The Lallantop

'ओपनहाइमर' ने भारत में 'बार्बी' से 3 गुना ज़्यादा पैसे कमाए, 3 हॉलीवुड फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस उलट दिया

'बार्बी' ने दुनियाभर में 2760 करोड़ रुपए कमाए हैं, जो कि 'ओपनहाइमर' से दो गुना ज़्यादा हैं.

post-main-image
'ओपनहाइमर' किसी बड़ी इंडियन फिल्म जैसे पैसे कमा रही है

पिछला सप्ताह दो बड़ी फिल्मों के नाम रहा, 'ओपनहाइमर' और 'बार्बी'. दोनों फिल्मों ने भारत में बढ़िया कमाई की है. हालांकि 'ओपनहाइमर' का भारत में वीकेंड कलेक्शन 'बार्बी' से बहुत ज़्यादा है. लेकिन वर्ल्डवाइड 'बार्बी' 'ओपनहाइमर' से बहुत आगे है. 'बार्बी' ने नोलन की फिल्म से लगभग दोगुने ज़्यादा पैसे कमाए हैं. 'मिशन इम्पॉसिबल 7' ने भी ठीकठाक कमाई की है. तीनों फिल्मों ने कुल-मिलाकर बीते वीकेंड 78 करोड़ रुपए कमाए हैं.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक 'बार्बी' नेअब तक दुनिया भर से 337 मिलियन डॉलर यानी 2760 करोड़ रुपए कमाए. इसकी तुलना में 'ओपनहाइमर' ने लगभग आधे पैसे ही कमाए हैं. इसका वीकेंड कलेक्शन रहा 174.2 मिलियन डॉलर यानी 1427 करोड़ रुपए. वर्ल्डवाइड कलेक्शन जो भी रहा हो, लेकिन भारत में 'ओपनहाइमर' किसी भारतीय फिल्म के जितना पैसा छाप रही है. नोलन की फिल्म ने 'बार्बी' से करीब 4 गुना ज़्यादा पैसा कमा चुकी है. इंडस्ट्री ट्रैकर सैकनिल्क के मुताबिक 'ओपनहाइमर' ने पहले दिन भारत में कमाए 14.5 करोड़. दूसरे दिन 17.25 करोड़. अर्ली एस्टीमेट के अनुसार फिल्म ने रविवार को भी लगभग 17.25 करोड़ कमाए हैं. यानी फिल्म का पहले तीन दिन का कुल कलेक्शन 49 करोड़ रहा.

‘ओपनहाइमर’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (भारत)

पहला दिन : 14.5 करोड़ 
दूसरा दिन : 17.25 करोड़ 
तीसरा दिन : 17.25 करोड़ 
टोटल : 49 करोड़

'बार्बी' ने भारत में पहले तीन दिन सिर्फ 18.50 करोड़ रुपए कमाए हैं. पहले दिन फिल्म का कलेक्शन रहा 5 करोड़ के आसपास. दूसरे दिन फिल्म का कलेक्शन रहा 6.50 करोड़ और अर्ली एस्टीमेट के अनुसार तीसरे दिन 'बार्बी' के कमाई रही 7 करोड़ के करीब.

'बार्बी' बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (भारत)

पहला दिन : 5 करोड़ 
दूसरा कलेक्शन : 6.50 करोड़ 
तीसरा कलेक्शन : 7 करोड़ 
टोटल: 18.50 करोड़

खैर, जो भी हो भारत में 'ओपनहाइमर' बढ़िया पैसे कमा रही है. इस बात का अंदाज़ा ऐसे लगाया जा सकता है कि 'मिशन इम्पॉसिबल 7' ने पहले पांच दिन में 63 करोड़ कमाए थे. जबकि नोलन की पिक्चर पहले तीन दिन में ही 50 करोड़ कमा चुकी है. यानी किसी बड़ी बॉलीवुड फिल्म के जितनी कमाई. 50 करोड़ फिल्म का नेट कलेक्शन है. इसका ग्रॉस कलेक्शन लगभग 60 करोड़ के आसपास बताया जा रहा है. 'बार्बी' का नेट कलेक्शन 18.50 करोड़ और ग्रॉस कलेक्शन रहा करीब 20 करोड़ के आसपास.

'ओपनहाइमर' और 'बार्बी' तो 21 जुलाई को रिलीज हुई थीं. लेकिन इससे 10 दिन पहले टॉम क्रूज की फिल्म 'मिशन इम्पॉसिबल 7' भी आई थी. ये भी अबतक बढ़िया पैसे छाप रही है. सैकनिल्क के मुताबिक़ पहले दस दिन में फिल्म ने कुल 92.70 करोड़ के आसपास कमाए हैं. अपने दूसरे वीकेंड में फिल्म ने लगभग 11 करोड़ के आसपास रुपए कमाए.

‘मिशन इम्पॉसिबल 7’ कलेक्शन (भारत)

दूसरे शुक्रवार : 2.4 करोड़
दूसरे शनिवार : 4.7 करोड़ 
दूसरे रविवार : 5 करोड़ 
वीकेंड कलेक्शन : 11.10 करोड़

कहने का मतलब है, जहां हिंदी फ़िल्में पैसे कमा पाने में सफल नहीं हो रही हैं, विदेशी फ़िल्में बेहतरीन कमाई कर रही हैं. 'ओपनहाइमर', 'बार्बी' और 'मिशन इम्पॉसिबल 7' ने मिलकर बीते वीकेंड में लगभग 78 करोड़ कमाए हैं. 'ओपनहाइमर' ने तो गर्दा उड़ा दिया है. बहरहाल, 'ओपनहाइमर' ने चाहे भारत में झंडे गाड़े हों, लेकिन 'बार्बी' ने दुनियाभर में बेतहाशा पैसा छापा है. इसकी सबसे बड़ी वजह तो ये कि क्रिस्टोफर नोलन की फिल्में थोड़ी गंभीर किस्म की होती हैं. नॉन-लीनियर स्टोरीलाइन की वजह से समझने में जटिल होती हैं. 'ओपनहाइमर' के केस में नॉन-लीनियर स्टोरीलाइन भले इशू न रहा हो. मगर 'बार्बी' की तुलना में इसे ज़्यादा सीरियस फिल्म के तौर पर देखा गया. 

वीडियो: ओपनहाइमर के किलियन मर्फी और फलोरेंस पग वाले सेक्स सीन के दौरान भगवद गीता का ज़िक्र आता है