The Lallantop

रश्मिका, कटरीना के बाद अब काजोल का डीपफेक वीडियो वायरल, PM की चिंता जायज़ है

असल में ये वीडियो Rosie Breen नाम की इंफ्लूयएंसर का है, जिन्होंने GRWM के तहत ये वीडियो बनाई थी. उस पर काजोल का चेहरा चस्पा कर फैला दिया गया. ये कपड़े बदलते हुए बनाया गया वीडियो है.

post-main-image
एक इवेंट के दौरान काजोल. दूसरी तरफ उनके वायरल डीपफेक वीडियो का स्क्रीनशॉट.

पिछले कुछ दिनों से इंडिया में डीपफेक वीडियोज़ में काफी बढ़ोतरी हुई. इसमें होता ये है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से एक व्यक्ति के चेहरे पर किसी दूसरे इन्सान का चेहरा चिपका दिया जाता है. ये टेक्नोलॉजी लंबे समय से चल रही है. मगर AI में सुधार के बाद इसमें एक्यूरेसी आ गई है. असली और नकली में फर्क बताना मुश्किल हो गया. इसी तकनीक की मदद से पहले Rashmika Mandanna का वीडियो बनाकर वायरल किया गया. फिर Tiger 3 से Katrina Kaif के सीन को वल्गर बनाकर फैलाया गया. अब इस तकनीक का शिकार हुई हैं Kajol. एक वायरल GRWM वीडियो पर उनका चेहरा लगा दिया गया है.  

इन दिनों सोशल मीडिया पर काजोल का एक वीडियो चल रहा है, जिसमें वो कैमरे पर अपने कपड़े बदलती नज़र आ रही हैं. दरअसल ये वीडियो सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर रोज़ी ब्रीन (Rosie Breen) का है. रोज़ी ने 5 जून, 2023 को टिक टॉप पर अपना ये वीडियो पोस्ट किया था. ये गेट रेडी विद मी (GRWM) ट्रेंड का हिस्सा था. इस ट्रेंड में होता ये है कि लोग कहीं बाहर जाने या किसी इवेंट के लिए ड्रेस-अप होने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं. रोज़ी ने भी वैसा ही एक वीडियो बनाया था. जो काफी वायरल भी हुआ था. इस ट्रेंड को लेकर लोगों की अपनी-अपनी राय है. कोई इसकी आलोचना करता है. वहीं दूसरा तबका इसे अपनी निज़ी आज़ादी और बॉडी पॉज़िटिविटी का हिस्सा बताता है.

ख़ैर, अब रोज़ी ब्रीन के इस GRWM वाले वीडियो को मॉर्फ करके, उस वीडियो पर काजोल का चेहरा लगा दिया गया है. इसकी वजह से ऐसा लग रहा है कि काजोल ने कैमरे पर अपने कपड़े बदले. हालांकि, अगर आप ध्यान से वो वीडियो देखेंगे, तो आधे सेकंड के लिए उस वीडियो में ओरिजिनल व्यक्ति यानी रोज़ी का चेहरा दिखलाई पड़ता है. अब तक इस वीडियो के बारे में काजोल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

आपु इस फोटो को देखकर समझ सकते हैं कि वीडियो में रोज़ी के चेहरे पर काजोल का चेहरा चिपका दिया गया है. दाहिने साइड वाली फोटो ओरिजिनल वीडियो का स्क्रीनशॉट है. बाईं साइड पर डीपफेक वीडियो का स्क्रीनशॉट.

अचानक से डीपफेक वीडियो की संख्या में आए उछाल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बात की है. उन्होंने कहा कि ये बेहद खतरनाक चीज़ है, जो समाज में अव्यवस्था ला सकती है. पीएम मोदी ने ये भी बताया कि उन्होंने खुद का एक वीडियो देखा, जिसमें उन्हें गरबा करते दिखाया गया था. और वो वीडियो बिल्कुल असली लग रहा था. इससे बचाव के लिए उन्होंने मीडिया से लोगों में जागरूकता फैलाने की बात कही है. साथ ही जनता से उन्होंने इस चीज़ को लेकर बेहद चौकन्ना रहने की भी रिक्वेस्ट की है.