The Lallantop

कहानी रॉबी कॉल्ट्रेन की, जिन्होंने 'हैरी पॉटर' में Hagrid बनने के अलावा भी बहुत कुछ किया

ऑस्कर विनिंग एक्टर को हराकर रॉबी कॉल्ट्रेन ने पाया था हैग्रिड का कैरेक्टर. पढ़िए उनकी कहानी.

post-main-image
'हैरी पॉटर' फिल्म सीरीज़ के एक सीन में रॉबी कॉल्ट्रेन और डेनियल रैडक्लिफ.

एंथनी रॉबर्ट मैकमिलन. दुनिया के लिए Robbie Coltrane. पॉटरहेड्स के लिए Rubeus Hagrid. रॉबी नहीं रहे.  72 साल के थे. दो साल से बीमार चल रहे थे. 14 अक्टूबर को स्कॉटलैंड के फोर्थ वैली रॉयल हॉस्पिटल में गुज़र गए. उन्हें Harry Potter फिल्म सीरीज़ में हैग्रिड का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है.

‘हेरी पॉटर एंड द चेम्बर ऑफ सीक्रेट्स’ का एक सीन.

# कौन था Hagrid, जिसके लिए Robbie Coltrane को याद रखा जाएगा?

हैग्रिड. हॉगवर्ट्स का गेमकीपर, जिसने वहां के बच्चों को पढ़ाया भी. हैरी, रॉन और हर्माइनी का पक्का दोस्त. जिस पर प्रोफ़ेसर डंबलडोर का अटूट भरोसा था. हैग्रिड का जिस्म विशालकाय था. मन बेहद मासूम. अंग्रेज़ी में बोले तो जेंटल जायंट. हैरी एंड कंपनी के ढेरों साहसिक अभियानों में हैग्रिड उनका साथी हुआ करता था. ज़्यादातर वक्त उनकी मुश्किलों में इजाफा करता हुआ. मगर हर हाल में साथ. हैग्रिड का किरदार हैरी पॉटर सीरीज़ की सभी किताबों और फिल्मों का हिस्सा रहा. उसका दुनियाभर में एक अलग ही फैन बेस है. उन्होंने हैरी पॉटर सीरीज़ की सभी आठ फिल्मों में ये किरदार निभाया.

रॉबी के करियर की ब्रेकआउट सीरीज़ थी ‘क्रैकर’. इसमें उन्होंने डॉ. एडी फिट्जल्ड का किरदार निभाया था.

# Robbie Coltrane को कैसे मिला था Hagrid का रोल?  

रॉबी, क्रिस कोलंबस डायरेक्टेड 'हैरी पॉटर' सीरीज़ की पहली फिल्म Harry Potter and the Sorcerer's Stone से इस सीरीज़ से जुड़े रहे. जब ये फिल्म बन रही थी, तब हैग्रिड का कैरेक्टर ऑस्कर विनिंग एक्टर रॉबिन विलियम्स निभाना चाहते थे. रॉबिन को 'डेड पोएट्स सोसाइटी', 'अवेकनिंग्स' और 'गुड विल हंटिंग' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. मगर डायरेक्टर कोलंबस की शर्त थी कि ये किरदार कोई ब्रिटिश या आयरिश एक्टर ही निभाएगा. मगर रॉबिन विलियम्स अमरीकी मूल के थे. तो ऐसा हैग्रिड का कैरेक्टर रॉबी कॉल्ट्रेन के पास आया. रॉबी पहले ही हैरी पॉटर नॉवल के फैन थे. इस कैरेक्टर की तैयारी के लिए जे.के. राउलिंग से बात की. ये बातचीत बेसिकली हैग्रिड के कैरेक्टर के पास्ट और फ्यूचर के बारे में थी. यानी हैग्रिड कैसा आदमी हुआ करता और वो आगे किस तरह के व्यक्ति में तब्दील हो सकता है.

हैग्रिड का किरदार निभाने के बाद रॉबी को उसी लुक में इमैजिन किया जाता है, मगर वो असल में ऐसे दिखते थे. 

# Hagrid के गुज़रने पर क्या बोले हैरी?

रॉबी कॉल्ट्रेन के गुज़रने पर 'हैरी पॉटर' फिल्म सीरीज़ में टाइटल कैरेक्टर प्ले करने वाले डेनियल रैडक्लिफ ने बात की है. डेनियल ने डेडलाइन को एक बयान दिया. इसमें उन्होंने बताया कि वो अपने जीवन में जितने लोगों से मिले, उसमें रॉबी सबसे फनी आदमी थे. डेनियल, रॉबी की बात करते हुए कहते हैं-

 ''रॉबी उन सबसे हंसोड़ लोगों में से थे, जिनसे मैं मिला. वो सेट पर बच्चों की तरह हमेशा हंसते रहते थे. मेरी 'प्रिज़नर ऑफ अज़कबान' के सेट की अच्छी यादें हैं. जहां हम सब लोग मूसलाधार बारिश से बचने के लिए घंटों तक हैग्रिड की झोपड़ी में छुपकर बैठे रहे थे. वो हमारा मनोबल बढ़ाने के लिए लतीफे और कहानियां सुना रहे थे. मैं खुद को बहुत खुशकिस्मत मानता हूं कि मुझे उनसे मिलने और उनके साथ काम करने का मौका मिला. उनका गुज़रना बहुत दुखी करने वाला है. वो बेजोड़ एक्टर और कमाल के इंसान थे.''

रॉबी कॉल्ट्रेन की गुज़रने की खबर सुनकर 'हैरी पॉटर' सीरीज़ की राइटर J.K. Rowling ने एक ट्वीट करते हुए उन्हें याद दिया. अपने इस ट्वीट में राउलिंग ने लिखा-

''मैं दूर-दूर तक रॉबी जैसे किसी शख्स से नहीं मिल पाऊंगी. वो कमाल के टैलेंट थे. खालिस अपनी तरह के. मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मुझे उन्हें जानने, उनके साथ काम करने और हंसने का मौका मिला. उनकी फैमिली और बच्चों को ढेर सारा प्यार और संवेदनाएं.''

# Hagrid के अलावा रॉबी ने और कौन से किरदार निभाए थे?

रॉबी कॉल्ट्रेन ने अपने करियर की शुरुआत 1970 के दशक में की थी. Keep It in the Family और The Young Ones जैसे कॉमेडी टीवी शोज़ से. रॉबी को कायदे नोटिस किया गया 1990 में आई सीरीज़ Cracker से. इसमें उन्होंने क्रिमिनल साइकोलॉजिस्ट Fitz का रोल किया था. इस सीरीज़ में काम के लिए उन्होंने लगातार तीन साल बेस्ट एक्टर का BAFTA (British Academy Television Awards) जीता. 

इसके अलावा रॉबी कॉल्ट्रेन ने दो जेम्स बॉन्ड फिल्में Golden Eye और The World is Not Enough में भी काम किया था. इसमें उन्होंने पूर्व KGB एजेंट वैलेंटिन दमित्रोविक ज़ुकोस्की का रोल किया था, जो आगे चलकर रशियन माफिया बन जाता है. इन दोनों ही फिल्मों पीयर्स ब्रोसनन ने जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया था.  

2004 में आई स्टीवन सोडरबर्ग डायरेक्टेड Ocean's 12 में काम किया. इसमें जॉर्ज क्लूनी, जूलिया रॉबर्ट्स और ब्रैड पिट ने लीड रोल्स किए थे. रॉबी कॉल्ट्रेन की आखिरी फिल्म थी 2014 में Effie Gray. एमा थॉमसन इस फिल्म की राइटर थीं. इसमें रॉबी ने डॉक्टर का किरदार निभाया था. 

रॉबी कॉल्ट्रेन के एक इंटरव्यू से लिया गया स्क्रीनशॉट.

वीडियो देखें: नहीं रहा वो महान फिल्मकार, जिसने 60 के दशक में बदल दिए थे सिनेमा के मायने