The Lallantop

कौन तोड़ पाएगा 'जवान' का ये वाला रिकॉर्ड, 'टाइगर 3' या 'डंकी'?

शाहरुख ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है कि अब शाहरुख के आगे सिर्फ शाहरुख ही जा सकते हैं.

post-main-image
अब शाहरुख के आगे कोई नहीं है.

Shahrukh Khan की Jawan हर रोज़ नए कीर्तिमान गढ़ रही है. बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख की बादशाहत कई सालों के सूखे बाद दोबारा कायम हो गई. फिल्म की कमाई 18वें दिन दुनिया भर में 1000 करोड़ पार कर लेगी. पर उससे पहले  'जवान' इस साल भारत में सबसे ज़्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म बन गई है. इसने 'पठान' और 'गदर 2' दोनों को पछाड़ दिया है.

सैकनिल्क के मुताबिक़ 'जवान' ने 16 दिनों  में 533.58 करोड़ के आसपास का कलेक्शन कर लिया था. चूंकि अभी फाइनल आंकड़े नहीं आए हैं. ऐसे में सैकनिल्क के अनुसार फिल्म ने 17वें दिन 13 करोड़ का कलेक्शन किया है. ये अभी अर्ली एस्टीमेट है. इसके अनुसार फिल्म का डोमेस्टिक कलेक्शन हो गया 546.58 करोड़. यानी 'जवान' ने 'पठान' को पछाड़ दिया है. 'पठान' ने पूरे भारत से 543 करोड़ की कमाई की थी. 'जवान' गदर 2 से आगे पहले ही पहुंच गई है. 'गदर 2' ने अब तक 522 करोड़ का बिजनेस किया है. इस हिसाब 2023 में आई फिल्मों में शाहरुख की 'जवान' टॉप पर पहुंच गई है. इसने ही घरेलू बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज़्यादा पैसा पीटा है.

2023 में भारत में सबसे ज़्यादा कमाने वाली फ़िल्में

1. जवान : 546.58 करोड़ (17 दिनों में)
2. पठान : 543 करोड़
3. गदर 2 : 522 करोड़

ये तो रही 2023 की बात. लेकिन 'जवान' ने इससे भी आगे का एक रिकॉर्ड बना दिया है. अब फिल्म भारत की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई है. इसमें इसके सभी भाषाओं की कमाई शामिल है. इसने 'पठान', 'गदर 2', 'दंगल' और 'संजू' सबको पीछे छोड़ दिया है. ध्यान रहे ये सिर्फ डोमेस्टिक कलेक्शन की बात हो रही है. और वो भी बॉलीवुड फिल्मों के. इसमें साउथ की फ़िल्में शामिल नहीं हैं. फिलहाल सबसे ज़्यादा डोमेस्टिक कमाई वाली हिंदी फिल्मों की ये लिस्ट देखिए.

1. जवान : 546.58 करोड़ (17 दिनों में)
2. पठान : 543 करोड़
3. गदर 2 : 522 करोड़
4. दंगल : 387 करोड़
5. संजू : 342 करोड़

ये भी पढ़ें: Tiger 3 : 'शोले' स्टाइल बाइक पर शाहरुख-सलमान करेंगे होश उड़ाने वाला ऐक्शन सीक्वेंस!

'जवान' के आगे अब कोई नहीं है. आने वाले दिनों में 'जवान' जो भी कमाई करेगी, वही सबसे बड़ी हिंदी ग्रॉसिंग फिल्म का रिकॉर्ड होगा. हालांकि अभी ‘टाइगर 3’ आने वाली है. सम्भव है, ये ‘जवान’ का रिकॉर्ड तोड़े. ‘डंकी’ भी साल के आखिर में रिलीज होगी. इससे भी उम्मीदें हैं. वैसे भी शाहरुख आजकल कोई न कोई नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. हाल ही में वो दुनियाभर से एक ही साल में 2000 करोड़ कमाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बन गए. शाहरुख ने प्रभास को पीछे छोड़ा है. प्रभास की 'बाहुबली 2' ने 2017 में दुनियाभर से 1700 करोड़ की कमाई की थी. इसमें चीन का कलेक्शन शामिल नहीं है क्योंकि फिल्म वहां 2018 में रिलीज हुई थी.

बहरहाल, Jawan ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कहर ढा रखा है. फिल्म जल्द ही हज़ार करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी. 'जवान' में शाहरुख खान के साथ नयनतारा, विजय सेतुपति, सान्या मल्होत्रा, प्रियमणि, सुनील ग्रोवर, रिधि डोगरा और दीपिका पादुकोण जैसे एक्टर्स ने काम किया है. 'जवान' को एटली ने डायरेक्ट किया है.

वीडियो: शाहरुख खान की जवान की साउथ इंडिया में आलोचना पर एटली का जवाब आ गया है