The Lallantop

"इन्हें गालियां लिखने के पैसे मिलते हैं, मैं तवज्जो नहीं देता, पीएम कुछ बोलें तो शायद सुनूं": नसीरुद्दीन शाह

नसीर ने कहा कि एक साहब ने पाकिस्तान जाने का टिकट भेजा. लेकिन मैं किसी की झूठी तारीफ नहीं कर सकता.

post-main-image
नसीरुद्दीन शाह ने पॉलिटिकल मसलों पर चुप रहने वालों पर भी बोला है

नसीरुद्दीन शाह की सीरीज़ 'ताज' का दूसरा सीज़न आ गया है. इसमें उन्होंने अकबर का रोल निभाया है. शो रिलीज होने से ठीक पहले उन्होंने लल्लनटॉप को इंटरव्यू दिया. इसमें अपने संघर्ष के दिनों के किस्से, दिलीप कुमार की आलोचना, ट्रोलिंग और भी कई मसलों पर बात की. नसीर ऐसे कलाकार हैं, जो सिर्फ ऐक्टिंग नहीं करते. बल्कि राजनीतिक और सामाजिक मसलों पर अपनी बात भी रखते हैं. इसलिए उनसे इसी से जुड़ा एक सवाल किया गया. उस पर अभी आगे बात करेंगे. जिस इंटरव्यू की हम बात कर रहे हैं, वो आप यहां देख सकते हैं.

खैर, आते हैं सवाल और जवाब पर. उनसे सौरभ द्विवेदी ने सवाल पूछा कि ऐक्टर्स पॉलिटिकल मसलों पर बोलने से बचते क्यों हैं? नसीर के अनुसार वे सिर्फ तब ऐसा करते हैं, जब उन लोगों को सत्ता के खिलाफ़ बोलना हो. उनके शब्द थे:

अगर वे सत्ता की चाटुकारिता न कर रहे हों.

नसीर ये कहना चाह रहे थे कि अगर सत्ता के पक्ष में बोलने की बारी आती है, तो ऐक्टर्स आगे बढ़कर पॉलिटिकल मसलों पर बोलते हैं. पर विपक्ष में कुछ नहीं बोलते. हालांकि नसीर ने ये आशंका भी जताई, हो सकता है लोग हरैसमेंट के डर से बोलने से बचते हों. उनका कहना था:

क्योंकि वे लोग इतने असुरक्षा से भरे हैं. जिस स्तर के हरैसमेंट का सामना उन्हें करना पड़े, वो शायद मैं सोच भी न पाऊं. जो हरैसमेंट मुझे फेस करना पड़ता है, वो बहुत ही कम है.

अब सवाल आया कि नसीर को किस तरह के हरैसमेंट का सामना करना पड़ता है. इस पर उनका जवाब था.

गाली भरी चिट्ठियां. एक साहब ने मुझे पाकिस्तान जाने का टिकट भेजा. फेसबुक पर नोटिफिकेशंस. लेकिन मैं किसी की झूठी तारीफ नहीं कर सकता.

अब सवाल उठा कि इन चीजों से डील कैसे करते हैं, कुछ तो कान तक पहुंचता होगा? नसीर का जवाब था कि वो सबकुछ इग्नोर कर देते हैं.

एक कान से अंदर जाता है, दूसरे से बाहर. क्योंकि क्या फायदा इन पर फिक्र करने का. ये सब किराए के टट्टू हैं, जो ये कमेंट्स भेजते हैं. इन सबको पैसे मिलते हैं सरकार से, कि उसको गालियां लिखो. दिनभर बैठे हुए वे यही करते रहते हैं. तो मैं उन्हें कोई तवज्जो नहीं देता. अगर प्रधानमंत्री मेरे बारे में कुछ बोलें तो शायद मैं सुनूंगा कि उन्होंने क्या कहा. पर वो मेरे बारे में क्यों कुछ कहेंगे.

ऐसे तमाम बातें नसीर ने अपने इंटरव्यू में बताई. यहां क्लिक करिए और सुन डालिए. कुछ यहां क्लिक करके पढ़ भी सकते हैं. 

वीडियो: नसीरुद्दीन शाह ने PM मोदी के बयान और BJP पर तीखी टिप्पणी की, चुनाव आयोग पर भी गंभीर आरोप लगाए