को टक्कर देना चाहते हैं. ऐसे में उन्हें अपने ग्लोबल लेवल का कॉन्टेंट चाहिए. शाहरुख खान, विदेशों में हिंदी सिनेमा के परचमबरदार के तौर पर जाने जाते हैं. इसलिए जियो सिनेमा ने 'डंकी' के लिए इतनी बड़ी डील की है. वो लोग अपने इंटरफेस पर भी काम कर रहे हैं. ताकि दुनिया के हर हिस्से में जियो सिनेमा के ऐप को उपलब्ध करवा सकें. और इंटरनेशनल लेवल के प्लैटफॉर्म के तौर पर अपनी पहचान बना और पुख्ता कर सकें.

'डंकी' में शाहरुख खान के साथ तापसी पन्नू, विकी कौशल और सतीष कौशिक और बोमन ईरानी जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं. ये फिल्म क्रिसमस के मौके पर 22 दिसंबर को रिलीज़ होने वाली है. 

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख की 'जवान', 'डंकी' के नॉन-थिएट्रिकल राइट्स ने भारतीय सिनेमा में इतिहास रच डाला