The Lallantop

अगस्त में आने वाली ये 15 फ़िल्में/सीरीज़ गर्दा उड़ा देंगी

जान लीजिए कि अगले महीने कौन-सी बड़ी फ़िल्में और सीरीज़ आ रही हैं.

post-main-image
अगस्त में आने वाली बड़ी फ़िल्में और वेब सीरीज़.

जुलाई के महीने ने ‘शमशेरा’ और ‘थोर: लव एंड थंडर’ जैसी बड़े बजट वाली रिलीज़ेस देखी. साथ ही देखी ‘डॉ. अरोड़ा’ और ‘सास बहू अचार प्राइवेट लिमिटेड’ जैसी सेंसिबल वेब सीरीज़ (OTT Releases). अगस्त के स्टॉक में क्या कुछ है, आज यही बताएंगे.   

#1. आवासाव्यूहम 
रिलीज़ डेट: 04 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सोनी लिव 

52वें केरल स्टेट फिल्म अवॉर्ड्स में बेस्ट फिल्म का सम्मान जीतने वाली फिल्म. लेकिन सिर्फ यही वजह नहीं होनी चाहिए कि ‘आवासाव्यूहम’ आपकी लिस्ट में हो. फिल्म इंसानों के बारे में जानने को इच्छुक है. इच्छुक है ये जानने में कि उसका प्रकृति के साथ कैसा रिश्ता है. फिल्म का ट्रेलर देखकर आप नहीं जान पाते कि ये आपको किस दिशा में लेकर जाना चाहती है. यही मेकर्स की मंशा भी रही होगी. आपको ऐसे सफर पर ले जाने की, जिसे आप संभावनाओं के दायरे में नहीं समेट पाएं. ‘आवासाव्यूहम’ एक मलयालम भाषी फिल्म है, जिसे सोनी लिव पर सबटाइटल्स की मदद से आप देख सकेंगे. 

#2. बुलेट ट्रेन 
रिलीज़ डेट: 04 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर 

bullet train
ब्रैड पिट की फिल्म इंडिया में एक दिन पहले रिलीज़ हो रही है.

पांच हत्यारे लोग हैं. एक बुलेट ट्रेन, जो जापान के टोक्यो शहर से निकली है. ये पांचों लोग इस ट्रेन में सवार हैं. अपने-अपने मिशन के साथ. जल्दी ही समझ आ जाता है कि इनके मिशन आपस में जुड़े हुए हैं. ‘डेडपूल 2’ और ‘एटॉमिक ब्लॉन्ड’ जैसी फिल्में बना चुके डेविड लीच ‘बुलेट ट्रेन’ के डायरेक्टर हैं. ब्रैड पिट, सांड्रा बुलक और ज़ोई किंग जैसे एक्टर्स फिल्म की कास्ट का हिस्सा हैं. 

#3. क्रैश कोर्स 
रिलीज़ डेट: 05 अगस्त, 2022 
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो 

crash course
‘क्रैश कोर्स’ से एक स्टिल में अन्नू कपूर. 

टीवीएफ ने कोटा पर एक शो बनाया, ‘कोटा फैक्ट्री’. इस शो ने स्पॉटलाइट ली और ले जाकर घुमा दी कोटा के कोचिंग कल्चर की ओर. पढ़ने वाले बच्चों की लाइफ दिखाई. लेकिन सिर्फ पढ़ाई तक नहीं. अब उसी तर्ज़ पर अमेज़न प्राइम वीडियो का शो आ रहा है, ‘क्रैश कोर्स’. आठ बच्चों की कहानियां जो कोटा पढ़ने आए हैं. दो बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट हैं जिनमें ये बच्चे एडमिशन लेते हैं. उनकी लाइफ, उसके अंदर का कॉम्पीटिशन, सबको शो को जगह देने की कोशिश की जाएगी. ‘क्रैश कोर्स’ को डायरेक्ट किया है एक्टर-राइटर विजय मौर्या ने. वहीं, इसे लिखा है मनीष हरिप्रसाद और रैना रॉय ने. 

#4. डार्लिंग्स
रिलीज़ डेट: 05 अगस्त, 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

alia bhatt
आलिया ने एक्टिंग करने के अलावा फिल्म प्रोड्यूस भी की है.  

एक डार्क कॉमेडी फिल्म. यानी ऐसी फिल्म जो सीरियस मुद्दे के इर्द-गिर्द कॉमेडी की हवा बना देती है. ‘डार्लिंग्स’ आलिया भट्ट के प्रोडक्शन में बनी पहली फिल्म है. शाहरुख भी उनके को-प्रोड्यूसर हैं. फिल्म में आलिया एक ऐसी औरत के किरदार में हैं जो अपने पति से बदला ले रही है. उसका साथ दे रही है उसकी मां बनी शेफाली शाह. उनके अलावा विजय वर्मा और रोशन मैथ्यू भी अहम किरदारों में नज़र आएंगे. फिल्म का ट्रेलर काफी फन किस्म का लग रहा है. आपको घटनाओं का आइडिया लग जाता है. फिर भी आप उन्हें घटते हुए देखना चाहते हैं.    

#5. सीता रामम 
रिलीज़ डेट: 05 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर 

sita ramam
‘सीता रामम’ में दुलकर सलमान और मृणाल ठाकुर. 

25 जुलाई को ‘सीता रामम’ का ट्रेलर रिलीज़ हुआ. आफ़रीन नाम की एक लड़की है. उसे मिलती है एक चिट्ठी. लिखा है सीता ने, अपने राम के लिए. ये दोनों लोग 20 साल पहले एक दूसरे को चाहते थे. आफ़रीन के सामने समस्या ये है कि सीता का कहीं कोई अता-पता नहीं. कहीं कोई निशान नहीं. इसलिए सीता को ढूंढने से पहले वो राम की खोज में निकल पड़ती है. दुलकर सलमान ने राम का रोल निभाया है. सीता बनी हैं मृणाल ठाकुर. आफ़रीन का किरदार निभाया है रश्मिका मंदाना ने.   

#6. इंडियन मैचमेकिंग सीज़न 2 
रिलीज़ डेट: 10 अगस्त, 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स 

2020 में नेटफ्लिक्स पर ‘इंडियन मैचमेकिंग’ रिलीज़ हुआ था. सीमा टपारिया मेन कैरेक्टर थीं. उनका काम होता लोगों के रिश्ते फिक्स करवाने का. ‘कुंडली’ मिलाने जैसे तरीके इस्तेमाल करती. दकियानूसी विचारों को बढ़ावा देने के लिए शो की आलोचना हुई. सीमा टपारिया पर मीम्स बने. वहीं, दूसरा पक्ष सुनने को मिला कि इसे एनआरआई भारतीयों के लिए बनाया गया था. ये बात तब भी उठी थी जब शो को एमी अवॉर्ड में नॉमिनेशन मिला था. अब शो का दूसरा सीज़न आ रहा है. इसकी अनाउंसमेंट खुद सीमा ने की थी.           

#7. रक्षा बंधन 
रिलीज़ डेट: 11 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर 

akshay kumar
टोन के मामले में अक्षय कुमार की पिछली कुछ फिल्मों से अलग है ‘रक्षा बंधन’. 

एक भाई है. उसकी बहनें हैं चार. उसको किसी भी तरह बस उन चारों की शादी करवानी है. सुनने में ये आइडिया बहुत दकियानूसी लगता है. लेकिन अभी जज करना सही नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म लिखी है कनिका ढिल्लों और हिमांशु शर्मा ने और डायरेक्ट की है आनंद एल राय ने. ये लोग इतने तो सेंसिबल हैं कि बेटियां पराया धन हैं वाले नेरेटिव को पहाड़ नहीं ही चढ़ाएंगे. बाकी अक्षय कुमार ने भाई का रोल किया है. ‘रक्षा बंधन’ उनकी पिछली कुछ फिल्मों से काफी अलग है. मारधाड़ वाली फिल्मों से इतर एक फ़ील गुड, फैमिली ड्रामा है. 

#8. लाल सिंह चड्ढा 
रिलीज़ डेट: 11 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर 

aamir khan
ट्रेलर आने के बाद आमिर खान के एक्सप्रेशन की आलोचना हुई थी. 

2018 में आई ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के बाद आमिर की अगली फिल्म 11 अगस्त, 2022 को आ रही है. ‘लाल सिंह चड्ढा’ हॉलीवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गम्प’ का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. बढ़ते रीमेक्स के कल्चर के बीच फिल्म का ट्रेलर आया. उसकी आलोचना हुई. आमिर के एक्सप्रेशन को पॉइंट आउट किया गया. साथ ही पॉइंट आउट हुए चलती ट्रेन में गोलगप्पे. हमारा कहना ये है कि मेकर्स ने काफी लंबा समय बिताया है फिल्म पर. तो ऐसी गलतियां जानबूझकर की हों, ये थोड़ा अज़ीब लगता है. फिल्म आ जाए, फिर तो सब कुछ तय होना ही है. 

#9. कोबरा 
रिलीज़ डेट: 11 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर 

irrfan pathan
इरफान पठन की डेब्यू फिल्म. 

चियां विक्रम की फिल्म. जहां वो कई सारे लुक्स में दिखेंगे. साथ ही फिल्म में दिखेंगे श्रीनिधि शेट्टी और इरफान पठान भी. इरफान ने फिल्म में एक इंटरपोल एजेंट का रोल निभाया है. ‘KGF’ फेम श्रीनिधि शेट्टी की ये पहली तमिल फिल्म होगी, जिसके लिए उन्होंने ‘KGF’ से डबल फीस ली है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने ‘KGF चैप्टर 2’ के लिए तीन करोड़ रुपए चार्ज किये थे. वहीं, ‘कोबरा’ के लिए उनकी फीस पहुंच गई सात करोड़ रुपए तक. 

#10. शी-हल्क
रिलीज़ डेट: 17 अगस्त, 2022 
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार 

daredevil
ट्रेलर से डेयरडेविल की झलक.  

हल्क की कज़िन है शी-हल्क. उसकी तरह साइनटिस्ट नहीं. बल्कि एक वकील है. हल्क चाहता है कि वो अपनी शक्तियों को नियंत्रित कर सके. वो अपना ध्यान लगाना चाहती है कोर्टरूम पर. हल्क के अलावा एक और मेजर कैरेक्टर शो के ट्रेलर में नज़र आता है. चार्ली कॉक्स की डेयरडेविल की कॉस्ट्यूम में एक झलक मिलती है. सीरीज़ की क्रिएटर जेसिका गाओ ने इसे मार्वल की पहली टीवी कॉमेडी बताया है. इस लिहाज़ से शो की टोन का आइडिया लग जाना चाहिए, कि यहां सिर्फ एक्शन नहीं होगा. 

#11. Tamilrockerz
रिलीज़ डेट: 19 अगस्त, 2022     
कहां देखें: सोनी लिव 

एक पायरेसी वेबसाईट है. मतलब शायद थी. इसके थी और है पर अक्सर अलग-अलग बातें सुनने को मिलती हैं. खैर, इस वेबसाईट का नाम था Tamilrockerz. फिल्म इंडस्ट्री वालों का तगड़ा नुकसान किया इन लोगों ने. रजनीकांत से लेकर तमाम बड़े सुपरस्टार्स की फिल्मों तक को नहीं बख्शा. रिलीज़ से पहले लीक कर देते. बाद में इन्हें धरा भी गया. अब इनकी कहानी पर ही ‘Tamilrockerz’ नाम की वेब सीरीज़ आ रही है. 

#12. दोबारा 
रिलीज़ डेट: 19 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर

dobaara
‘दोबारा’ से तापसी का फर्स्ट लुक. 

‘मनमार्जियां’ के बाद एक बार फिर तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप साथ आ रहे हैं. एकता कपूर के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘दोबारा’ में. बताया जा रहा है कि ये एक थ्रिलर फिल्म है. शब्द ‘दोबारा’ से लगता है कि यहां टाइम ट्रैवल का कोई पेच हो सकता है, कि जैसे घटनाएं दोबारा घट रही हों. बाकी ऑफिशियली तो मेकर्स ही बता पाएंगे. ‘दोबारा’ लंडन इंडियन फिल्म फेस्टिवल यानी LIFF की ओपनिंग फिल्म थी. फिल्म फेस्टिवल्स में घूमने के बाद अब फिल्म जनता के लिए खुलेगी. वो भी 19 अगस्त को सिनेमाघरों पर.      

#13. हाउस ऑफ द ड्रैगन 
रिलीज़ डेट: 22 अगस्त, 2022 
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार 

house of the dragon
टार्गेरियन हिस्ट्री पर फोकस करेगा शो.

‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ की कहानी फॉल ऑफ थ्रोन से 200 साल पहले शुरू होती है. इसका फोकस है वेस्टरोस में घटे इनफेमस इवेंट ‘द डांस ऑफ ड्रैगन’ पर. बेसिकली ये टार्गेरियन्स के बीच छिड़े सिविल वॉर और इस डायनेस्टी के टूटकर बिखरने की कहानी है. ये शो जॉर्ज आर आर मार्टिन के 2018 में आए नॉवल ‘फायर एंड ब्लड’ पर बेस्ड है. ये नॉवल सीरीज़ उन्होंने टार्गेरियन हिस्ट्री को फोकस पॉइंट बनाकर लिखी थी. उसी में ‘फायर एंड ब्लड’ पहला पार्ट है.    

#14. लाइगर
रिलीज़ डेट: 25 अगस्त, 2022 
कहां देखें: सिनेमाघर 

liger
फिल्म में विजय देवेरकोंडा एक MMA फाइटर बने हैं. 

विजय देवरकोंडा ने ‘लाइगर’ में चाय बेचने वाले लड़के का किरदार निभाया है. आगे चलकर ये बंदा मिक्स्ड मार्शल आर्ट यानी MMA में इंडिया के लिए टाइटल जीतता है. विजय के कई किरदारों की तरह इसमें भी खूब गुस्सा भरा हुआ है. उसके इसी गुस्से को रिंग तक ले जाने और वहां यूज़ करने की कहानी है ‘लाइगर’. फिल्म में विजय के अलावा अनन्या पांडे, माइक टायसन और राम्या कृष्णन भी अहम किरदारों में दिखाई देंगे. ‘लाइगर’ को लिखा और डायरेक्ट किया है पुरी जगन्नाथ ने.  

#15. डेल्ही क्राइम सीज़न 2 
रिलीज़ डेट: 26 अगस्त, 2022 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स  

दिल्ली शहर में बुजुर्गों की निर्मम हत्याएं हो रही हैं. डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के हाथ सुरागों से खाली हैं. अपनी ड्यूटी से जुड़ी तमाम मुश्किलों से जूझती हुई उस सीरियल किलर तक पहुंचना है. शो के पहले सीज़न को ज़बरदस्त क्रिटिकल सक्सेस मिली थी. शो ने बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड भी जीता था. शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तैलंग जैसे दमदार एक्टर्स कास्ट का हिस्सा हैं.