The Lallantop

मार्वल ने जारी की आनेवाली 15 फिल्मों की लिस्ट, ये जाबड़ प्रोजेक्ट MCU में जान फूंक देंगे

मार्वल ने सैन डिएगो के कॉमिक कॉन इवेंट में अपने अगले फेज़ेज़ का शिड्यूल अनाउंस किया है. मार्वल्स आगे किन प्रोजेक्ट्स पर दांव लगाने जा रहा है और वो कब आने वाले हैं?

post-main-image
लगभग हर महीने मार्वल का एक नया प्रोजेक्ट रिलीज़ होगा

भारत में मार्वल फैन्स की एक अलग जमात है. मार्वल फिल्में लाता है, लोग हाथोंहाथ लेते हैं. पर उनकी एक शिकायत भी रही है कि 2019 के बाद MCU की क्वालिटी गिरी है. इस शिकायत को दूर करने के लिए मार्वल ने सैन डिएगो के कॉमिक कॉन इवेंट में अपने अगले फेज़ेज़ का शिड्यूल ज़ारी कर दिया है. अभी तक फैन्स कॉमिक कॉन 2019 में अनाउन्स सभी MCU प्रोजेक्ट देख चुके हैं. इसके अनुसार फेज़ 4 की आखिरी फिल्म थोर लव एंड थंडर थी. ब्लैक पैंथर 2 के साथ नवंबर 2022 में फेज़ 4 खत्म हो रहा है. इस फेज़ में वांडा-विजन और एटर्नल्स जैसे कुछ हीरोज को फैन्स ने डिस्कवर किया. इन्फिनिटी सागा के साथ मार्वल की 'एवेंजर्स: एंडगेम' की समाप्ति हुई. इसकी मदद से ही मार्वल हॉलीवुड में एक ब्रांड बना है. अब मार्वल के नए प्रोजेक्ट्स का नया बैच मल्टीवर्स सागा के तहत ही रखा जाएगा. देखते हैं मार्वल आगे किन प्रोजेक्ट्स पर दांव लगाने जा रहा है, वो कब आने वाले हैं और उनमें क्या होने वाला है?

ये है मार्वल के अगले कुछ सालों का प्लान

1. ऐंट मैन एंड द वास्प: क्वान्टमेनिया - 17 फरवरी 2023

डायरेक्टर पेटोन रीड (Peyton Reed) ऐंट मैन सीरीज़ की तीसरी फ़िल्म ऐंट मैन एंड द वास्प: क्वान्टमेनिया लेकर आ रहे हैं. पॉल रड एक बार फिर स्कॉट लैंग बनकर लौट रहे हैं. इस फ्रेंचाइज़ में कैथरीन न्यूटन, जोनाथन मेजर और बिल मुरे जैसे नए नाम भी जुडने वाले हैं.

2. सीक्रेट इनवेज़न - 2023

सीक्रेट इनवेज़न में हमें सैमुअल जैक्सन और बेन मेंडलसॉन निक फ्यूरी और टलोस (Talos) के रोल में नज़र आने वाले हैं. इस कॉन्सपिरेसी थ्रिलर में स्क्रल्स ने पृथ्वी पर घुसपैठ कर दी है. कॉबी स्मल्डर्स ने इस शो को स्क्रल्स और मनुष्यों के बीच एक गेसिंग गेम बताया था. एमीलिया क्लार्क और ओलिविया कोलमैन भी सीरीज़ का हिस्सा होंगे. इसे मिस्टर रोबोट के राइटर काइल ब्रैडस्ट्रीट ने लिखा है.

The Guardians of the Galaxy
गार्जियन सागा की कहानी का अंत

3. गार्जियन ऑफ द गैलेक्सी वॉल्यूम 3- 5 मई 2023

2023 में मई महीने की 5 तारीख को गार्जियन ऑफ द गैलेक्सी का तीसरा वॉल्यूम आएगा. इस फ़िल्म के साथ मिसफिट हीरोज के टिटूलर ग्रुप की वापसी होगी. इसमें एडम वॉरलॉक और कॉस्मो द स्पेसडॉग सरीखे नए किरदार दस्तक देंगे. ये गार्जियन सागा की कहानी का एंड होगा.

4. इको - 2023 

ये हॉकआई की स्पिनऑफ सीरीज़ होगी. इसे डिज़्नी पर 2023 के समर में रिलीज़ किया जाएगा. इको में एलेक्वा कॉक्स माया लोपेज का किरदार निभाती हुई नज़र आएंगी. ऐसी खबरें आ रही हैं कि विन्सेंट और चार्ली कॉक्स भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा होंगे.

Alaqua Cox as Maya Lopez in Disney Plus series, Marvel’s Echo.
इको को डिज़्नी पर रिलीज़ किया जाएगा

5. द मार्वल्स- 28 जुलाई 2023

कैप्टन मार्वल के इस सीक्वल को निया डकोस्टा डायरेक्ट करेंगे. इस फिल्म में कमाला खान अपने आइडल कैरोल डैनवर्स से मिलेगी. इससे पहले कमाला मिस मार्वल में उससे मिलते-मिलते रह गई थी.

6. ब्लेड- 3 नवंबर 2023

नवंबर 2023 को मेहरशाला अली की ब्लेड आने वाली है. 2019 में इसकी अनाउंसमेंट की गई थी कि अली ब्लेड का किरदार निभाएंगे जो हाफ ह्यूमन और हाफ वैम्पायर होगा. जो इससे पहले बड़े पर्दे पर वेसली ने निभाया था.

Loki (Tom Hiddleston) stands in a desert in a scene from the first season of Loki
लॉकी का सीज़न 2 2023 के समर में रिलीज़ होगा

7. लॉकी सीज़न 2 - 2023

लॉकी का सीज़न 2 बहुत पहले अनाउंस हो गया था. पर अब इसकी एक टेन्टेटिव डेट भी अनाउंस की गई है. इसे 2023 के समर में रिलीज़ किया जाएगा. इसके ज़रिए टॉम हिडलस्टन दोबारा हम सबका एंटेरटेनमेंट करने के लिए लौट रहे हैं.

8. आयरनहार्ट: 2023

इसे 2023 के खत्म होते-होते रिलीज़ किया जाएगा. ये एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट रीरी विलियम्स की कहानी होगी. जिसने आयरन मैन जैसा सुपर आयरन सूट बनाया है. ऐसी खबरें आ रही हैं कि विलियम्स का किरदार डॉमिनिक थॉर्न निभाएंगी. इससे पहले हम उन्हें ब्लैक पैंथर: वकाण्डा फॉरएवर में देखेंगे.

9. अगाथा: कोवेन ऑफ कैओस - 2023-24 

इसकी एक कन्फर्म डेट अभी सामने नहीं आई है. संभवतः इसे 2023-24 के विंटर्स में रिलीज़ किया जाएगा. ये वांडाविज़न की स्पिनऑफ सीरीज़ होगी. इसमें कैथरीन को अगाथा के रोल में देखा जा सकेगा.

Charlie Cox as Matt Murdock in the second season of Daredevil
डेयरडेविल का किरदार शी-हल्क में भी नज़र आने वाला है

10. डेयरडेविल: बॉर्न अगेन - 2024

डेयरडेविल: बॉर्न अगेन को 2024 के स्प्रिंग में रिलीज़ किया जाएगा. इसमें चार्ली कॉक्स ही डेयरडेविल के किरदार में नज़र आएंगे. साथ ही विन्सेंट किंग पिन के रोल में लौटेंगे. डेयरडेविल का कैरेक्टर इससे पहले स्पाइडरमैन: नो वे होम में दिखा था. ये कैरेक्टर शी-हल्क में भी देखने को मिलेगा.

11. कैप्टन अमेरिका: न्यू वर्ल्ड ऑर्डर- 3 मई 2024

कैप्टन अमेरिका MCU की सबसे पुरानी फ्रेंचाइज है.  इसमें सैम विल्सन एक बार फिर शील्ड थामे दिखेंगे. इसकी सीरीज़ के पहले एपिसोड का नाम भी न्यू वर्ल्ड ऑर्डर था. इस फिल्म को जूलियस ओना डायरेक्ट करने वाले हैं. इससे पहले वो क्लोवरफील्ड पैराडॉक्स डायरेक्ट कर चुके हैं.

12. थंडरबोल्ट्स- 26 जुलाई 2024

थंडरबोल्ट्स फेज़ 5 की आखिरी फिल्म होगी, जो मार्वल के कॉम्पटीटर डीसी के सुसाइड स्क्वाड मूवीज के जैसी है. इसमें मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के एंटीहीरोज़ की भरमार होने वाली है. थंडरबोल्ट्स को रोबोट एंड फ्रैंक डायरेक्ट करने वाले Jake Schreier निर्देशित करेंगे.

Fantastic Four #60, Marvel Comics (2002).
फैंटास्टिक फोर कॉमिक्स

13. फैंटास्टिक फोर - 8 नवंबर 2024

फेज़ 5 की इन फिल्मों के अलावा मार्वल ने सैन डिएगो के कॉमिक कॉन इवेंट फेज़ 6 के प्रोजेक्ट्स की भी घोषणा की है. इसी की पहली फिल्म होगी, फैंटास्टिक फोर जो नवंबर 2024 में रिलीज़ होगी. इसकी कास्ट की घोषणा अभी तक नहीं की गई है.

14. एवेंजर्स: द कैन्ग डायनेस्टी- 2 मई 2025

एवेंजर्स द कैन्ग डायनेस्टी 2 मई 2025 को रिलीज़ करने का प्लान है. ये फेज़ सिक्स के आखिरी फिल्मों में से एक होगी. ये कैन्ग डायनेस्टी नाम की कॉमिक बुक जिसे कैन्ग वॉर भी कहा जाता है, पर बेस्ड होने वाली है.

15. एवेंजर्स सीक्रेट वॉर्स- 7 नवंबर 2025

एवेंजर्स सीक्रेट वॉर्स फेज़ सिक्स की आखिरी फिल्म होगी. इसे 7 मई 2025 को रिलीज़ किया जाएगा. 

….…....………..

फिल्म 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' में मार्वल फैन के लिए क्या खास है?