The Lallantop

क्या पॉलिटिकल विवाद से बचने के लिए री-शूट हो रही 'द साबरमती रिपोर्ट'?

Vikrant Massey की The Sabarmati Report पहले मई में रिलीज़ होने वाली थी, फिर अगस्त के लिए इसे खिसकाया गया. अब खबर है कि इसकी रिलीज़ को एक बार फिर आगे टाल दिया गया है.

post-main-image
मूवी में विक्रांत मेस्सी और राशि खन्ना ने इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट का किरदार निभाया है.

Vikrant Massey की पिछली रिलीज़ फिल्म 12th Fail भयंकर हिट रही. पिक्चर ने झामफाड़ कमाई से ज़्यादा लोगों के दिल में जगह बनाई. विक्रांत की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई. इस फिल्म की सफलता के बाद विक्रांत की झोली में कई फिल्में आकर गिरी. इन्हीं में से एक थी The Sabarmati Report. इसे पहले 03 मई को रिलीज़ किया जाना था. फिर इसे आगे बढ़ाया गया. बताया गया कि ये 02 अगस्त 2024 में रिलीज़ होगी. अब खबर आ रही है कि इस पिक्चर को एक बार फिर से पोस्टपोन कर दिया गया है. क्या है इसके पीछे की वजह आइए बताते हैं-

The Sabarmati Report सच्ची घटना से प्रेरित फिल्म है. ये एक पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म है. जिसमें साल 2002 में साबरमती एक्सप्रेस में हुई दुर्घटनाओं की कहानियों को दिखाया जाएगा. उस वक्त गुजरात के साबरमती का माहौल क्या था, लोगों को क्या-क्या परेशानियां हुई थीं, उस वक्त का प्रशासन और मीडिया किस तरह काम कर रहा था, इन्हीं सारी चीज़ों को फिल्म में एक्सप्लोर किया जाना है. तीन महीने पहले इस फिल्म का पहला टीज़र आया था. दो महीने पहले मूवी की पहली झलक दिखाई गई थी. जिसमें बताया गया कि पिक्चर 03 मई 2024 को बड़े पर्दे पर रिलीज़ की जाएगी.

अब इसी बीच देशभर में लोकसभा चुनाव का आयोजन करवाया गया. देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग सीटों पर चुनाव हुए. जो आधे अप्रैल से लेकर मई के आखिरी हफ्ते तक चले. साबरमती केस को लेकर सालों से विवाद चला आ रहा है. ऐसे में इलेक्शन्स के बीच ऐसे सेंसटिव मुद्दे पर बनी फिल्म को  रिलीज़ करना मेकर्स के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहा होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि फिल्म को किसी भी तरह के विवाद या पॉलिटिक्स से बचाने के लिए 'द साबरमती रिपोर्ट' के कुछ हिस्सों को री-शूट किया जा रहा है. Movified बॉलीवुड नाम के एक मीडिया पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म को री-शूट करने के लिए तुषार हीरानन्दानी से संपर्क किया गया है. वैसे ये पूरी फिल्म Ranjan Chandel ने डायरेक्ट की है. मगर बताया जा रहा है कि री-शूट वाले हिस्से को तुषार शूट करेंगे.

मूवी में विक्रांत मेस्सी और राशि खन्ना ने इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट का किरदार निभाया है. जो साल 2002 में गोधरा में हुए साबरमती एक्सप्रेस हादसे की रिपोर्टिंग करते दिखाई देंगे. रिपोर्ट्स हैं कि प्रोड्यूसर्स किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं चाहते. इसलिए वो कुछ सीन्स को, कुछ नरेशन को चेंज करना चाहते हैं. जिसके लिए उन्होंने तुषार हीरानन्दानी से कॉन्टेक्ट किया है. ताकि कुछ क्रिटिकल पोर्शन्स को शूट करके नरेशन बदला जा सके.

हालांकि कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि मेकर्स बॉक्स ऑफिस क्लैश से बचने के लिए 'द साबरमती रिपोर्ट' की रिलीज़ को आगे खिसका रहे हैं. 02 अगस्त को ही अजय देवगन और तबु की फिल्म 'औरों में कहां दम था' रिलीज़ होने वाली है. इसी दिन जाहन्वी कपूर की उलझ भी आने वाली थी. इसलिए मेकर्स ने 'द साबरमती रिपोर्ट' को आगे खिसका दिया गया.

वैसे अभी तक इसकी रिलीज़ को लेकर कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं आई है. फिलहाल हमें किसी ऑफिशयल अनाउंसमेंट का इंतज़ार करना चाहिए. 'द साबरमती रिपोर्ट' में विक्रांत मैस्सी के अलावा राशि खन्ना और 'जवान' एक्टर रिद्दी डोगरा भी मुख्य भूमिका में होंगी. मूवी को रंजन चंदेल डायरेक्ट कर रहे हैं. बालाजी टेलीफिल्म्स की ये पिक्चर शोभा कपूर, एकता कपूर, अमूल वी मोहन और अंशुल मोहन प्रोड्यूस कर रहे हैं. 

वीडियो: विक्रांत मेस्सी की फिल्म '14 फेरे' का ट्रेलर कैसा है?