The Lallantop

कैसे बना था दुनिया को हिला देने वाला गाना 'नाटु नाटु'?

चार मिनट के गाने 'नाटु नाटु' को तैयार करने में 60 दिन लग गए थे.

post-main-image
'नाटु नाटु' गाने की पोस्टर फोटो.

RRR के गाने 'नाटु नाटु' (Naatu Naatu) ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड (Oscars) जीत लिया है. इतिहास रच दिया गया है. 

गाने को बनाया था MM Keeravani ने, जो ख़ुद ही स्टेज पर अवॉर्ड लेने भी पहुंचे थे. Naatu Naatu पहला ऐसा एशियाई गाना है, जिसने मिनी-ऑस्कर कहे जाने वाला गोल्डन ग्लोब्स जीता और अब ऑस्कर जीत लिया है.

RRR और साथ ही 'नाटु नाटु' ने इंडिया और विदेश में भयंकर बज़ क्रिएट किया, ख़ासतौर पर राम चरण और जूनियर एनटीआर के डांस स्टेप्स ने. लोगों के बीच इस स्टेप का ऐसा क्रेज़ पैदा किया प्रेम रक्षित ने, जो इस गाने के कोरियोग्राफर हैं. 'नाटु नाटु' के गोल्डन ग्लोब जीतने के बाद आजतक ने उनसे बात की थी. प्रेम ने अपना रिएक्शन देते हुए कहा कि वो पूरी तरह ब्लैंक थे. प्रेम ने गोल्डन ग्लोब अटेंड करने गई फिल्म की टीम से भी बात की. बताया कि वो बीती रात इंडिया में शूट कर रहे थे लेकिन उनका ध्यान गोल्डन ग्लोब्स पर था. इस वजह से वो पूरी रात सो भी नहीं पाए.

कैसे बना ये धांसू गाना?

'नाटु नाटु' के डांस स्टेप्स में एक किस्म का जोश है.. ऊर्जा है. ऐसी एनर्जी कि देखकर खड़े होकर पैर हिलाने का मन कर जाए. जितने मुश्किल वो स्टेप करने में लगते हैं, उतना ही मुश्किल उन्हें बनाना भी था. राम चरण और जूनियर एनटीआर जैसे दिग्गज स्टार्स को साथ लाकर ये गाना कैसे बना, प्रेम ने इस पर भी बात की. बताया:

"हर सुपरस्टार का अपना स्टाइल होता है. ऐसे में दो अलग स्टाइल को एक साथ एक एनर्जी में ढालना चैलेंजिंग था. उन दोनों के एक्स्पीरियेंस को मैंने एक ही स्केल में मिलाकर डांस की तैयारी की थी. मुझे इस गाने को कोरियोग्राफ करने में दो महीने लग गए. जब दोनों साथ चलकर आते हैं, तो उनकी चाल में भी वो परफेक्शन नज़र आना चाहिए था. मैंने दोनों के लिए 110 मूव्स तैयार किए थे."

04 मिनट 35 सेकंड का गाना. तैयारी में दो महीने लगे और ये तैयारी सिर्फ परदे के पीछे वाली थी. एक बार स्टेप फाइनल हो जाने के बाद मामला कैमरा के सामने पहुंचा. पूरे 20 दिन लगे ये गाना शूट करने में. प्रेम ने इस पर बताया,

"इस गाने को शूट करने में 20 दिन और 43 रीटेक लगे थे. इन 20 दिनों में रिहर्सल के साथ-साथ हमने गाने की शूटिंग भी पूरी कर ली थी. हालांकि इस गाने को कोरियोग्राफ करने में मुझे दो महीने लगे थे. मैं राजामौली सर के साथ लंबे समय से जुड़ा हुआ हूं. जब वो ये गाना लेकर मेरे पास आए, तो पहले मैं डर गया था. दोनों सुपरस्टार्स को एक साथ डांस करवाना बहुत बड़ी बात थी. मैं इस प्रेशर में रहता था कि कहीं मेरी वजह से एक सुपरस्टार दूसरे से कम न दिखे. दोनों को बराबर एनर्जी पर दिखाना था."

शूटिंग करने के साथ-साथ रिहर्सल करने की बात पर प्रेम ने बताया कि सुबह जल्दी फिल्म की शूटिंग होती थी. उसके बाद दोनों एक्टर्स शाम छह बजे उनके पास रिहर्सल के लिए आ जाते थे. उसके बाद ये लोग रात नौ बजे तक प्रैक्टिस किया करते. 'नाटु नाटु' को शूट करना किसी तप जैसा था, ऐसा मानने वाले प्रेम अकेले नहीं हैं. फिल्म के एक्टर जूनियर एनटीआर ने भी हालिया बातचीत में गाने से जुड़ा अनुभव साझा किया. इसे टॉर्चर बताया. उन्होंने कहा था,

"हमने इस गाने को फिल्म के बिल्कुल आखिरी चरण में शूट किया है. इसके लिए हमें 65 दिनों तक 'टॉर्चर' किया गया. हम दोनों एक-दूसरे को पीट रहे थे. मैं और रामचरण. हम एक-दूसरे को मार रहे थे. फिर हमने एक-दूसरे से माफी भी मांगी. राजामौली चाहते थे कि हम सच में एक-दूसरे से नफरत करने लगें. फाइनली 21वें या 22वें दिन हमनें डिसाइड किया कि अब इसे करते हैं. इसी के बाद इस गाने को शुरू किया गया. हमने पहले भी बहुत सारे कॉम्प्लीकेटेड स्टेप्स किए हैं. लेकिन 'नाटु-नाटु' सिर्फ कॉम्प्लीकेटेड ही नहीं है, बल्कि इसके लिए सिंक्रोनाइज़ेशन होना ज़रूरी था. जिसके लिए राजामौली बहुत टेंशन में थे."

'नाटु नाटु' ने दो सबसे प्रतिष्ठिट अवॉर्ड्स - गोल्डन ग्लोब्स और ऑस्कर - अपने नाम कर लिए हैं. इस गाने को क्रिएट करने वाले एम एम किरवानी कौन हैं, इसके बारे में इस वीडियो में देखिए - 

वीडियो: 'नाटु नाटु' बनाने वाले एमएम कीरवानी को किस मजबूरी की वजह से नाम बदलकर काम करना पड़ा था