The Lallantop

कहानी साउथ की धांसू एक्ट्रेस साईं पल्लवी की, जिन्हें कभी मणिरत्नम की फिल्म से रिप्लेस किया गया था

साईं पल्लवी वो एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने अपनी सांवली बहन के सपोर्ट में खड़े होने के लिए 2 करोड़ का फेयरनेस क्रीम ऐड ठुकरा दिया था. जानिए उनकी लाइफस्टोरी.

post-main-image
एक बार 'पुष्पा' के डायरेक्टर सुकुमार ने कहा - 'आई थिंक यू आर लेडी पवन कल्याण'.

11 वीं क्लास की एक लड़की डांस रिएलिटी शो में हिस्सा लेती है. उसकी परफॉरमेंस पर एक डायरेक्टर की नज़र पड़ती है. वो उसे अपने एक म्यूजिक वीडियो में कास्ट करना चाहते हैं. डायरेक्टर उसे फेसबुक पर मैसेज करते हैं. लड़की को लगता है कि कोई उसके साथ प्रैंक करने की कोशिश कर रहा है. वो उसे इग्नोर कर देती है. छह साल के बाद वही डायरेक्टर एक बार फिर उसे मैसेज और कॉल करते हैं. लड़की को लगता है कि ये कोई stalker है, जो उसे परेशान कर रहा है. वो अपनी मां को उनका फ़ोन उठाने के लिए मना कर देती है. पर इस बार वो डायरेक्टर बार-बार कॉल करते हैं. लड़की को लगता है कि उसे पुलिस कंप्लेंट करनी चाहिए. एक दिन डायरेक्टर ज़बरदस्ती उसे अपना परिचय देते हैं और विकीपीडिया चेक करने को कहते हैं. वो उस लड़की को अपनी फिल्म में कास्ट करना चाहते हैं. फिल्म बनती है और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की कल्ट फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो जाती है. 

वो लड़की थी साईं पल्लवी, जो आगे चलकर एक बेहद उम्दा अभिनेत्री के रूप में पहचाने जाने लगी. वो फिल्म थी ‘प्रेमम’ और जो डायरेक्टर जेल जाते-जाते बचे, वो थे अल्फोंस पुथरन. 'प्रेमम' में सीधी-सादी कॉलेज लेक्चरर मलर को लोगों ने बहुत प्यार दिया. आज हम इन्हीं साईं पल्लवी की ज़िंदगी में झांकेंगे. 

साईं पल्लवी ने जब 'प्रेमम' की शूटिंग शुरू की, उस समय वो जॉर्जिया के Tbilisi State Medical University से MBBS की पढ़ाई कर रही थीं. फिल्म साइन करने से पहले उनकी दो शर्तें थीं. एक तो ये कि फिल्म की शूटिंग उनके समर ब्रेक्स के दौरान की जाए. और दूसरी ये कि उन्हें फिल्म में वही कपड़े पहनाए जायेंगे, जिनमें वो कम्फर्टेबल होंगी. साईं एक ऐसे प्रोफेशन में कदम रखने जा रही थीं, जहां लोग अपनी इमेज और लुक्स को लेकर बहुत ज़्यादा कॉन्शियस रहते हैं. अपनी पहली ही फिल्म में बिना मेकअप काम करके पल्लवी ने सबको चौंका दिया. साईं पहले तो काफी नर्वस थीं कि चेहरे पर पिम्पल और बिना मेकअप वाली हीरोइन को लोग एक्सेप्ट करेंगे या नहीं, लेकिन उन्हें लोगों का भर-भरकर प्यार मिला. तब से उन्होंने इसे एक मिशन की तरह लेना शुरू कर दिया. हमारे आपके बनाए सो कॉल्ड ब्यूटी स्टैंडर्ड्स पर चलने की बजाय उन्होंने अपने विश्वास पर विश्वास किया. 

# मां ने कहा जॉर्जिया नहीं गईं, तो कजिन को अच्छा लड़का मिल जाएगा

पल्लवी का जन्म  9 मई 1992 में तमिलनाडु के कोयम्बटूर में हुआ था. उनकी पढ़ाई कोयम्बटूर के अविला कॉन्वेंट स्कूल में हुई. 10 वीं क्लास तक पल्लवी डॉक्टर बनना चाहती थीं. जब वो 11वीं क्लास में थीं तो उन्होंने प्रभु देवा डांस शो में हिस्सा लिया था. इसी डांस शो के एक एपिसोड में समांथा अपनी एक फिल्म के प्रमोशन के लिए आई थीं और उन्होंने पल्लवी के डांस की खूब तारीफ़ भी की. इस शो के बाद लोग उन्हें पहचानने लगे थे. यही समय था जब पल्लवी ने सोचा उन्हें डांस सीखना है और इसी में करियर बनाना है. उन्होंने कोयंबटूर के PSG टेक्नोलॉजी कॉलेज में फैशन टेक्नोलॉजी में ऐडमिशन ले लिया. उनके माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित हो गए कि कहीं पल्लवी एक्टिंग की और ना रुख कर ले. JFW नाम की एक डिजिटल वेबसाइट है. जिसमें बताया गया है कि जब पल्लवी के जॉर्जिया जाकर पढ़ाई करने की बात चल रही थी, उसी समय उनकी एक कजिन भी वहां जाकर पढ़ाई करने वाली थीं. उनकी मां ने उनसे तीन बातें कहीं. अगर वो जॉर्जिया नहीं गईं तो उनकी कजिन वहां जाकर उनसे ज्यादा गोरी हो जाएंगी, उनसे अच्छी अंग्रेजी बोलने लगेंगी और उन्हें शादी के लिए एक अच्छा पढ़ा-लिखा लड़का मिल जाएगा. ये सुनकर पल्लवी जॉर्जिया जाकर पढ़ाई करने के लिए मान गईं.

साइकोलॉजिकल  थ्रिलर फिल्म ‘अथिरन’ में नित्या के किरदार में साईं पल्लवी 
# जब बहन के लिए ठुकराया 2 करोड़ के ऐड का ऑफर

कट टू साल 2019. पल्लवी को एक फेयरनेस क्रीम का ऐड ऑफर हुआ था. इसके लिए उन्हें 2 करोड़ रुपए मिलते. लेकिन उन्होंने ये ऐड करने से मना कर दिया. इसकी वजह रही साईं की छोटी बहन पूजा. दरअसल पूजा का स्किन कलर पल्लवी से एक टोन डार्क है. पल्लवी अपने कई इंटरव्यूज में कह चुकी हैं कि उनके परिवार के लोग गोरे रंग की तरफ ज्यादा आकर्षित रहा करते थे. बचपन में उन्होंने अपनी बहन पूजा को अपने रंग की वजह से हीन भावना का शिकार होते देखा था. जब भी पूजा कोई सब्जी या फल नहीं खातीं, तो उनकी मां बोलतीं कि अगर तुम ये खाओगी तो पल्लवी की तरह गोरी हो जाओगी. ये सुनते ही वो खा लिया करतीं. लोग पूजा से पूछा करते- तुम इतनी काली क्यों हो? क्या तुम बाहर जाकर खेलती हो? लोगों की ये बातें सुनकर पूजा ने आउटडोर स्पोर्ट्स खेलना बंद कर दिया. पल्लवी ने देखा कि गोरा रंग ना होने की वजह से उनकी बहन कितना ज्यादा अफेक्ट हो रही हैं. जब पल्लवी को फेयरनेस क्रीम के ऐड का ऑफर आया, तो उन्होंने सोचा कि अगर वो आज अपनी बहन के लिए खड़ी नहीं होंगी, तो चाहे कितना ही पैसा कमा लें उसका कोई फायदा नहीं होगा.

‘धाम धूम’ के एक सीन में कंगना के साथ साईं पल्लवी 
# 'प्रेमम' से पहले कंगना की फिल्म में दिखी थीं साईं पल्लवी

निविन के साथ उनकी पहली फिल्म 'प्रेमम' ने साईं पल्लवी को बतौर अभिनेत्री लोगों की निगाह में ला लिया था. लेकिन वो अपनी इस फिल्म से पहले कंगना रनौत के साथ स्क्रीन शेयर कर चुकी थीं. कंगना रनौत की तमिल इंडस्ट्री में डेब्यू फिल्म थी 'धाम धूम'. फिल्म को तमिल, हिंदी और मलयालम फिल्मों के डायरेक्टर जीवा बना रहे थे. फिल्म की शूटिंग के दौरान ही जीवा दुनिया को अलविदा कह देते हैं और फिल्म को पूरा करने का ज़िम्मा पीसी श्रीराम, जीवा की पत्नी अनीस और जी के मनीकंदन उठाते हैं. फिल्म में साईं पल्लवी ने कंगना की दोस्त का किरदार निभाया था. इस समय पल्लवी क्लास 6th में थीं और उन्हें शूटिंग करने में बिलकुल भी मज़ा नहीं आ रहा था. ‘धाम धूम’ से पहले पल्लवी ‘कस्तूरी मान’ नाम की एक फिल्म में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम कर चुकी थीं.

‘प्रेमम’ के लिए साईं पल्लवी को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्फेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है

अभी साईं पल्लवी मेडिकल की पढ़ाई कर ही रही थीं कि उन्हें एक और फिल्म ऑफर हो गई. डायरेक्टर समीर ताहिर एक्शन थ्रिलर फिल्म बना रहे थे. नाम था 'काली'. फिल्म में पल्लवी को दुलकर सलमान के अपोज़िट कास्ट किया गया. 'काली' ने रिलीज़ के पहले ही दिन रिकॉर्ड तोड़ दिया और मोहनलाल की 'लोहम' को पीछे छोड़कर पहले दिन सबसे ज्यादा कमाने वाली मलयालम फिल्म बन गई.  

साईं पल्लवी को डांस करने का बहुत शौक था और डांसर ही बनना भी चाहती थीं. पल्लवी की तीसरी ही फिल्म ने उन्हें जी-खोल कर स्क्रीन पर नाचने का मौक़ा दिया. 'फ़िदा' में पल्लवी ने शादी में, खेत में, बर्फ से भरे पहाड़ों पर सब जगह डांस किया है. ये उनकी तमिल भाषा की पहली फिल्म थी. डांस की बात हो और 'मारी 2' का ज़िक्र ना करूं, तो मुझे पाप लग सकता है. फिल्म में एक गाना है राउडी बेबी. धनुष और पल्लवी इस गाने पर डांस करते हुए आपको इतने फ्लॉलेस लगेंगे कि आपकी नज़रें ही नहीं हटेंगी. 2022 में आई 'गार्गी' को भी लोगों ने बहुत ज्यादा सराहा. फिल्म को गौतम रामचंद्रन ने डायरेक्ट किया था.

# जब मणिरत्नम की फिल्म से साईं पल्लवी को रिप्लेस कर दिया गया

2017 में साईं ने शेखर कम्मुला की फिल्म 'फ़िदा' से तेलुगु फिल्मों में अपना डेब्यू किया. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला. अब बारी थी पल्लवी के तमिल डेब्यू की. A L विजय की फिल्म 'दिया' से उन्होंने तमिल फिल्मों में कदम रखा, लेकिन ये सफ़र इतना आसान भी नहीं था. इससे से पहले कई तमिल भाषा की फिल्मों में साईं के काम करने की बात हुई . कभी उन्होंने कोई प्रोजेक्ट छोड़ा, तो किसी से उन्हें रिप्लेस कर दिया गया. मणिरत्नम की फिल्म 'काटरू वेल्लिदाई' में साईं को साइन कर लिया गया था लेकिन बाद में अदिति राव हैदरी को उस रोल के लिए फाइनल किया गया. 2018 में विजय देवरकोंडा की फिल्म 'डियर कॉमरेड' का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज़ हो गया था. फिल्म के लिए साईं पल्लवी को चुना गया था लेकिन उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया. वजह थी फिल्म में लिप लॉक सीन. जिसे करने में वो सहज नहीं थी.  इसी साल उन्होंने धनुष के साथ 'मारी 2' साइन की. फिल्म को बाजी मोहन ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में एक गाना है.. 'राऊडी बेबी'. इस गाने में साईं ने वो किया है, जिसके लिए वो बचपन से बेताब थीं. खुल के डांस.. धनुष और साईं पल्लवी को इस गाने में साथ डांस करते नहीं देखा, तो क्या देखा. अगर आप वीडियो पॉज़ करके ये गाना देखने के लिए निकल जाएं तो भी मैं बुरा नहीं मानूंगी. 'राऊडी बेबी' पहला ऐसा साउथ इंडियन बन गया था, जिसे यूट्यूब पर 1.5 बिलियन व्यूज मिले.

अपनी मां के साथ साईं पल्लवी 
# साउथ की लेडी पवन कल्याण साईं पल्लवी!

बात 2022 की है. साईं पल्लवी की फिल्म 'श्याम सिंघा रेड्डी' रिलीज़ हुई थी. एक्ट्रेस हैदराबाद के एक इवेंट में गईं थीं. वहां 'पुष्पा' के डायरेक्टर सुकुमार और रश्मिका मंदन्ना भी मौजूद थे. सुकुमार कुछ बात कह रहे थे और उन्होंने साईं पल्लवी का नाम लिया. नाम सुनते ही पूरा ऑडिटोरियम गूंज उठा. फैन्स चिल्लाने लगे और काफी देर तक पल्लवी के लिए चीयर करते रहे. यही मौका था जब सुकुमार ने कहा - 'आई थिंक यू आर लेडी पवन कल्याण'.

अब पल्लवी अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए भी तैयार हैं. उनका डेब्यू प्रोजेक्ट होगा नितेश तिवारी की ‘रामायण’. पल्लवी इसमें सीता की भूमिका में होंगी. रणबीर कपूर राम और यश रावण का किरदार निभाएंगे. खबरें हैं की फ़रवरी 2024 से इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो सकती है.