The Lallantop

इम्तियाज़ अली ने किस वजह से बॉबी देओल को धोखा दिया, सच्चाई अब खुली!

बॉबी देओल की जगह शाहिद कपूर को इम्तियाज़ अली ने क्यों साइन किया? क्या बॉबी देओल 'हाईवे' में भी काम करने वाले थे? सारे जवाब जानिए.

post-main-image
ऐसा भी कहा जाता है कि करीना कपूर की वजह से बॉबी देओल को 'जब वी मेट' से निकाला गया.

इम्तियाज अली ने इक्कीसवीं सदी में 'जब वी मेट' नाम से एक पिक्चर बनाई, जिसे नई पीढ़ी के लिए उनका लव लेटर कहा जा सकता है. जनता ने उसे रिसीव भी उसी तरह से किया. इस फिल्म ने एक पूरी पीढ़ी को मुतास्सिर किया है. इस फिल्म ने शाहिद कपूर और करीना कपूर को बहुत कुछ दिया. पर ऐसा कहा जाता है कि शाहिद कपूर का आदित्य वाला रोल पहले बॉबी देओल करने वाले थे. इस पर हमारे यहां गेस्ट इन द न्यूज़रूम में आए इम्तियाज़ अली से पूछा भी गया. उनका कहना था कि बॉबी फिल्म बार-बार आगे टाल रहे थे. इसलिए उन्होंने शाहिद कपूर को ले लिया.

'जब वी मेट' में बॉबी की जगह शाहिद को लेने पर एक और वर्जन चलता है. ऐसा कहा जाता है कि करीना कपूर ने बॉबी को फिल्म से निकलवाया. हालांकि उस पर अभी आगे बात करेंगे. अभी बताते हैं इम्तियाज़ ने इस पर क्या कहा? इससे पहले ये बता देते हैं कि 'सोचा न था' इम्तियाज़ की पहली फिल्म थी. इसे सनी देओल ने प्रोड्यूस किया था. अभय देओल ने इससे डेब्यू किया था. अब आते हैं इम्तियाज़ ने बॉबी को 'जब वी मेट' में लेने पर क्या कहा? वो बोले, 

सबसे पहले मैं 'जब वी मेट' बॉबी देओल के साथ बनाना चाह रहा था. जब मैं ये फिल्म बना रहा था, तब हम बहुत अच्छे दोस्त थे. 'सोचा न था' बनने और रिलीज होने में करीब पांच साल लग गए. 2000 से शुरू हुई और 2005 में रिलीज हुई. मैं ट्राई कर रहा था कि इस बीच मेरी दूसरी फिल्म शुरू हो जाए. 'जब वी मेट' बॉबी करने वाला था. इसलिए मैंने 'सोचा न था' के बाद दो साल तक कोई फिल्म नहीं बनाई. मुझे लग रहा था कि बॉबी फिल्म शुरू करेगा. लेकिन उसे कई बड़े डायरेक्टर्स की फ़िल्में ऑफर हो रही थीं. वो कह रहा था कि इस फिल्म के बाद करेंगे, इस फिल्म के बाद करेंगे.

ऐसा करते-करते एक वक़्त आ गया, जब इम्तियाज़ को लगा अब इससे आगे बढ़ना होगा. क्योंकि उन्होंने पहले पांच सालों में सिर्फ एक फिल्म बनाई थी. और दो साल से किसी फिल्म पर काम नहीं कर रहे थे. इम्तियाज़ बताते हैं:

मैंने बोला, "बॉबी अब ये फिल्म नहीं बनाते हैं हम लोग. आज ये डिसाइड करते हैं. क्योंकि फिर हमारा एक दूसरे के साथ सही नहीं रहेगा." इसके बाद हमने निर्णय ले लिया अब 'जब वी मेट' हम एक-दूसरे के साथ नहीं बनाएंगे.

अब यहां आते हैं एक दूसरे वर्जन पर, जिसमें कहा जाता है कि बॉबी को फिल्म से करीना कपूर ने निकलवाया. इम्तियाज़ ने अभय देओल के साथ 'सोचा न था' बनाई. बॉबी ने भी ये फिल्म देखी. उन्हें बहुत पसंद आई. फौरन इम्तियाज़ को फोन किया. कि मैं तुम्हारे साथ काम करना चाहता हूं. इम्तियाज़ उस वक्त ‘जब वी मेट’ की स्क्रिप्ट पर काम कर रहे थे. जिसका टाइटल उस वक्त ‘गीत’ था. मसला ये था कि इम्तियाज़ को अपनी कहानी के लिए कोई फाइनैन्सर नहीं मिल रहा था. दूसरी ओर श्री अष्टविनायक स्टूडियो बॉबी के साथ काम करना चाहता था. बॉबी ने स्टूडियो के सामने एक शर्त रखी कि स्टूडियो को बतौर डायरेक्टर इम्तियाज़ को साइन करना होगा. स्टूडियो वाले हिचकिचा गए. कहा कि वो तो बहुत महंगी फिल्म बनाएगा. साथ ही बॉबी चाहते थे कि करीना उनकी लीडिंग लेडी बनें.

करीना ने अपनी डेट्स देने से मना कर दिया. जिसके बाद प्रीति ज़िंटा को अप्रोच किया गया. प्रीति ने कहानी को हां तो कर दी, लेकिन कहा कि वो इस प्रोजेक्ट के साथ छह महीने बाद ही जुड़ सकती हैं. जहां से शुरू हुए थे, वहीं आकर रुक गए. बॉबी अपने एक इंटरव्यू में बताते हैं कि एक दिन अचानक उन्होंने न्यूज़ पढ़ी कि अष्टविनायक ‘जब वी मेट’ नाम से एक फिल्म बनाने जा रहा है. इसके लिए उन्होंने इम्तियाज़ अली को साइन किया है. साथ ही लीड रोल में शाहिद कपूर और करीना हैं. बॉबी को ये पढ़कर धक्का लगा. शाहिद वाला रोल उन्हें बिना बताए उनसे छीन लिया गया. बॉबी बताते हैं कि वो ‘हाईवे’ में भी काम करने वाले थे. लेकिन इम्तियाज़ ने गेस्ट इन द न्यूजरूम में हमें बताया कि वो 'हाईवे' सनी देओल के साथ बना रहे थे.

ये भी पढ़ें: बॉबी देओल के 'डीजे वाले कांड' की सच्चाई तो कुछ और ही निकली!

खैर, बॉबी और इम्तियाज़ के बीच जो हुआ उसकी वजह से बॉबी ने उनकी फिल्में देखनी भी छोड़ दी. लेकिन उनके मन में इम्तियाज़ को लेकर कोई दुर्भावना नहीं. वो इम्तियाज़ से यही कहते हैं कि मैं तब तक तुम्हारी फिल्में नहीं देखूंगा जब तक तुम मेरे साथ काम नहीं करते. बॉबी मानते हैं कि वो फिल्म इम्तियाज़ के करियर की बेस्ट फिल्म साबित होगी.

वीडियो: लल्लनटॉप अड्डा: शाहरुख खान विदेशी नाइटक्लब में एक महिला के पास जाने में क्यों घबरा गए?