The Lallantop

वो फ़िल्म जिसे बनाने के लिए दिग्गज डायरेक्टर ने 42 साल तक इंतज़ार किया

फ्रांसिस फोर्ड कपोला ने 'मेगापोलिस' की स्क्रिप्ट 1980 के आसपास ही लिख ली थी. अब 83 साल की उम्र में वो अपने पैशन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.

post-main-image
'मेगापॉलिस' कपोला का पैशन प्रोजेक्ट है

'गॉड फादर.' एक ऐसी फ़िल्म, जिससे विश्व के सभी सिनेमाप्रेमियों का कभी न कभी साबका पड़ा ही होगा. यदि आपने नहीं देखी, तो किसी से इसके बारे में सुना ज़रूर होगा. "अरे! तुमने गॉड फादर नहीं देखी." इसने गैंगस्टर मूवीज़ को एक नई दिशा दी. ये न होती तो हम न जाने कितने बेहतरीन सिनेमा से महरूम रह जाते. ये न होती तो इक्कीसवीं सदी की कल्ट फ़िल्म 'गैंस ऑफ वासेपुर' न बन पाती. फ़ेहरिस्त लंबी है. हम आज इसकी चर्चा क्यों कर रहे हैं? कारण हैं इसके जनक डायरेक्टर 'फ्रांसिस फोर्ड कपोला'. जिन्होंने 1974 में ही 'द कन्वर्सेशन' जैसी फ़िल्म बना दी थी, जो प्राइवेसी और सर्विलांस पर आधारित है. इस वक़्त उनकी उम्र क़रीब 83 साल है, पर जीवटता में कोई कमी नहीं. इस समय वो अपना ड्रीम प्रोजेक्ट 'मेगापोलिस' बना रहे हैं. आज हम इसी फ़िल्म के बारे में, जितना हमें पता है, सबकुछ आपको बताएंगे.

गॉड फादर के शूट के दौरान कपोला

# इतनी समृद्ध फिल्मोग्राफी के बावजूद उन्होंने 10 सालों से कोई फ़िल्म नहीं बनाई. 2011 में आई Twixt उनकी आख़िरी फ़िल्म थी. कपोला की फ़िल्म होने की वज़ह से इस फ़िल्म को शुरुआत में तो थोड़ा बहुत अटेंशन मिला, पर आगे चलकर अमेरिका में Twixt को ज़्यादातर नेगेटिव रिव्यूज़ ही मिले. वो पिछले 10 सालों से 'मेगापोलिस' की तैयारी में लगे थे.

# ये फ्रांसिस फोर्ड कपोला का पैशन प्रोजेक्ट है. इसकी स्टोरी न्यूयॉर्क में सेट है. ये एक आर्किटेक्ट की कहानी है. वो एक भयानक आपदा में बर्बाद हुए न्यूयॉर्क को एक यूटोपिया सिटी के रूप में दोबारा बनाना चाहता है. पर शहर का मेयर ऐसा करने में उसके सामने कई तरह की बाधाएं पैदा करता है. इसे रोमन स्टाइल एपिक कहा जा रहा है, जो फ्यूचर में बेस्ड होगी. कपोला ने इस कहानी की प्रेरणा 1500 साल पहले रोमन एम्पायर के कोलैप्स होने से ली है.

मेगापॉलिस (क्रेडिट: गीक टायरेंट)

# कपोला ये फ़िल्म कई दशकों से बनाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने इसकी स्क्रिप्ट 1980 के आसपास ही लिख ली थी. पर उनका मानना था कि 2001 तक वो इस फ़िल्म को बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं थे. पर जब उन्होंने इसके सेकंड यूनिट फुटेज की शूटिंग शुरू की, तभी न्यूयॉर्क में 9/11 अटैक हो गया. कपोला ने अनुमान लगाया कि शायद इस अटैक के तुरन्त बाद कोई ये फ़िल्म देखना पसंद नहीं करेगा. कारण इसकी स्टोरी जो कि आपदा के बाद न्यूयॉर्क के पुनर्निर्माण पर बेस्ड है. फिर 2019 में कपोला 'मेगापोलिस' बनाने को लेकर दोबारा उत्साहित हो गए.

# इस प्रोजेक्ट का बजट 120 मिलियन डॉलर यानी क़रीब 955 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसे कपोला सेल्फ फाइनैंस कर रहे हैं. दरअसल कोई भी बड़ा स्टूडियो उनके इस प्रोजेक्ट पर पैसा लगाने को तैयार नहीं था. जिसके बाद उन्हें अपना पैसा इस फ़िल्म पर लगाना पड़ा. ऐसा ही कुछ उनके साथ 1979 मे आई 'अपोकैलिप्स नाउ' के दौरान भी हुआ था. वो भी तब, जब वो 'गॉडफादर' बना चुके थे. उन्हें गैंगस्टर मूवी से इतर कुछ बनाना था, पर हॉलीवुड इंडस्ट्री से उन पर कोई दांव लगाने को तैयार नहीं था. उनको 'अपोकैलिप्स नाउ' की स्क्रिप्ट पर इतना भरोसा था कि उन्होंने लोन लेकर भी इस फ़िल्म को बनाया. कहते हैं इसके लिए उन्हें नए खरीदे विनयार्ड्स यानी अंगूरों के बाग को भी दांव पर लगाना पड़ा था.

# चूंकि 'मेगापोलिस' भी एक एक्सपेरिमेंटल फ़िल्म है, इसलिए इस पर कोई भी पैसा लगाने को तैयार नहीं था. यही कारण है कि उन्होंने 1980 के आसपास लिखी स्क्रिप्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया था. दरअसल उस समय 1982 में आई उनकी फिल्म 'वन फ्रॉम द हर्ट' बुरी तरह फ्लॉप रही थी. जिसके बाद उन्होंने ज़्यादातर कमर्शियल फ़िल्में करने का निर्णय लिया, ताकि पैसा बना सकें. साथ ही वाइन का बिज़नेस भी शुरू किया. अब उनके पास इतना पैसा और स्थिरता है कि वो ख़ुद के दम पर अपना पैशन प्रोजेक्ट बना सकते हैं. उनके अनुसार 'मेगापोलिस' एक क्रांतिकारी फ़िल्म होगी. आज के दौर में बन रही हॉलीवुड फिल्मों से बिल्कुल अलग. ये मूवी कपोला की इतने सालों में सीखी गई फ़िल्ममेकिंग का निचोड़ होगी. इसके ज़रिए वो आने वाली पीढ़ियों के लिए एक विरासत छोड़ जाना चाहते हैं.

‘मैट्रिक्स’ में मॉर्फियस के कैरेक्टर में लॉरेंस फिशबर्न

# कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा था कि फ़िल्म इसी साल 12 सितंबर से फरवरी 2023 तक शूट होगी. पर कुछ कारणों के चलते शूट शेड्यूल को आगे बढ़ाया गया है. अब ऐसा कहा जा रहा है फ़िल्म का शूट नवम्बर 2022 में शुरू होकर मार्च 2023 में ख़त्म होगा. सम्भवतः किसी ऐक्टर की डेट्स का इशू है या फिर कुछ खबरों के अनुसार अभी इसका प्रीप्रोडक्शन का थोड़ा काम बाक़ी है. इसी कारण इसके शूट को आगे खिसकाया गया है.

# इसमें ‘स्टार वार्स: द राइज ऑफ स्काइवॉकर’ समेत कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहे एडम ड्राइवर लीड रोल प्ले कर रहे हैं. 'मेगापोलिस' में लीड के लिए कपोला ने डार्क नाइट में बैटमैन बने क्रिश्चियन बेल को भी अप्रोच किया था. बात बनी नहीं. ऑस्कर विजेता फॉरेस्ट विटेकर भी मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे. ऐक्ट्रेस कॉमेडियन ऑब्री प्लाज़ा (Aubrey Plaza) भी अहम किरदार में होंगी. जनता जिसको लेकर सबसे ज़्यादा उत्साहित है, वो हैं ‘मैट्रिक्स’ फ़िल्म सीरीज़ में मॉर्फियस का कैरेक्टर निभाने वाले लॉरेंस फिशबर्न. ये उनकी कपोला के साथ दूसरी फ़िल्म होगी. वो इससे पहले 'अपोकैलिप्स नाउ' में उनके साथ काम कर चुके हैं. 'गेम ऑफ थ्रोन्स' में नज़र आई नैटली इमैनुअल (Nathalie Emmanuel) भी इसका हिस्सा हैं. इन सभी के अलावा और भी कई नामी ऐक्टर्स इस प्रोजेक्ट से जुड़े हैं. 

……..