The Lallantop

जिसने शाहरुख खान को मुंह पर खराब एक्टर कहा, शाहरुख उससे कैसे मिले?

गुलशन देवैया बताते हैं कि जब वो पहली बार शाहरुख के घर गए, तो पसीने में लथपथ थे.

post-main-image
गुलशन शाहरुख के घर अनुराग के साथ गए थे

2011 में गुलशन देवैया की तीन फ़िल्में एक साथ आईं, कुछ महीनों के अंतराल पर. 'दम मारो दम', 'शैतान' और फिर 'दैट गर्ल इन यलो बूट्स'. गुलशन के लिए सारी फिल्मों के रिव्यू बहुत अच्छे थे. खासकर 'शैतान' ने बहुत बढ़िया माहौल बनाया. ऐसे में उन्हें खूब अटेंशन मिलने लगा. इसकी उन्हें आदत नहीं थी. वो डर गए एक तरह से. एक बार शाहरुख ने घर बुलाया, तो पसीने में लथपथ हो गए. ये सारा कुछ उन्होंने हमें दिए एक इंटरव्यू में बताया है. आप इंटरव्यू यहां देख सकते हैं.

गुलशन को पहचाना जाने लगा. बड़े-बड़े फ़िल्मी सितारे उनकी तारीफ करने लगे. ऐसे में वो बहुत डर गए थे. वो कहते हैं:

2011 में मेरी तीन फ़िल्में आईं. उन तीनों फिल्मों में मेरे लिए रिव्यूज बहुत अच्छे थे. इसलिए बहुत अटेंशन मिलने लगा. पत्रकारों से लेकर फ़िल्मी दुनिया तक सब पहचानने लगे. बड़े-बड़े स्टार्स ने मेरी फिल्म 'शैतान' देखी हुई थी, वो आकर बात करने लगे. अवॉर्ड नॉमिनेशन थे. फंक्शन्स में बुलाया जाता था.

इसी बातचीत को आगे बढाते हुए गुलशन कहते हैं:

एक बार शाहरुख खान के घर गया था मैं. उन्होंने हम सबको बुलाया था. मैं फिल्मफेयर के अवॉर्ड फंक्शन में था. शाहरुख आए, कल्कि और अनुराग से बात करने लगे. उनसे कहा कि मेरे यहां आफ्टर पार्टी है, तुम लोग सब आ जाओ. इस पर अनुराग ने कहा कि नहीं मेरे साथ मेरे दोस्त भी हैं, गुलशन और उनकी पत्नी. शाहरुख ने कहा सब लोग आ जाओ. मैं गया उनके घर और पसीने में लथपथ. क्योंकि अपने दिमाग में मैं इन सब चीज़ों के लिए तैयार नहीं था. काम के लिए रेडी था मैं. लेकिन इस इनवायरमेंट में सहज नहीं था. फिर मुझे लगा कि इस माहौल में सहज होना पड़ेगा. तभी यहां जी पाऊंगा.

गुलशन आगे कहते हैं:

मुझे लगने लगा, मैं अपने क्राफ्ट को लेकर कॉन्फिडेंट हूं. लेकिन अभी गुलशन कॉन्फिडेंट नहीं है. माने जब काम होता था, तब आत्म विश्वास रहता था. बाक़ी नहीं रहता था. धीरे-धीरे उस डर को निकाला. अभी उतना डर नहीं है.

इसी बातचीत में एक सवाल हुआ कि जो बड़े स्टार्स हैं, उनसे क्या सीखने को मिलता है. इस पर गुलशन ने शाहरुख का उदाहरण दिया. उनका कहना था कि आप उनसे सीख सकते हैं कि लोगों से मिलना किस तरह से है.

कोई नहीं जो शाहरुख खान से मिलकर कहेगा कि अच्छा नहीं लगा. उन्हें पता है कि लोगों से कैसे मिलना है. उन्हें कैसे सहज करना है. ये आप उनसे सीख सकते हैं. अनुराग ने एक बार मुझे बताया था कि कोई आकर उनके सामने शाहरुख को बोलकर गया कि तुम बकवास ऐक्टर हो. डायरेक्टर अनुराग से कुछ सीखो. लेकिन शाहरुख ने उसे भी बहुत अच्छे से लिया. कुछ रिएक्ट नहीं किया. एकदम शांत रहे.

ऐसे और किस्से सुनने हैं, तो पूरा इंटरव्यू देख डालिए.

वीडियो: गुलशन देवैया शाहरुख़ के घर जाने, विवेक अग्निहोत्री की ट्रोलिंग, इरफ़ान पर क्या बोले?