The Lallantop

करण जौहर का धर्मा प्रोडक्शन बिकने जा रहा है?

Saregama, Dharma Productions की लेगेसी को देखते हुए इसमें पैसा लगाना चाहती है.

post-main-image
करण जौहर ने हाल ही में 'जिगरा' प्रोड्यूस की है.

Karan Johar के प्रोडक्शन हाउस Dharma Productions के बिकने की खबरें आ रही हैं. खबर है कि सारेगामा म्यूज़िक लेबल करण के धर्मा प्रोडक्शन के ज़्यादातर स्टेक्स को खरीद सकता है. क्या है इसके पीछे की कहानी, क्या खबरें चल रही हैं. आइए समझने की कोशिश करते हैं.

धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'कल हो ना हो', 'ये जवानी है दीवानी' जैसी कल्ट फिल्में बनी हैं. इसके अलावा भी धर्मा कई फिल्मों पर पैसा लगा चुका है. लेकिन फाइनेंशियल डिस्बैलेंस और बॉक्स ऑफिस के उतार-चढ़ाव की वजह से कंपनी ने निवेशकों को धर्मा प्रोडक्शन में निवेश करने का मौका दिया है. पिछले कई महीनों से ऐसी खबरें चल रही हैं कि सारेगामा इंडिया धर्मा प्रोडक्शन का एक बड़ा हिस्सा खरीद सकती है.

बॉलीवुड हंगामा ने Exchange4Media के हवाले से रिपोर्ट छापी. जिसके मुताबिक करण के धर्मा प्रोडक्शन और सारेगामा इंडिया के बीच एक बड़ी बिज़नेस डील होने वाली है. बताया ये भी जा रहा है कि सारेगामा इंडिया, धर्मा प्रोडक्शन में 600 करोड़ रुपयों का निवेश कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो ये सारेगामा की दूसरी सबसे बड़ी डील होगी.

इससे पहले कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2024 में Pocket Aces को खरीदा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले सारेगामा ने इसके 51.8 % स्टेक को 175 करोड़ रुपये में खरीदा था. बाद में बाकी सारे हिस्सों को भी खरीदा लिया था. ये कुल 385 करोड़ रुपये की डील थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक सारेगामा इंडिया, धर्मा प्रोडक्शन्स की लेगेसी को देखते हुए इसमें पैसा लगाना चाहती है. साथ ही उनके डिजिटल कंटेंट और टेलैंट मैनेजमेंट को देखते हुए भी इसमें पैसा लगाने में सारेगामा को अपना फायदा दिख रहा है. हालांकि धर्मा प्रोडक्शन को पिछले दो सालों में कम मुनाफा हुआ है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2022 में धर्मा को 27.1 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. जबकि 2023 में ये घटकर बस 10 करोड़ रुपये ही रह गई थी. वहीं सारेगामा को फाइनेंशियल ईयर 2024 में 866 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जनरेट किया था. जिसमें से 197 करोड़ उनका प्रॉफिट था.

हालांकि अभी तक इसपर कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं आई है. इसलिए दी लल्लनटॉप इस बात की पुष्टि नहीं करता. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सारेगामा इंडिया और धर्मा प्रोडक्श के बीच की ये डील बिल्कुल शुरुआती स्टेज पर है. ये डील हो भी सकती है और नहीं भी. धर्मा प्रोडक्शन की बात करें तो हाल ही में जूनियर एनटीआर की फिल्म 'देवरा' के हिंदी वर्जन को उन्होंने ही डिस्ट्रीब्यूट किया है. साथ ही आलिया भट्ट की अगली फिल्म 'जिगरा' धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले ही बनी फिल्म है.  

वीडियो: "फिल्म देखने जाने का खर्चा 10 हजार..." करण जौहर की इस बात पर मल्टीप्लेक्स वालों ने क्या कहा?