The Lallantop

अगस्त में क्रांति मचाने आ रही हैं ये 10 फिल्में और वेब सीरीज़

सनी देओल की 'गदर 2' से लेकर आलिया भट्ट की हॉलीवुड फिल्म भी अगस्त में आ रही है.

post-main-image
दो बड़ी फ्रैंचाइज़ी अगस्त में भिड़ने जा रही हैं.

जुलाई का महीना खत्म हुआ ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के साथ. ‘ओपनहाइमर’ और ‘बार्बी’ जैसी फिल्मों का क्लैश जुलाई में हुआ. अगस्त के खाते में भले ही ऐसी ऐतिहासिक फिल्में ना हों, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि मामला ठंडा पड़ने वाला है. अगस्त में भी देखने लायक, सोचने पर मजबूर करने लायक फिल्में और सीरीज़ आ रही हैं. कौन सी हैं वो, अब बात उस पर.    

#1. ओनली मर्डर्स इन द बिल्डिंग 3 
क्रिएटर: स्टीव मार्टिन, जॉन हॉफमैन  
कास्ट: सेलेना गोमेज़, मार्टिन शॉर्ट 
रिलीज़ डेट: 08 अगस्त 2023 
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार  

ये कहानी है एक बिल्डिंग और उसमें रहने वाले किरदारों की. तीन लोग हैं, जो मर्डर मिस्ट्री पॉडकास्ट के जबरा फैन हैं. इतने बड़े फैन कि लाइफ खुद उन्हें एक मर्डर मिस्ट्री के बीच में डाल देती है. अब वो किसी तरह उसे सुलझाने की कोशिश करते हैं. मर्डर सुनकर ख्याल आता है कि ये डार्क शो होगा. खून-खराबा, घिनौनापान होगा. लेकिन ये शो ऐसा नहीं. ये बहुत फन किस्म का शो है, जो देखा जाना चाहिए.   

#2. द जेंगाबुरु कर्स 
डायरेक्टर: नील माधब पांडा
कास्ट: फारिया, नासर, मकरंद देशपांडे 
रिलीज़ डेट: 09 अगस्त 2023 
कहां देखें: सोनी लिव 

ये इंडिया की पहली क्लाइ-फाइ सीरीज़ है. यानी ऐसी काल्पनिक कहानी जो क्लाइमेट चेंज की पृष्ठभूमि पर बनी है. और क्लाइमेट चेंज वास्तविकता में होता है. आपके शरीर की क्षमता नहीं बदली है. खैर, इसे बनाया है नील माधब ने जो इससे पहले ‘कलीरा अतीता’ और ‘कड़वी हवा’ जैसी फिल्में भी बना चुके हैं. शो की कहानी शुरू होती है, लंदन में काम करने वाली प्रिया से. उसके पिता रहस्यमयी ढंग से लापता हो जाते हैं. प्रिया उन्हें ढूंढने की कोशिश करती है और उसी दौरान उसके साथ अजीबोगरीब घटनाएं घटने लगती हैं. इन घटनाओं का कनेक्शन निकलता है ओडिसा के बोंड्रिया समुदाय और प्रदेश में होने वाली गैरकानूनी माइनिंग से.       

#3. मेड इन हेवन 2 
क्रिएटर: रीमा कागती, ज़ोया अख्तर  
कास्ट: शोभिता धुलिपाला, अर्जुन माथुर
रिलीज़ डेट: 10 अगस्त 2023 
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो   

इंडिया की मोस्ट अवेटेड सीरीज़ में से एक है ‘मेड इन हेवन’. कोविड से पहले की दुनिया में इसका पहला सीज़न आया था. उसके बाद से लोग इंतज़ार में बैठे थे कि अगला सीज़न कब आएगा. अब मेकर्स ने मुराद पूरी कर दी. कहानी फोकस करती है दो वेडिंग प्लानर्स पर. हर एपिसोड में नए क्लाइंट, नई दुनिया. लेकिन कुंठाएं वही, वही दोगलापन जिसने अंदर ही अंदर हमारे फैब्रिक को खोखला कर रखा है. ‘मेड इन हेवन’ वो शो है, जो आपको अपने आसपास और अपने भीतर झांकने का मौका देता है. 

#4. जेलर
डायरेक्टर: नेल्सन दिलीपकुमार 
कास्ट: रजनीकांत, मोहनलाल, तमन्ना भाटिया 
रिलीज़ डेट: 10 अगस्त 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

‘बीस्ट’ और ‘डॉक्टर’ जैसी फिल्में बना चुके नेल्सन दिलीपकुमार ने ‘जेलर’ डायरेक्ट की है. अगस्त महीने की बड़ी फिल्म है ‘गदर 2’. लेकिन इससे भी रजनीकांत और उनकी फिल्म के मार्केट पर कोई खास असर नहीं पड़ने वाला. उनको पता है कि उनकी ऑडियंस सिनेमाघर भरेगी ही. ‘जेलर’ की कहानी एक जेल में सेट होगी. वहां एक बड़ा गैंगस्टर बंद है. उसे छुड़ाने के लिए गुंडे जेल में घुसने की कोशिश करते हैं. जेल को बचाने और उन लोगों को रोकने के लिए जेलर सामने आता है. रजनीकांत ही वो जेलर बने हैं.       

#5. हार्ट ऑफ स्टोन 
डायरेक्टर: टॉम हार्पर
कास्ट: गैल गडोट, आलिया भट्ट
रिलीज़ डेट: 11 अगस्त 2023 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स 

alia bhatt heart of stone
आलिया फिल्म में विलेन बनी हैं.  

रेचल स्टोन एक इंटेलिजेंस ऑपरेटिव है. ऐसी संस्था के लिए काम करती है, जो दुनिया में शांति बनाए रखने की कोशिश करती है. बेसिकली रेचल एक जासूस ही है. रेचल को एक खतरनाक मिशन पर भेजा जाता है. केया नाम की लड़की ने कुछ चुरा लिया है. कुछ ऐसा जो पूरी दुनिया में उथल-पुथल ला के रख सकता है. गैल गडोट बनी हैं रेचल. वहीं आलिया इस कहानी की विलेन हैं. 

#6. गदर 2 
डायरेक्टर: अनिल शर्मा 
कास्ट: सनी देओल, अमीषा पटेल
रिलीज़ डेट: 11 अगस्त 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

gadar 2
‘गदर 2’ में तारा सिंह अपने बेटे को लाने पाकिस्तान जाएगा. 

‘गदर 2’ इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है. पिछली बार तारा सिंह अपनी पत्नी के लिए अशरफ अली से लड़ने पहुंच गया था. इस बार वो पाकिस्तानी आर्मी के ऑफिसर से दो-दो हाथ करेगा. इस घमासान की वजह है उसका बेटा जीते. ट्रेलर से आइडिया लगता है कि जीते पाकिस्तान में फंस गया है. साल है 1971. शहर है लाहौर. तारा अपने बेटे को लाने के वहां की धरती पर कदम रखता है. आदमियों को हवा में उड़ाता है. हैंडपम्प को तिरछी निगाहों से घूरता है. ‘गदर 2’ में ये सब होने वाला है. 

#7. OMG 2 
डायरेक्टर: अमित राय
कास्ट: अक्षय कुमार, पंकज त्रिपाठी 
रिलीज़ डेट: 11 अगस्त 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

omg 2
इस बार परेश रावल की जगह पंकज त्रिपाठी होंगे. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अक्षय की फिल्म OMG 2 सेक्स एजुकेशन जैसे सेंसीटिव टॉपिक से डील करेगी. फिल्म में वो शिव बने हैं. ऐसे में मेकर्स ने सेक्स एजुकेशन वाला ऐंगल कैसे पिरोया है, ये देखने लायक होगा. फिल्म का मटीरियल देखकर लग रहा है कि संवेदनशील फिल्म होने वाली है. अपने सब्जेक्ट की वजह से फिल्म सेंसर बोर्ड के पास फंसी हुई है. उन्होंने 20 कट्स करने को कहा. हालांकि मेकर्स इस फैसले से संतुष्ट नहीं. उनका मानना है कि इससे फिल्म के अहम हिस्से कट जाएंगे. 

#8. ब्लू बीटल 
डायरेक्टर: ऐंजल मैनुएल
कास्ट: ज़ोलो, जॉर्ज लोपेज़ 
रिलीज़ डेट: 18 अगस्त 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

एक लड़का है. मिडल क्लास परिवार में रहता है. हर सुपरहीरो की तरह फिर उसकी लाइफ बदलने वाला दिन आता है. एक एलियन सोर्स के ज़रिए उसे एक शक्ति मिलती है. परिणामवश एक सूट उसे अपना होस्ट बना लेता है. अब ये लड़का खुद को इस नीले सूट से अलग नहीं कर पा रहा. ना ही उसके साथ आने वाली शक्तियों को समझ पा रहा है. इस सूट की कहानी सिर्फ उस लड़के पर आकर नहीं रुकती. कुछ ताकतवर, लालची किस्म के लोग हैं जिन्हें भी वो सूट चाहिए. उनसे वो लड़का कैसे लड़ेगा, अपने सूट की और अपनी शक्तियां कैसे समझेगा, यही बेसिकली फिल्म की कहानी है. 

#9. ड्रीम गर्ल 2 
डायरेक्टर: राज शांडिल्य 
कास्ट: आयुष्मान खुराना, अनन्या पांडे 
रिलीज़ डेट: 25 अगस्त 2023 
कहां देखें: सिनेमाघर 

आयुष्मान खुराना ने हाल ही में बताया कि ‘चाची 420’ में कमल हासन, ‘बाज़ी’ में आमिर और ‘आंटी नंबर 1’ में गोविंदा ने उन्हें ‘ड्रीम गर्ल 2’ के किरदार के लिए प्रेरित किया. आयुष्मान बताते हैं कि उनका किरदार एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के ऐसे ही लोगों को एक ट्रिब्यूट है. फिल्म की कहानी को लेकर मेकर्स ने कोई पुख्ता डिटेल बाहर नहीं आने दी है. अनाउंसमेंट टीज़र में बस अनन्या पांडे को इंट्रोड्यूस किया गया था कि वो यहां फीमेल लीड होंगी. 

#10. चूना 
क्रिएटर: पुष्पेंद्र नाथ मिश्रा 
कास्ट: जिमी शेरगिल, आशिम गुलाटी, मोनिका पंवार  
रिलीज़ डेट: अभी तय नहीं
कहां देखें: नेटफ्लिक्स  

एक नेता है. शुक्ला जी नाम का. वो जनता को चूना लगा रहा है. उसके सामने तीन लोग उठते हैं. ये कोई समाज सुधारक नहीं. ना ही कोई क्रांति लाना चाहते हैं. ये बस शुक्ला नाम के नेता को चूना लगाना चाहते हैं. उसके घर से 800 करोड़ रुपए साफ करना चाहते हैं. जानते हैं कि नेता को बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता. उसकी सिर्फ एक ही कमज़ोरी है – ज्योतिष शास्त्र. उसी का सहारा लेकर अपना मास्टरप्लान रचते हैं. कामयाब होते हैं या नहीं, यही शो का मेन प्लॉट है.  

वीडियो: वो फिल्में जिनमें डिसेबिलिटी को प्रॉब्लमैटिक तरीके से दिखाया गया