The Lallantop

गालियों और गोलियों से भरपूर फिल्म 'कुत्ते' का झन्नाटेदार ट्रेलर

इस फिल्म की स्टारकास्ट इतनी धुआंधार है कि पब्लिक बिना ट्रेलर के भी पिक्चर देखने चली जाती.

post-main-image
फिल्म 'कुत्ते' की स्टारकास्ट.

Kuttey फिल्म का ट्रेलर आया है. एक दम विकेड डार्क कॉमेडी लग ही है. जब से ये फिल्म अनाउंस हुई, तब से इसकी स्टोरी से ज़्यादा स्टारकास्ट की चर्चा हो रही थी. क्योंकि इस फिल्म में स्टार्स कम एक्टर्स ज़्यादा हैं. माने हुए एक्टर्स. अब इस फिल्म का ट्रेलर आया है, जो प्लॉट के बारे में बुनियादी बातें बताता है. फिल्म की पूरी कहानी बताए बिना.

'कुत्ते' की कहानी घटती है मुंबई शहर में. तीन अलग-अलग गैंग एक रात करोड़ों की रकम लूटना चाहते हैं. ये रकम एक वैन में भरकर मुंबई से बाहर भेजी जा रही है. इसी रास्ते में ये तीनों गैंग उस वैन को लूट लेना चाहते हैं. इन तीन गैंग में अलग-अलग सोशल बैकग्राउंड के लोग हैं. पुलिसवालों से लेकर आम आदमी और गैंगस्टर्स सब. सबका एक ही प्लान है. मगर उन्हें एक-दूसरे के बारे में नहीं पता. लूट के वक्त ये लोग दूसरे गैंग वालों को देखकर चौंक जाते हैं. एक-दूसरे पर बंदूकें तान दी जाती हैं. मगर फिर समझौता होता है. अब खेल ये है कि वो पैसे किसके हाथ लगते हैं. किसी के हाथ लगते भी हैं कि नहीं!

इन तीनों गैंग्स में कुल 7 लोग हैं. इन सात लोगों को 'कुत्ते' बुलाया जा रहा है. क्योंकि वो एक 'हड्डी' यानी पैसे के पीछे भाग रहे हैं. 'कुत्ते' का ट्रेलर एंटरटेनिंग है. डार्क कॉमेडी और थ्रिल का बढ़िया मिक्सचर. ट्रेलर में आपको ढेर सारी गालियां सुनाई देती हैं. मगर वो फूहड़ या भद्दा नहीं लगता. क्योंकि वो कहानी के साथ जा रहा है. वो बात अलग है कि दर्शकों का एक तबका इस फिल्म से दूरी बना लेगा. मगर मेकर्स ने फिल्म बनाने से पहले ये सारी गणित सोच-समझ ली होगी. ट्रेलर चैप्टर्स में काटा गया है. पहले कैरेक्टर्स का इंट्रोडक्शन होता है. फिर कहानी बताई जाती है. और आखिर में भसड़ की एक झलक दिखाई जाती है. अच्छी चीज़ ये है कि ट्रेलर आपको एक्साइट करता है. मगर बहुत कुछ रिवील नहीं करता.

पिछले दिनों 'कैथी' और PS-1 जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर कार्थी ने फिल्म के ट्रेलर्स की महत्ता पर बात की थी. फिल्मों के नहीं चलने के मसले पर बात करते हुए कार्थी ने कहा था कि फिल्मों के ट्रेलर का अच्छा होना बहुत ज़रूरी है. क्योंकि ट्रेलर देखने के बाद ही जनता ये तय करती है कि उन्हें फिल्म देखनी है या नहीं. ऐसे में ट्रेलर का अच्छा कटना ज़रूरी है, जो दर्शकों को सिनेमाघरों तक ले आए. मगर इसमें भी एक पेच है. जब ट्रेलर देखकर ही पब्लिक को सारी कहानी पता चल जाएगी, तो वो ट्रेलर का एक्सटेंडेड वर्ज़न देखने थिएटर में क्यों आएंगे. और अगर आप कहानी छुपाने के लिए अजीब तरीके से कटा हुआ ट्रेलर रिलीज़ कर देंगे, तो पब्लिक का फिल्म से पहले ही मोह भंग हो जाएगा. ज़रूरी ये है कि आप ट्रेलर में जो वादा करें, फिल्म में उस वादे को पूरा करें. इसलिए ट्रेलर फिल्म की मार्केटिंग स्ट्रैटेजी की सबसे मजबूत कड़ी होती है. इस गेम में तो 'कुत्ते' ने फतह हासिल कर ली है.

तिस पर 'कुत्ते' की स्टारकास्ट इतनी बवाल है कि पब्लिक उन सभी एक्टर्स को एक साथ परफॉर्म करते देखने भर के लिए सिनेमाघरों में आ जाएंगी. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, तबू, कोंकणा सेन शर्मा, अर्जुन कपूर, कुमुद मिश्रा, शार्दुल भारद्वाज और राधिका मदान जैसे एक्टर्स मुख्य भूमिकाएं निभा रहे हैं. ये मेनस्ट्रीम और क्वॉलिटी सिनेमा के एक्टर्स का बढ़िया मिक्सचर है. इन लोगों के साथ अनुराग कश्यप और आशीष विद्यार्थी भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. वैसे तो ओवरऑल मज़ेदार ट्रेलर है. मगर ट्रेलर के आखिरी सीन में तबू ने मजमा लूट लिया. वो जमीन पर गिरी अपनी बंदूक ढूंढती है. वो इतना सटल और नॉर्मल लगता है कि यकीन नहीं होता कि आप किसी पिक्चर का सीन देख रहे हैं.

चर्चा थी कि 'कुत्ते' का 'कमीने' के साथ कोई कनेक्शन है. ट्रेलर में इस ओर क्लीयर इशारा तो नहीं किया गया. मगर 'कमीने' फिल्म के गाने 'ढैं टना' का म्यूज़िक बैकग्राउंड सुनाई पड़ता है. 'कुत्ते' का म्यूज़िक और बैकग्राउंड स्कोर विशाल भारद्वाज ने खुद कंपोज़ किया है. फिल्म के गानों के बोल लिखे हैं गुलज़ार ने.

'कुत्ते' को आसमान भारद्वाज ने डायरेक्ट किया है. आसमान, विशाल भारद्वाज के बेटे हैं. बतौर डायरेक्टर ये उनकी पहली फिल्म है. इस फिल्म की कहानी उन्होंने पिता विशाल भारद्वाज के साथ मिलकर लिखी है. 'कुत्ते' 13 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है. 

वीडियो: 'कुत्ते' में अर्जुन कपूर, नसीरुद्दीन शाह, तब्बू और कोंकणा सेन शर्मा के साथ काम कर रहे हैं