The Lallantop

कौन हैं 'जवान' में पुलिस अफसर बने ये एक्टर, जिन्होंने असली आर्मी में काम किया है

संगय शेल्ट्रिम ने 'जवान' में जुजु नाम के पुलिस ऑफिसर का रोल किया है. उनका किरदार फिल्म के ओपनिंग सीक्वेंस से लेकर कई अन्य ज़रूरी सीक्वेंस में नज़र आता है. ये इकलौते एक्टर हैं फिल्म में, जिनका आर्मी से कनेक्शन रहा है.

post-main-image
'जवान' की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान के साथ संगय. दूसरी तरफ भूटानी आर्मी की वर्दी में संगय शेल्ट्रिम

Shahrukh Khan की नई फिल्म का नाम है Jawan. ये फिल्म भारतीय आर्मी के एक जवान के बारे में है. अमूमन आर्मी बेस्ड या जवानों के बारे में जो फिल्में बनती हैं, उनमें बमुश्किल ही कोई रियल लाइफ आर्मी मैन दिखाई देते हैं. कुछ मामलों में उन्हें कंसल्टंट के तौर पर फिल्म से जोड़ा जाता है. ताकि सेना के जवान के चित्रण में कोई गड़बड़ न हो. मगर 'जवान' में एक असल आर्मी के जवान ने काम किया है. हालांकि वो इंडियन आर्मी के नहीं, भूटानी आर्मी का हिस्सा रह चुके हैं. उन एक्टर का नाम है Sangay Tsheltrim.

संगय शेल्ट्रिम ने 'जवान' में जुजु नाम के पुलिस ऑफिसर का रोल किया है. उनका किरदार फिल्म के ओपनिंग सीक्वेंस से लेकर कई अन्य ज़रूरी सीक्वेंस में नज़र आता है. 'जवान' की पूरी कास्ट में वो इकलौते ऐसे सदस्य हैं, जिन्हें किसी देश की असल आर्मी में काम करने का अनुभव है. संगय, रॉयल बॉडीगार्ड ऑफ भूटान में काम करते थे. भूटानी रॉयल आर्मी की ये ईकाई वहां के राजपरिवार की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी संभालती है. वहीं काम करने के दौरान संगय को फिटनेस का चस्का लगा. 2013 में उन्होंने बॉडीबिल्डिंग में करियर बनाने के लिए भूटानी आर्मी छोड़ दी.  

Sangay Tsheltrim, jawan,
‘जवान’ की मेकिंग के दौरान शाहरुख खान के साथ संगय.

संगय, भूटान के चर्चित बॉडीबिल्डर हैं. कई कॉम्पटीशन जीतकर वो मिस्टर भूटान बने. इसके बाद दुनियाभर की कई बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. यही बॉडीबिल्डिंग उन्हें फिल्मों में ले आई. संगय ने अपना करियर भूटानी फिल्मों से शुरू किया. उन्होंने 2018 में 'सिंगये' नाम की फिल्म से अपना करियर शुरू किया. जो कि भूटानी सिनेमा इतिहास की सबसे सफल एक्शन फिल्म मानी जाती है. 2019 में उन्हें इस फिल्म के लिए अवॉर्ड मिले. उसके कुछ समय बाद उनकी मुलाकात सलमान खान से हुई. सलमान ने उन्हें अपनी फिल्म 'राधे' में काम करने का ऑफर दे दिया. ऐसे संगय का बॉलीवुड करियर शुरू हुआ. बीते दिनों डिज़्नी+हॉटस्टार पर 'फ्रीलांसर' नाम की एक वेब सीरीज़ रिलीज़ हुई है. संगय, मोहित रैना स्टारर इस वेब शो का भी हिस्सा हैं. इसके अलावा इसी साल आई अखिल अक्किनेनी स्टारर फिल्म 'एजेंट' में भी काम किया.

Sangay Tsheltrim, salman khan,
एक मौके पर सलमान खान के साथ संगय.

E-times के साथ इंटरव्यू में संगय बताते हैं कि वो शाहरुख खान की 'जवान' में काम करने को लेकर श्योर नहीं थे. क्योंकि वो अन्य प्रोजेक्ट्स में व्यस्त थे. वो अपनी खुद की भूटानी फिल्म Lingpoen पर काम शुरू करने जा रहे थे. तभी उन्हें मुकेश छाबड़ा की कास्टिंग एजेंसी से 'जवान' के लिए फोन आया. हालांकि तब उन्हें ये नहीं बताया गया था कि ये रोल शाहरुख खान की फिल्म के लिए है. अगले दिन उन्हें 'जवान' के एक असिस्टेंट डायरेक्टर ने फोन कर समझाया कि ये बहुत बड़ा मौका है, जो उन्हें नहीं छोड़ना चाहिए. इसके बाद संगय ने अपनी फिल्म की शूटिंग रोककर 'जवान' में रोल स्वीकार कर लिया. 

Sangay Tsheltrim,
भूटान की रॉयल आर्मी में काम करने के दौरान संगय.

संगय आने वाले दिनों में आयुष शर्मा की फिल्म 'रुसलान' में भी दिखाई देने वाले हैं. 'जवान' में शाहरुख खान और संगय के अलावा नयनतारा और विजय सेतुपति जैसे एक्टर्स ने काम किया है. फिल्म को डायरेक्ट किया है एटली ने. पहले दिन 'जवान' के हिंदी वर्ज़न ने 65.50 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. जो कि किसी भी हिंदी फिल्म के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग है. 

वीडियो: जवान में शाहरुख खान के 3 सॉलिड एक्शन सीन्स की कहानी