The Lallantop

"गोली मारनी है मार दो, तुम्हारे लिए काम नहीं करूंगा", शाहरुख खान अंडरवर्ल्ड से भिड़ गए थे

शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' को भी एक तगड़ा पॉलिटिकल स्टेटमेंट बताया जा रहा है.

post-main-image
शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' बंपर पैसा छाप रही है.

Jawan ने भारतीय टिकट खिड़की को गुलज़ार कर दिया है. तीन ही दिनों में फिल्म ने 200 करोड़ पैसे पीट लिए. Shahrukh Khan की पिछली फिल्म 'पठान' ने भी बंपर कमाई की थी. 'जवान' की रफ्तार 'पठान' से भी तेज़ लग रही है. सम्भवतः फिल्म 'पठान' के सारे रिकॉर्ड एक-एक करके तोड़ दे. इस फिल्म की कई बड़े-बड़े ऐक्टर और डायरेक्टर तरीफ कर चुके हैं. इसी फेहरिश्त में 'काबिल' और 'शूटआउट ऐट वाडला' के डायरेक्टर भी शामिल हो गए हैं. पर इससे भी बढ़कर उन्होंने शाहरुख के लिए एक बात कही है. ये बात अंडरवर्ल्ड से जुड़ी है. चलिए विस्तार से बताते हैं.

जैसे ही कोई ऐक्टर या सेलिब्रिटी 'जवान' देख रहा है. इसके लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट लिख रहा है. ऐसा ही कुछ फिल्ममेकर संजय गुप्ता ने किया. लेकिन उनके ट्वीट में एक दिलचस्प बात थी. उनका कहना था कि जब अंडरवर्ल्ड 90 के दशक में फिल्म स्टार्स को धमका रहे थे. ऐसे में शाहरुख उनसे भी नहीं डरे. उनकी रीढ़ उस वक़्त भी सीधी रही. वही इकलौते फिल्म स्टार थे, जो अंडरवर्ल्ड के आगे हारे नहीं. संजय ने लिखा:

मैंने जवान देखी. अब ये बात साझा करने से खुद को रोक नहीं पा रहा हूं. 90 के दशक में जब फिल्मी सितारों पर अंडरवर्ल्ड की दादागिरी चरम पर थी तो शाहरुख एकमात्र ऐसे सितारे थे जिन्होंने कभी हार नहीं मानी.

इसी पोस्ट में संजय गुप्ता ने शाहरुख खान को कोट करते हुए बताया कि शाहरुख ने अंडरवर्ल्ड के सामने किसी भी कीमत में घुटने नहीं टेके. संजय ने लिखा:

उन्होंने (शाहरुख) कहा, "गोली मारनी है मार दो, पर तुम्हारे लिए काम नहीं करूंगा. मैं पठान हूं" वो आज भी ऐसे ही हैं. 

ये भी पढ़ें: 'जवान' में शाहरुख ने मोनोलॉग दिया, लोग कहने लगे सरकार को जवाब दिया है

संजय ऐसा कह क्यों रहे हैं कि शाहरुख आज भी ऐसे ही हैं. दरअसल 'जवान' का एक डायलॉग बहुत वायरल हो रहा है. इसे शाहरुख की पर्सनल लाइफ से जोड़कर लोग देख रहे हैं. शाहरुख के इस डायलॉग को लोग समीर वानखेड़े और उन तमाम लोगों पर तंज की तरह देख रहे हैं, जिनकी वजह से उनके बेटे आर्यन को जेल जाना पड़ा था. ये डायलॉग है:

बेटे को हाथ लगाने से पहले, बाप से बात कर.

इसके अलावा Jawan की रिलीज़ के बाद एक पॉलिटिकल बहस शुरू हो गई है. लोग लिख रहे हैं कि शाहरुख ने किसी का नाम लिए बिना मज़बूत पॉलिटिकल स्टेटमेंट दिया है. बीते कुछ समय में शाहरुख और उनके परिवार के साथ जो बीता, लोग उससे पॉलिटिकल कनेक्शन निकाल रहे हैं. आर्यन खान की गिरफ्तारी के वक्त शाहरुख ने पब्लिक में आकर कोई स्टेटमेंट नहीं दिया. आर्यन के रिहा होने के बाद भी शाहरुख ने कुछ नहीं कहा. फिर ‘पठान’ आई. काफी लोगों ने उसे आर्यन खान वाले केस की वजह से सपोर्ट किया. कि एक आदमी है जो सिस्टम के आगे नहीं झुका. अब ‘जवान’ आई है. फिल्म का एक सीन भयंकर वायरल हो रखा है. ये दरअसल एक मोनोलॉग है, जहां शाहरुख का कैरेक्टर देश की जनता से सवाल पूछने को कहता है. शाहरुख का कैरेक्टर आज़ाद कहता है:

पैसा, जात-पात, धर्म, सम्प्रदाय के लिए वोट देने के बजाय, जो आपसे वोट मांगने आए, उससे सवाल पूछो.  पूछो उससे, अगले पांच साल तक तुम मेरे लिए क्या करोगे? मेरे बच्चों की शिक्षा के लिए क्या करोगे? उन्हें नौकरी दिलाने के लिए क्या करोगे? मैं अगर बीमार पड़ गया, तो मेरे परिवार के लिए क्या करोगे? अगले पांच साल तक तुम मेरे देश को आगे बढ़ाने के लिए क्या करोगे? वोट देने से पहले, जिस उंगली का आप इस्तेमाल करते हैं, उस उंगली के ज़रिए सवाल करो. क्योंकि अगर आप ऐसा करोगे. तो देश की हेल्थ सर्विस सिस्टम सुधारने के लिए, गरीब किसानों की मदद के लिए कोई विक्रम राठौड़ या आज़ाद की ज़रुरत नहीं होगी.

खैर 'जवान' एक फिल्म है. इसे आपने देखा. एंटरटेन भी हुए. कुछ नहीं भी हुए होंगे. अब इसमें कोई पॉलिटिकल स्टेटमेंट है या नहीं, ये समझना आपकी कॉल है. बाक़ी अपने लिए तो, सिनेमा जिंदाबाद!

वीडियो: जवान बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में अगले कुछ दिनों में तूफान लाने वाली है