The Lallantop

सीरीज़ रिव्यू: हाउस ऑफ द ड्रैगन एपिसोड-3

HOTD का तीसरा एपिसोड पिछले दोनों एपिसोड से थोड़ा स्लो है. पर ज़्यादा पज़ल्ड भी है. पिछले दो एपिसोड की तुलना में ज़्यादा उलझने हैं.

post-main-image
हाउस ऑफ द ड्रैगन का तीसरा एपिसोड हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रहा है

'हाउस ऑफ द ड्रैगन' के दो एपिसोड ही अभी रिलीज़ हुए हैं. दोनों ने ही मार्केट में तहलका मचा दिया है. दर्शकों को 'गेम ऑफ थ्रोन्स' की कमी बिल्कुल नहीं खल रही. सबको दोबारा वही पुराना GOT वाला स्वाद मिल रहा है. एकाध शिकायतें तो हैं, पर HOTD जैसे विस्तारित यूनिवर्स में  छोटी शिकायतें तो आम हैं. इन शिकायतों और पिछले दो एपिसोड्स के बारे में हम पहले ही बता चुके हैं. चूंकि आज सोमवार है, इसलिए HOTD का तीसरा एपिसोड भी हॉटस्टार पर स्ट्रीम होने लगा है. देखते हैं इसमें क्या ख़ास है?

ये विलेन दमदार है
मुखौटे वाले विलेन का मिनी कैमियो

‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ की ख़ास बात है कि ये सिर्फ़ फैमिली पॉलिटिक्स को लेकर नहीं चलता. उसके साथ तमाम तरह की राजनीति लिपटी हुई है. ऐक्शन का तड़का इसको और ज़्यादा दिलचस्प बनाता है. ये एपिसोड भी ऐक्शन के साथ शुरू होता है. डेमॉन टार्गेरियन का विपक्षी सेनाओं पर आग उगलता ड्रैगन. सैनिकों के हाथों में ठुकती हुई कीलें. रहस्यमयी मास्क लगाए एक शख़्स, जो ज़िंदा सैनिकों को केकड़े का भोजन बनाकर छोड़ देता है. इसकी थोड़ी-सी झलक हमने दूसरे एपिसोड में भी देखी थी. ये है प्रिंस ड्रेहार (Drahar), जो स्टेपस्टोन्स में हो रहे युद्ध का कमांडर है. इसने ड्रैगन से बचने की भी तकनीक ढूंढ़ ली है. ये कौन है? युद्ध क्यों हो रहा है? आपने दूसरा एपिसोड देखा होगा तो समझ रहे होंगे. ये वही युद्ध है जिसकी चेतावनी कॉर्लिस वेलेरियन बार-बार देते रहे हैं. और किंग विसेरियस इस ख़तरे को नकारते रहे हैं.

सेकंड ऑफ हिज नेम ‘एगॉन’
सेकंड ऑफ हिज नेम

तीसरे एपिसोड का नाम है, 'सेकंड ऑफ हिज नेम'. इस एपिसोड में कहानी लगभग दो साल आगे जम्प मारती है. किंग की ओटो हाइटावर की बेटी एलिसेन्ट से शादी हो चुकी है. जो कि दूसरे एपिसोड में ही तय हो गया था. अब उनका एक बेटा है, नाम है एगॉन . इसी को विसेरियस अपना नाम देते हैं. उसके नामकरण के लिए भव्य पार्टी रखी जाती है. पर वो पार्टी कम पॉलिटिक्स ज़्यादा है. इस पार्टी में रेनेयरा का रेबेलियन रूप दिखेगा. उसके अपने पिता के साथ मतभेद दिखेंगे. उसके मन की आशंकाएं दिखेंगी. पिता जो उससे प्रेम करते हैं और उसका विवाह कराना चाहते हैं. पर उसकी मर्जी के ख़िलाफ़ नहीं, उसकी मर्ज़ी से. जब ओटो उनसे कहता है कि आप राजा हैं, कमांड दीजिए, रेनेयरा को शादी करनी पड़ेगी. तब किंग कहते हैं: It is not my wish to command her, I want her to be happy. ख़ैर, रेनेयरा को विवाह नहीं करना है. आगे कैसा क्या है, इसके लिए तीसरा एपिसोड देखिए. 

बाप-बेटी का आमना-सामना
पूरा परिवार एक-दूसरे से खफ़ा है

रेनेयरा पिता से गुस्सा है. वो उसकी शादी कराना चाहते हैं. उसे ये भी लगता है कि अब जब उसका सौतेला भाई दुनिया में आ चुका है तो उसके उत्तराधिकार को भी खतरा है. इसको लेकर भी उसके मन में डर और गुस्सा है. डेमॉन का गुस्सा हमने दूसरे एपिसोड में ही देखा था. वो गुस्सा इस एपिसोड में भी ट्रैवल करता है. यहां इसकी इंटेंसिटी ज़्यादा है. उसके भाई ने युद्ध में उसे अकेले लड़ने के लिए भेज दिया है या यूं कहें वो चला आया है, बिना किसी सहायता के. वो युद्ध क्षेत्र में वलेरियन हाउस और अपने कुछ सैनिकों के साथ लड़ रहा है. इन सबके इतर किंग के मन में रेनेयरा और डेमॉन दोनों के लिए गुस्सा है. वो राजा है उसका आदेश सब मानते हैं, सिवाय उसके भाई और बेटी के. भाई ने बिना इजाज़त के युद्ध छेड़ दिया है. बेटी विवाह नहीं करना चाहती. किंग विसेरियस के मन में एक और रिग्रेट है कि उसने अपनी बेटी को उत्तराधिकारी बना दिया है. अब उसका बेटा भी जन्म ले चुका है. वो क्या करे? उसके आगे बड़ा धर्म संकट है.

युद्ध की तैयारी
पिछले दोनों एपिसोड से धीमी रफ़्तार

HOTD का तीसरा एपिसोड पिछले दोनों से थोड़ा स्लो है. पर स्लो होने के साथ-साथ ये ज़्यादा पज़ल्ड भी है. इसमें पिछले दो एपिसोड की तुलना में ज़्यादा उलझने हैं. किंग विसेरियस के मन की उहापोह. रेनेयरा और एलिसेन्ट के मन की अपनी उलझने हैं. डेमॉन अलग उलझा हुआ है. लगभग सभी किरदार कहीं न कहीं फंसे हुए हैं. वेस्टरॉस भी युद्ध में फंसा हुआ है. किंग विसेरियस एक तरफ अपने भाई और कॉर्लिस की मदद भी नहीं करना चाहते, दूसरी तरफ़ युद्ध भी नहीं हारना चाहते. ऐसे ही तमाम पज़ल ये एपिसोड सॉल्व करता है. वेलेरियन और लैनिस्टर हाउस के साथ दूसरे हाउसेज के कई नए किरदार भी इस एपिसोड में इन्ट्रोड्यूज हुए हैं. सभी दिलचस्प भी लग रहे हैं, खासकर लॉर्ड वलेरियन का बेटा. एपिसोड का अंत दमदार है. आख़िरी 5 से 10 मिनट वो देखने को मिलता है, जिसके लिए 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' देखा जा रहा है. युद्ध का मैदान और भयंकर युद्ध. ये एपिसोड आग उगलते ड्रैगन से शुरू होकर आग उगलते ड्रैगन पर ही ख़त्म होता है.

तो ये था HOTD के एपिसोड तीन का हमारे अनुसार लेखाजोखा. जल्दी से सब काम छोड़कर देख डालिए. फिर हमें कमेंट में बताइए कि अब तक के तीनों एपिसोड कैसे लगे? मेकर्स अपने वादे पर खरे उतर रहे हैं या नहीं?

हाउस ऑफ द ड्रैगन के प्रमोशन वाले पैसों से HBO ने खेल कर दिया?