The Lallantop

'रक्षा बंधन' ट्रेलर: अक्षय की ये फिल्म एक काम सही से कर ले गई, तो मामला हिट है

'रक्षा बंधन' का ट्रेलर देखकर लग रहा है कि ये फिल्म 'दहेज प्रथा' के बारे में बात करने वाली है. यानी दहेज देना गलत है. मगर इस फिल्म के कई सीन्स में खुद अक्षय का किरदार दहेज की रकम के साथ मोल-भाव करता दिख रहा है.

post-main-image
फिल्म 'रक्षा बंधन' के एक सीन अपनी बहनों के साथ अक्षय कुमार का किरदार.

'सम्राट पृथ्वीराज' की असफलता को पीछे छोड़ते हुए अक्षय कुमार अपनी नई फिल्म के साथ हाज़िर हैं. इस फिल्म का नाम है 'रक्षा बंधन'. अक्षय बताते हैं कि रक्षा बंधन से कम समय में उन्होंने अपने करियर की कोई फिल्म साइन नहीं की. कारण, उन्हें इसकी कहानी पसंद आई. साथ ही ये फिल्म वो अपनी बहन अलका हीरानंदानी को डेडिकेट करना चाहते थे. जो कि इस फिल्म की को-प्रोड्यूसर भी हैं. बहरहाल, 2020 में रक्षाबंधन के मौके पर अनाउंस हुई इस फिल्म का ट्रेलर आया है.

# क्या है मोटा-मोटी कहानी?

'रक्षा बंधन' की कहानी पुरानी दिल्ली में रहने वाले एक शख्स की है. जो अपना घर चलाने के लिए गोलपप्पे और चाट की दुकान चलाता है. उसकी चार बहनें हैं. मगर उसने अपनी मां से एक वादा किया था. वादा ये कि जब तक चारों बहनों की शादी नहीं करवा देता, तब तक खुद शादी नहीं करेगा. इन कसमें-वादों के चक्कर में उसकी गर्लफ्रेंड उससे परेशान है. खैर, वो जैसे-तैसे करके बहनों की शादी की जुगत में लगता है. वो एक मैचमेकर से मिलता है. वो बताती हैं कि लड़कियों की शादी तो हो जाएगी. मगर एक लड़की की शादी पर 20 लाख रुपए का खर्चा आएगा. चाट-गोलगप्पे बेचकर आदमी 80 लाख तो नहीं कमा सकता. अपनी बहनों की शादी के लिए पैसे अरेंज करने के लिए वो आदमी दुकान के अलावा अन्य छोटे-बड़े काम भी करने लगता है. ट्रेलर के एक सीन में वो पिक-अप ट्रक से गैस सिलिंडर डिलीवर करता हुआ नज़र आता है. मगर इस सब में फंसने की वजह से उसकी खुद की लव लाइफ बिगड़ रही है. अब वो आदमी ये सब कैसे मैनेज करता है, इसी की कहानी है 'रक्षाबंधन'.  

# Raksha Bandhan ट्रेलर कैसा है?

'रक्षा बंधन' का ट्रेलर देखकर लग रहा है कि ये फिल्म 'दहेज प्रथा' के बारे में बात करने वाली है. यानी दहेज देना गलत है. मगर इस फिल्म के कई सीन्स में खुद अक्षय का किरदार दहेज की रकम के साथ मोल-भाव करता दिख रहा है. अगर उसके पास पैसे होते, तो वो दहेज देकर अपनी बहनों की शादी कर देता. वो आइडियोलॉजिकल लेवल पर इस प्रथा को गलत नहीं मानता. मजबूरन गलत मानता है. ये चीज़ पूरी फिल्म का पर्पज़ डिफीट कर रही है. हम ये बात सिर्फ ट्रेलर देखकर कह रहे हैं. फिल्म देखने के बाद ये राय बदल सकती है.  

ओवरऑल 'रक्षा बंधन' ट्रेलर की एनर्जी पॉज़िटिव है. लंबे समय बाद कोई फैमिली एंटरटेनर आई है, जिसे देखने के लिए पूरी फैमिली सिनेमाघरों में जा सकती है. इस फिल्म का इमोशनल एंगल भी मजबूत लग रहा है. अक्षय कुमार, हर फिल्म की तरह अक्षय कुमार नहीं लग रहे. मामला अलग लग रहा है. अगर दहेज प्रथा वाले मैसेज को फिल्म सही से कैरी कर ले जाए, तो सब सही. बाकी पिक्चर का इंतज़ार करते हैं.     

फिल्म के एक सीन में चाट-गोलगप्पे की दुकान पर बैठा अक्षय का किरदार. मार्केट में ऐसी अफवाह है कि इस दुकान से जो भी गोलगप्पे खाता है, उसे लड़का पैदा होता है.  
# ये है रक्षाबंधन की स्टारकास्ट

छोटी-छोटी बहनों के बड़े भैया के रोल में हैं अक्षय कुमार. फिल्म के ट्रेलर में कहीं भी आपको अक्षय के किरदार का नाम सुनने को नहीं मिलता है. 'बेल बॉटम', 'बच्चन पांडे' और 'पृथ्वीराज' के पिटने के बाद ये अक्षय कुमार की अगली कोशिश है. अक्षय की प्रेमिका का किरदार निभाया है भूमि पेडणेकर ने. अक्षय और भूमि इससे पहले 'टॉयलेट- एक प्रेम कथा' में काम कर चुके हैं. अक्षय की चारों बहनों का कैरेक्टर प्ले किया है- साहेजमीन कौर, दीपिका खन्ना, सादिया खतीब और स्मृति श्रीकांत ने. इन सभी लोगों के साथ फिल्म में अभिलाष थपलियाल, नीरज सूद और सीमा पाहवा जैसे एक्टर्स भी दिखाई देंगे.

फिल्म के एक सीन में भूमि पेडणेकर के साथ अक्षय कुमार.
# किन्होंने बनाई है?

'रक्षा बंधन' को डायरेक्ट किया है आनंद एल. राय ने. आनंद 'तनु वेड्स मनु', 'रांझणा' और 'ज़ीरो' जैसी फिल्में डायरेक्ट करने के लिए जाने जाते हैं. आनंद की पिछली फिल्म थी 'अतरंगी रे'. इस फिल्म में धनुष और सारा अली खान के साथ अक्षय कुमार भी एक्सटेंडेड कैमियो में नज़र आए थे. इसी फिल्म की मेकिंग के दौरान 'रक्षा बंधन' के आइडिया पर बात हुई और फिल्म बनाने का डिसीज़न लिया गया. 'रक्षा बंधन' को लिखा है हिमांशु शर्मा और कनिका ढिल्लौं ने. आनंद एल. राय डायरेक्टेड तकरीबन सभी फिल्मों की स्क्रिप्ट हिमांशु ने ही लिखी है. कनिका ने अपने करियर में 'केदारनाथ' और 'मनमर्ज़ियां' जैसी फिल्में लिखी हैं. हिमांशु और कनिका, पति-पत्नी हैं. इस फिल्म को अक्षय कुमार, उनकी बहन अल्का हीरानंदानी और ज़ी स्टूडियोज़ ने मिलकर प्रोड्यूस किया है.

‘रक्षा बंधन’ की शूटिंग के दौरान आनंद ए. राय के साथ अक्षय कुमार,
# कब आएगी 'रक्षा बंधन'

2020 में रक्षा बंधन के मौके पर अनाउंस की गई ये फिल्म 2021 दिवाली पर रिलीज़ होनी थी. मगर फिर पैंडेमिक आ गया और सारी तैयारी खराब हो गई. फाइनली इस फिल्म की शूटिंग 21 जून, 2021 को शुरू हो पाई. इस दौरान क्रू ने दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में इस फिल्म को शूट किया. 12 अक्टूबर को दिल्ली में इस फिल्म की शूटिंग खत्म हो गई. 'रक्षा बंधन' 11 अगस्त, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. इसी दिन आमिर खान और करीना कपूर स्टारर 'लाल सिंह चड्ढा' भी रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड है. ये साल का सबसे बड़ा क्लैश होगा. इस बारे में आनंद एल. राय ने कहा कि वो लंबा वीकेंड है. इसलिए उस डेट पर दो फिल्में एक साथ रिलीज़ हो सकती हैं. अगर उस वीकेंड पर रिलीज़ होने वाली फिल्मों की संख्या तीन होती है, तो दिक्कत होती. दो फिल्में बड़ी आसानी से इंडिपेंडेंस डे वीकेंड पर रिलीज़ हो सकती हैं.