The Lallantop

1 साल, 2 फिल्में, 2000 करोड़, शाहरुख खान.... नाम तो सुना ही होगा

शाहरुख खान से पहले प्रभास ने एक ही साल में 1700 करोड़ कमाए थे.

post-main-image
शाहरुख खान की 'जवान' जल्द ही हज़ार करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी

2023 का साल बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से शाहरुख खान का साल रहा है. 'पठान' हज़ार करोड़ पार कर गई. 'जवान' भी एकाध दिनों में हज़ार करोड़ पार कर जाएगी. ऐसे में शाहरुख खान इकलौते ऐसे भारतीय ऐक्टर बन गए हैं, जिन्होंने एक ही साल में 2000 करोड़ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया हो. इससे पहले ऐसा किसी ने नहीं किया है.

इंडस्ट्री ट्रैकर सैकनिल्क ने एक रिपोर्ट छापी है. इसके अनुसार शाहरुख दुनियाभर से एक ही साल में 2000 करोड़ कमाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बन गए हैं. शाहरुख ने प्रभास को पीछे छोड़ा है. प्रभास की 'बाहुबली 2' ने 2017 में दुनियाभर से 1700 करोड़ की कमाई की थी. इसमें चीन का कलेक्शन शामिल नहीं है क्योंकि फिल्म वहां 2018 में रिलीज हुई थी.

शाहरुख ने साल की शुरुआत की YRF स्पाई यूनिवर्स की फिल्म 'पठान' से. इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 1055 करोड़ से ज़्यादा रहा. फिल्म ने भारत से 658 करोड़ कमाए. ओवरसीज कमाई रही 397 करोड़. जिस रफ्तार से 'जवान' कमाई कर रही है, ये 'पठान' का रिकॉर्ड तोड़ ही देगी. फिल्म ने 16 दिनों में 945 करोड़ से ज़्यादा का कलेक्शन कर लिया है. इसमें से 640 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन इंडिया से ही है. यानी कुल मिलाकर कलेक्शन हो गया, 2000 करोड़ से ज़्यादा. और सैकनिल्क के मुताबिक़ 'डंकी' आने तक ‘जवान’ 1150 करोड़ कमा लेगी. चूंकि 'डंकी' 22 दिसंबर को रिलीज हो रही है. ऐसे में ये भी 31 दिसंबर तक अपने पहले दस दिनों में 500 से 550 करोड़ तो पीट ही लेगी. ऐसे में शाहरुख इस साल के अंत तक 2700 करोड़ कमाने वाले ऐक्टर बन जाएंगे.

पठान - 1055+ करोड़
जवान - 945+ करोड़ (16 दिनों में)
कुल - 2000 + करोड़

ये सब कलेक्शन सिर्फ बॉक्स ऑफिस का है. अगर इसमें सैटेलाइट, ओटीटी और म्यूजिक राइट्स जोड़ देंगे, तो ये आंकड़ा बहुत आगे निकल जाएगा. 'जवान' के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स ने 250 करोड़ रुपए के खरीदे हैं. इसके सैटेलाइट राइट्स भी काफी महंगे बिके हैं. सिस्टा डॉटकॉम के मुताबिक ज़ी स्टूडियो ने फिल्म को 80 करोड़ रुपए में खरीदा है.  

ये भी पढ़ें: 'जवान' में नयनतारा का रोल छोटा होने पर #AskSRK क्या बोले शाहरुख खान? 

बहरहाल, Jawan ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कहर ढा रखा है. फिल्म हर रोज़ नए रिकॉर्ड बनाती रहती है. जैसा कि हमने बताया फिल्म जल्द ही हज़ार करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी. चूंकि इस सप्ताह इसके सामने 'द ग्रेट इंडियन फैमिली' के अलावा कोई बड़ी फिल्म भी नहीं है. इसलिए फिल्म इस वीक भी ठीकठाक कमाई करेगी.

'जवान' में शाहरुख खान के साथ नयनतारा, विजय सेतुपति, सान्या मल्होत्रा, प्रियमणि, सुनील ग्रोवर, रिधि डोगरा और दीपिका पादुकोण जैसे एक्टर्स ने काम किया है. 'जवान' को एटली ने डायरेक्ट किया है.

वीडियो: शाहरुख खान की जवान की साउथ इंडिया में आलोचना पर एटली का जवाब आ गया है