The Lallantop

सनी देओल की फिल्म 'गदर 2' का HD प्रिंट लीक हो गया

ये ऑनलाइन लीक फिल्म के कलेक्शन पर ठीकठाक असर डालेगा.

post-main-image
गदर 2 पहले दिन 40 करोड़ रुपए कमा सकती है

Gadar 2 रिलीज हो चुकी है. पहले दिन फिल्म बंपर कमाई करेगी, ऐसी उम्मीद है. ऐसा कहा जा रहा है कि फिल्म 40 करोड़ के आसपास की ओपनिंग लेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि फिल्म इस वीकेंड में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी. ये सब तो बाद में होगा, उससे पहले खबर ये है कि 'गदर 2' ऑनलाइन लीक हो गई है.

खबर लिखे जाने तक अभी सम्भवतः 'गदर 2' का पहला शो ही खत्म हुआ होगा. लेकिन फिल्म का एचडी प्रिंट टोरेंट साइट्स पर रिलीज कर दिया गया है. बॉलीवुड लाइफ के अनुसार फिल्म Tamilrockers, Telegram, Filmyzilla और Movierulz जैसी पाइरेसी वेबसाइट्स पर डाल दी गई है. ये फिल्म के वीकेंड कलेक्शन को प्रभावित कर सकता है. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि फिल्म 100 करोड़ का वीकेंड कलेक्शन कर सकती है. लेकिन फिल्म लीक होने के कारण जो जनता थिएटर में फिल्म देखने जाने वाली थी, वो घर बैठे ही एचडी प्रिंट में मूवी का मज़ा ले लेगी.

ऐसा पहली बार नहीं है कि कोई फिल्म लीक हुई है. 'जेलर' भी लीक हुई थी. 'पठान' भी लीक हुई. साउथ में तमिल रॉकर्स जैसी पाइरेसी साइट्स ने तो बवाल मचा रखा है. इन्हें जैसे ही बैन किया जाता है, ये यूआरएल बदलकर फिर से ऑपरेट करने लगती हैं. पाइरेसी फिल्म इंडस्ट्री की एक बड़ी समस्या है. इस पर पर राज्यसभा में सूचना और प्रसारण मंत्री बोल भी चुके हैं कि पाइरेसी के चलते फिल्म इंडस्ट्री को 20 हज़ार करोड़ का नुकसान हो रहा है. सरकार इसके लिए सिनेमैटोग्राफ संशोधन बिल 2023 में प्रावधान भी कर रही है. इस बिल के तहत फिल्म की पाइरेसी करने वालों को तीन महीने से लेकर तीन साल की जेल हो सकती है. साथ ही मूवी की प्रॉडक्शन कॉस्ट का 5 प्रतिशत जुर्माना भी भरना होगा. फिल्म को गैरकानूनी तरीके से दिखाना या फिर इसकी गैर कानूनी रिकॉर्डिंग भी अपराध की श्रेणी में आएगी. निजी इस्तेमाल, करेंट अफेयर्स, रिपोर्टिंग और फिल्म क्रिटिसिज्म के लिए कॉपीराइट कंटेंट इस्तेमाल किया जा सकेगा.

एक डेटा के अनुसार पूरे विश्व में पाइरेटेड वीडियोज़ को साल भर में क़रीब 230 बिलियन व्यूज मिलते हैं. पाइरेसी साइट्स को इस्तेमाल करने और इनसे मटेरियल डाउनलोड करने के मामले में भारत यूएस के बाद दूसरे नंबर पर है. वॉक्सस्पेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में भारत के आईपी ऐड्रेसेस पर हर 6 घण्टे में साढ़े छह हजार से ज़्यादा मूवीज़ टॉरेंट साइट्स पर अपलोड होती थीं. अब ये आंकड़ा बहुत बढ़ गया होगा. पाइरेसी पर हमने एक विस्तार से कॉपी की है. आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

बाक़ी हम आपसे अपील करते हैं. पाइरेसी के विरोध में खड़े होइए. गैर कानूनी तरीके से नहीं, बल्कि थिएटर में जाकर फिल्म देखिए.

वीडियो: सनी देओल की 'गदर 2' की शुरुआती दिनों की कमाई तगड़ी होगी, तोड़ सकती है पठान का ये बड़ा रिकॉर्ड