The Lallantop

मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पीएम मोदी ने दी बधाई

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट करके Mithun Chakraborty को Dadasaheb Phalke Award 2024 मिलने की अनाउंसमेंट की.

post-main-image
मिथुन चक्रवर्ती को 08 अक्टूबर को ये अवॉर्ड दिया जाएगा.

अपने समय के दिग्गज अभिनेता Mithun Chakraborty को उनकी एक्टिंग के लिए इस साल Dadasaheb Phalke Award 2024 से सम्मानित किया जाएगा. 74 साल के मिथुन को 08 अक्टूबर 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में फाल्के पुरस्कार दिया जाएगा.

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट करके मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने की अनाउंसमेंट की. लिखा,

''मिथुन दा के उल्लेखनीय फिल्मी सफर ने कई पीढ़ियों को प्रेरित किया. मुझे ये अनाउंस करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि दादा साहब फाल्के सेलेक्शन ज्यूरी ने तय किया है कि इस साल का ये सम्मान श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को सिनेमा में उनके योगदान के लिए दिया जाएगा.''

मिथुन चक्रवर्ती को पीएम मोदी ने भी बधाई दी. इसी साल  पद्म भूषण अवॉर्ड भी दिया गया है. जो देश का सर्वाधिक सम्माननीय पुरस्कार है.

मिथुन चक्रवर्ती के करियर की बात करें तो साल 1976 में आई फिल्म Mrigayaa से किया था. इस फिल्म को मृणाल सेन ने बनाया था. इसी फिल्म के लिए मिथुन को उनका पहला नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था. इसके बाद उनकी पॉपुलैरिटी फिल्म दर फिल्म बढ़ती रही. उनकी पहली हिट थी साल 1979 में आई 'सुरक्षा'. इसके बाद 'डिस्को डांसर', 'डांस डांस', 'प्यार झुकता नहीं', 'कसम पैदा करने वाले की' और 'कमांडो' जैसी सुपरहिट फिल्में दीं.

मिथुन ने अपने करियर में 100 से ज़्यादा फिल्मों में लीड रोल निभाया. उनके कुछ-कुछ गाने और डांस स्टेप्स ने उन्हें पॉपुलर बना दिया. जैसे 'डिस्को डांसर' और 'जिम्मी जिम्मी' सॉन्ग. मिथुन को ही सिनेमा इतिहास में डिस्को डांसर का पिता कहा जाता है. इंडिया टुडे से बात करते हुए एक बार मिथुन ने कहा था,

इंडियन सिनेमा का इतिहास जब भी लिखा जाएगा, मेरे इस हिट लाइफ का मेंशन ज़रूर होगा.

हिंदी और बंगाली सिनेमा में लगातार एक्टिव रहने वाले मिथुन चक्रवर्ती को तीन नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. फिल्मों के अलावा मिथुन टीवी रिएलिटी शोज़ में बतौर जज भी नज़र आए. मिथुन ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी कदम रखा. उनकी सीरीज़ Bestseller कुछ साल पहले एमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर आई थी. मिथुन पॉलिटिक्स में भी एक्टिव हैं. वो भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं. 

वीडियो: स्ट्रगल के दिनों में मिथुन को गर्लफ्रेंड ने छोड़ दिया था, फिर जब मिले तो क्या हुआ?