The Lallantop
Logo

सेवेन समुराय: Ep 03

दुनिया के सिनेमा में एक कद्दावर नाम - अकीरा कुरोसावा. इन्होंने बनाई एक कद्दावर और कमाल फ़िल्म - सेवन सामुराई. सात यौद्धाओं की कहानी जो एक गांव को डाकुओं से बचाते हैं. एक्शन, कॉमेडी, डायलॉग्स से सराबोर ये फ़िल्म दुनिया की सबसे विरली फ़िल्मों में शुमार है. क्यों? जानिए सिने संन्यासी के इस एपिसोड में.

सिने संन्यासी के इस एपिसोड में सुनिए 1954 में आई फिल्म सेवन सामुराई की कहानी. आमतौर पर सवाल होता है कि वर्ल्ड सिनेमा कहां से देखना शुरू किया जाए. अकीरा कुरोसावा के निर्देशन में बनी ये फिल्म आपको इसका जवाब देती है. ये वर्ल्ड सिनेमा की ऐसी फिल्म है जिसका एंटरटेनमेंट कमर्शियल सिनेमा की फ़िल्मों को भी पीछे छोड़ देता है. दुनिया की एक्शन फ़िल्मों की सरताज इस फ़िल्म की बातें, सुनें गजेंद्र सिंह भाटी के साथ.

भारत की महान फिल्मों में से एक शोले हो या हॉलीवुड की बड़ी से बड़ी फ़िल्में, सब सेवन सामुराई के कुएं से ही पानी लेकर पीती हैं. आपको दुनिया की बेस्ट एक्टिंग देखनी हो, बेस्ट स्क्रीनप्ले देखना हो, बेस्ट डायरेक्शन, प्रोडक्शन डिजाइन देखना हो तो ये फिल्म देखें. आखिर इस फ़िल्म में ऐसा क्या खास है और इसकी लेगेसी क्या है, साथ ही साथ सुनें और भी कई रोचक बातें सिने संन्यासी के इस एपिसोड में सिर्फ LT Baaja पर.