The Lallantop

'गदर 2' का ट्रेलर देखकर लग रहा है, फिल्म हिट कराने के सारे मसाले इसमें डाल दिए गए हैं

‘गदर 2’ में आजकल के माहौल को भुनाने का पूरा तामझाम बिठाया गया है.

post-main-image
'गदर 2' में हिट होने के सारे एलिमेंट हैं.

Gadar 2 का ट्रेलर 26 जुलाई को आ गया है. पुरानी वाली 'गदर' रिलीज करके माहौल पहले से सेट कर दिया गया था. मेकर्स इसी का फ़ायदा 11 अगस्त को उठाना चाहते हैं. फिलहाल बात ट्रेलर पर कर लेते हैं.

ट्रेलर में ही भयानक जिंगोइज्म दिख रहा है. पूरी पिक्चर तो अभी बाक़ी है. इस बार फिल्म 1971 के आसपास सेट है. ट्रेलर में कहा भी जा रहा है, 'जंग के आसार हैं, तारा सिंह जी. हम बैकअप तैयार करना चाहते हैं.' ट्रेलर खुलता है, क्रश इंडिया मूवमेंट से. इसमें नारे लग रहे हैं: 'अगला जुम्मा दिल्ली में.' कहने का मतलब है पकिस्तान में ऐसा कुछ कहा जा रहा है कि दिल्ली पर कब्ज़ा करना है या फिर हमला करना है. ये सारा कुछ क्रश इंडिया मोमेंट के सहारे हो रहा है. ये मूवमेंट क्या था? इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

खैर, ट्रेलर के पहले हमें इतना पता था कि तारा सिंह अपने बेटे जीते को बचाने के लिए पकिस्तान जाता है. अब ट्रेलर से ये पता चल रहा है कि जीते को किसी मिशन के तहत पकिस्तान भेजा गया है. चूंकि वो भारतीय सेना में है. सम्भवतः तारा सिंह उसे पकिस्तान जाने से रोकने के लिए ही किसी सीनियर अधिकारी के पास जाता है. इस पर वो कहते हैं कि जंग के आसार हैं. वो बैकअप तैयार करना चाहते हैं. जीते पाकिस्तान जाता है. वहां उसकी पहचान उजागर हो जाती है. वो पकड़ लिया जाता है. तारा सिंह तो पकिस्तान से लोगों को लाने में एक्सपर्ट है, इसलिए वो अपनी पत्नी सकीना के कहने पर बेटे जीते को बचाने लाहौर पहुंच जाता है. फिल्म का ज्यादातर हिस्सा सम्भवतः पकिस्तान में सेट है. पिछली बार मेन विलेन अमरीश पुरी थे. इस दफा लग रहा है, ये जिम्मेदारी मनीष वाधवा के कंधे पर है. हमने उन्हें 'पठान' में एक पाकिस्तानी जनरल की भूमिका में देखा था. 'गदर 2' में उनका कुछ ऐसा ही रोल लग रहा है. बस यहां ये रोल थोड़ा विस्तार लिए हुए है.

जीते पकिस्तान में फंस गया है.

पुरानी वाली 'गदर' में सनी देओल ने पूरी तरह से पिक्चर अपने ऊपर उठा रखी थी. लेकिन इस बार उनके बेटे के रोल में उत्कर्ष शर्मा को भी ठीकठाक स्पेस मिला है. 'गदर 2' में जो कुछ हो रहा है, उसके केंद्र में उत्कर्ष का कैरेक्टर ही है. उनको फिल्म में बढ़िया मारधाड़ करते दिखाया गया है. सनी देओल के साथ वो ग्रेनेड फेंकते नज़र आ रहे हैं. चिल्लाते नज़र आ रहे हैं कि उनके पापा आ गए, तो सबकी ऐसीतैसी कर देंगे. बहरहाल, कुछ भी हो ये सनी देओल की ही फिल्म है. ट्रेलर में ऐक्शन वाले अवतार में सनी हथौड़ा लेकर एंट्री लेते हैं. जीप पर हथौड़ा मारते हैं, जीप उछल पड़ती है. इसके बाद वो हथौड़े से ही सबको कूटते हैं. इस दौरान बैकग्राउंड में गीता का श्लोक चल रहा होता है, 'नैनं छिन्दन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकः..." 

सनी देओल हथौड़े से पकिस्तान में ‘गदर’ मचा रहे हैं

‘गदर 2’ में आजकल के माहौल को भुनाने का पूरा तामझाम फिल्म के डायरेक्टर अनिल शर्मा ने बिठाया है. इसके डायलॉग कुछ ज़्यादा ही देशभक्ति से लबालब भरे हुए हैं. जैसे पकिस्तान आर्मी ऑफिसर कहता है: "बहुत जुल्म कर लिया तुम लोगों ने हिन्दुस्तान में मुसलमान भाईयों पर. हम उन्हें आज़ादी दिलाएंगे." इसके जवाब में सनी देओल का एक चेस्ट थम्पिंग संवाद आता है. "कैसे आज़ादी दिलाओगे तुम. अगर यहां के लोगों को दोबारा मौका मिले हिन्दुस्तान में बसने का, तो आधे से ज़्यादा पाकिस्तान खाली हो जाएगा. कटोरा लेकर घूमोगे भीख भी नहीं मिलेगी." माने फिल्म में हिन्दू-मुस्लिम और भारत-पाकिस्तान ऐंगल होने वाला है. ये निश्चित है कि 'गदर' से ‘गदर 2’ कई गुना आगे निकलने वाली है. इसके ज़रिए मेकर्स ने आज के पॉलिटिकल माहौल का फायदा उठाने की कोशिश की है. ट्रेलर में जैसे VFX दिख रहे हैं. उनमें भी कुछ ऐसा नहीं है कि बहुत कमाल किया गया हो. लोग सोशल मीडिया पर भी इसकी आलोचना कर रहे हैं. एक जगह हेलिकॉप्टर उड़ते दिख रहे हैं. ऐसा लग रहा, जैसे कोई वीडियो गेम हो. कुछ समय पहले VFX के लिए 'आदिपुरुष' आलोचना झेल चुकी है. लेकिन यहां उतने ज़्यादा VFX नहीं हैं. फिर भी, जितने हैं वो कम से कम ट्रेलर में तो अच्छे नहीं दिख रहे हैं.

ट्रेलर में तारा सिंह उठाकर-उठाकर चीज़ें फेंकते हुए दिख रहा है. इसका अंत होता है, तारा सिंह के हैंडपंप को देखने से. यानी 'गदर' के सबसे फेमस सीक्वेंस की रिकॉल वैल्यू को टक से छूकर सनी देओल वापस आ गए हैं. ट्रेलर में आज के माहौल के वो सारे एलिमेंट डाल दिए गए हैं, जिनसे पिक्चर हिट कराई जा सकती है. जैसे: भरपूर ऐक्शन, देशभक्ति से ओतप्रोत डायलॉग्स, हिन्दू-मुस्लिम ऐंगल, इंडिया-पकिस्तान का ऐंगल तो है ही. अब देखते हैं 11 अगस्त को थिएटर में क्या होता है? आप कमेंट बॉक्स में बताइए, ट्रेलर कैसा लगा?

वीडियो: गदर 2 के मेकर्स ने लाइव कॉन्सर्ट, अरिजीत सिंह के गानों पर क्या अपडेट दिया है