The Lallantop

विजय देवरकोंडा की 'लाइगर' ट्रेलर के चीरफाड़ में लगी जनता को फिल्म की ये एक बात पसंद आ गई

जिनकी फिल्म रीमेक कर सलमान खान को स्टारडम वापस मिली, उन्होंने विजय के साथ पैन-इंडिया पिक्चर बना डाली.

post-main-image
फिल्म 'लाइगर' के एक सीन में विजय देवरकोंडा.

Vijay Deverakonda की Liger नाम की फिल्म आ रही है. 21 जुलाई की सुबह पूरे ताम-झाम के साथ फिल्म का ट्रेलर लॉन्च किया. 'लाइगर' का तेलुगु ट्रेलर चिरंजीवी और प्रभास ने अपने सोशल मीडिया पर लॉन्च किया. मलयालम ट्रेलर दुलकर सलमान के हाथों लॉन्च हुआ, तो हिंदी की ज़िम्मेदारी रणवीर सिंह की थी. फिल्म को लेकर लंबे समय से माहौल बनाने की कोशिश चल रही थी. इसी कड़ी में फिल्म का एक गाना 'अकड़ी पकड़ी' रिलीज़ किया गया. रिस्पॉन्स ठीक-ठाक सा रहा. मगर 'लाइगर' का ट्रेलर आते है पब्लिक ने चीर-फाड़ मचा दिया.

# 'लाइगर' की कहानी एक चाय बेचने वाले लड़के की कहानी है, जो MMA में इंडिया के लिए टाइटल जीतता है. मगर रास्ते में कई बाधाएं हैं. अपना नायक गरीब फैमिली से आता है. बोलते वक्त हकलाता है. सिंगल पैरेंट यानी सिर्फ मां के साथ बड़ा हुआ है. उसकी गर्लफ्रेंड है, जो उसे चीट कर रही है. इन वजहों से उसके अंदर बहुत सारा फ्रस्ट्रेशन भरा हुआ है. गुस्सैल किस्म का है. जहां जाता है, गुंडई चालू हो जाती है. मगर यही आग MMA टाइटल जिताने में उसके काम आती है. लाइगर की इसी जर्नी के बारे में बात करती है ये फिल्म.

# 'लाइगर' कहानी के मामले में तो बिल्कुल फ्रेश नहीं लग रही. 'सुल्तान' समेत इंडिया में बनी तमाम स्पोर्ट्स फिल्में कमोबेश इसी तरह के अंडरडॉग लोगों की कहानी बताती हैं. जीवन से हारा नायक जिसका एकमात्र एस्केप रूट है उसका खेल. 'लाइगर' एक मेनस्ट्रीम मसाला फिल्म लग रही है, जिसका एक ही मक़सद है एंटरटेनमेंट. ये क्वॉलिटी सिनेमा का चोगा पहनकर बेवकूफ बनाती हुई नहीं लग रही. विजय ने इस फिल्म की भारी हाइप बना दी थी, इसलिए लोगों की उम्मीदें बढ़ गई थीं.

इस तरह ट्वीट करके विजय देवरकोंडा ने काफी माहौल बना दिया था.

# 'लाइगर' का ट्रेलर देखकर जनता का कहना है कि ये बहुत बुरी तरह से कटा हुआ ट्रेलर है. लाउड भी बताया जा रहा है. क्योंकि ट्रेलर में डायलॉग्स कम चिक्खम-चिल्ली ज़्यादा है. विजय देवरकोंडा एक बार फिर उसी तरह के किरदार निभाते दिखेंगे, जैसे रोल्स वो 'अर्जुन रेड्डी' और 'डियर कॉमरेड' में कर चुके हैं. देखना होगा कि शारीरिक बदलाव के अलावा उन्होंने इस फिल्म में और क्या नया किया है. विजय के निभाए किरदार हमेशा गुस्सैल किस्म के रहे हैं, जिसका खुद पर बेहद कम नियंत्रण रहता है. वो कैरेक्टर्स परदे पर पॉलिटिकली इनकरेक्ट रहते हैं. सामाजिक मापदंडों पर खरे नहीं उतरते. मगर मेरी राय में यही चीज़ उनके किरदारों को रिलेटेबल बनाती है. 'लाइगर' के जो सीन्स रिंग के अंदर हैं, वो बहुत वाइल्ड हैं. जैसे एक सीन में वो रिंग की दीवार पर चढ़कर छाती पीट रहे होते हैं, तो एक जगह वो विक्ट्री डांस करते पाए जाते हैं. फिल्म का ट्रेलर यहां देखिए:

# 'लाइगर' में विजय के साथ अनन्या पांडे भी नज़र आ रही हैं. अनन्या फिल्म में लाइगर की लव इंट्रेस्ट के रोल में दिखती हैं. मगर आपका इंट्रेस्ट ये जानने में रहता है कि हीरो की प्रेमिका होने के अलावा वो स्टोरी में और क्या वैल्यू ऐडिशन करेंगी. ट्रेलर आपको अनन्या के किरदार के बारे में ज़्यादा नहीं बताता है. होपफुली, फिल्म में ऐसा न हो. अनन्या आखिरी बार करण जौहर के ही प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'गहराइयां' में दिखी थीं. विजय के कोच का रोल किया रोनित रॉय ने. ट्रेलर के एक सीन में वो उन्हें छड़ी से पीटकर ट्रेन करते हुए दिखते हैं. 'लाइगर' ट्रेलर की हाइलाइट हैं राम्या कृष्णन. राम्या ने लाइगर की मां का रोल किया है. जो अपने बेटे के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है. विजय की फिल्म में पब्लिक राम्या की परफॉरमेंस देखकर बेहाल है. 'बाहुबली' और 'सुपर डीलक्स' के बाद राम्या को एक बार फिर मजबूत किरदार में देखने को मिलेगा.

फिल्म के एक सीन में राम्या कृष्णन.

# 'लाइगर' को डायरेक्ट किया है पुरी जगन्नाथ ने. पुरी वही डायरेक्टर हैं, जिनकी फिल्म के रीमेक में काम कर सलमान खान ने अपना स्टारडम वापस पाया. वो फिल्म पोक्किरी जिसमें महेश बाबू ने लीड रोल किया था. बाद में उसी फिल्म को 'वॉन्टेड' नाम से हिंदी में बनाया गया. 'वॉन्टेड' सलमान का करियर ग्राफ बदलकर रख देने वाली फिल्म साबित हुई. इसके अलावा वो अपने करियर में 'चिरुथा', 'गोलीमार', 'टेंपर' और 'iSmart शंकर' जैसी फिल्में बना चुके हैं. 2004 में पुरी ने 'शर्त- द चैलेंज' नाम की फिल्म से अपना हिंदी फिल्म डेब्यू किया था. आगे उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ 'बुड्ढा होगा तेरा बाप' नाम की फिल्म भी डायरेक्ट की थी. 'लाइगर' उनके करियर की पहली पैन-इंडियन फिल्म है.

# 'लाइगर' को करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस ने पुरी जगन्नाथ और चार्मी कौर के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया है. इस फिल्म की शूटिंग जनवरी 2020 में मुंबई में शुरू हुई थी. इसके बाद क्रू ने हैदराबाद और लॉस एंजेलिस में भी शूट किया. नवंबर 2021 में लॉज एंजेलिस शेड्यूल के दौरान फिल्म ने बॉक्सर माइक टायसन के साथ भी शूटिंग की. माइक इस फिल्म में एक्सटेंडेड कैमियो रोल में दिखाई देंगे. फरवरी 2022 में फाइली 'लाइगर' की शूटिंग पूरी हो गई. ये फिल्म 25 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.